40 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

भले ही आपको लगता हो कि आपने काफी कुछ कर लिया है, पर इस बात की संभावना रहती है कि आपका शिशु बेताब नहीं होता। हालांकि वह आपके गर्भाशय के भीतर काफी मुड़ा हुआ रहता है और जल्द ही उसे बाहर आना होगा, भले ही यह कितना भी आरामदेह क्यों हो। आपके डॉक्टर आपसे शिशु की गतिविधियों, वह कितने सक्रिय हैं और क्या आपको गतिविधि के पैटर्न में कुछ बदलाव दिखाई पड़ा है, इन सब के बारे में पूछेंगे।  

डॉक्टर आपसे रिकॉर्ड रखने को भी कह सकते हैं, जिसे आपको ऐंटी-नेटल अप्वाइंटमेंट के समय साथ लेकर आना होगा। इस हफ्ते आपको CTG  (कार्डियोटोकोग्राफ) करवाना होगा, जो शिशु के दिल की धड़कनों और साथ ही आपके गर्भाशय की मांसपेशियों की गतिविधियों को मॉनिटर करेगा।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

ब्रैक्सटॉन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन आपके गर्भाशय और शिशु में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त में वृद्धि करेंगे।कभी-कभी वे काफी तीव्र लग सकते हैं, पर जबतक वे पीड़ादायक न हो और वे सामान्य न हों, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

यदि आपको योनि से अचानक काफी मात्रा में द्रव निकलने का एहसास हो, लगभग हर 15 मिनट में नियमित, पीड़ादायक गर्भाशय के संकुचन पैदा हों, या आपकी पीठ के निचले हिस्से में लगातार दर्द हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें।  ये सही मायने में प्रारंभिक प्रसव के लक्षण हो सकते हैं।

आपकी पेल्विक पेशियाँ आपके गर्भाशय के संकेंद्रित वज़न को सहारा देने के लिए अधिक काम करती हैं और एक आवश्यकता से अधिक खिंचे हुए स्लिंग की तरह वे अहम बिंदुओं पर झुकी रहती हैं।  उनकी मदद करें और जब भी संभव हो बैठ जाएँ।एक आरामदायक कुर्सी लीजिए और उस पर बैठकर किसी ऊर्जा दायक पेय पदार्थ, किसी अच्छी किताब और अपने फ़ोन में लगे रहने का आनंद लीजिए। 

इस हफ्ते के सुझाव

आखिरी समय में चीज़ों के लिए भाग-दौड़ करने से तनाव पैदा हो सकता है। यदि आपकी सामान्य वेजाइनल डिलिवरी होती है, तो आपको अधिकतम 3 दिनों तक ही अस्पताल में रहना होगा, इसलिए अपना सामान हल्के रखें।

यदि आपने गर्भवती होने का पर्याप्त एहसास ले लिया है और अब प्रसव के लिए प्रेरित होना चाहती हैं, तो अपने सेवा प्रदाता के साथ विकल्पों पर चर्चा करें। प्रेरित प्रसव का विकल्प चुनना एक निजी फ़ैसला होता है और इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना होता है।

यदि आपके लिए सीज़ेरियन सेक्शन डिलिवरी निर्धारित की गई होती, तो संभव है कि आपका शिशु पिछले हफ्ते ही हो चुका होता।