सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पॉट होना सामान्य है?

आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको कम, मध्यम और भारी रक्त प्रवाह हो सकता है। हालांकि स्पॉटिंग बहुत हल्का रक्तस्राव है जो आपके नियमित अवधि चक्र के बाहर होता है। रक्तस्राव बहुत हल्का है, इसलिए नाम 'खोलना' है। यह आपके अंडरवियर पर खून की बहुत कम बूंदों की तरह दिखता है। स्पॉटिंग को असामान्य योनि रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आपके अवधि चक्र के बाहर होता है। स्पॉटिंग या तो गर्भाशय, या योनि या गर्भाशय ग्रीवा से हो सकता है।

कुछ लोग अक्सर उचित रक्तस्राव के साथ उलझन में पड़ जाते हैं। रक्तस्राव और धब्बों के बीच अंतर करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं!

  • मासिक धर्म के दौरान (जो रक्तस्राव होता है) आपको काफी मात्रा में रक्तस्राव दिखाई देगा। यही कारण है कि हमें रक्त को सोकने के लिए सैनिटरी उत्पादों जैसे पैड या टैम्पोन की आवश्यकता होती है। जब आप स्पॉट कर रहे होते हैं, तो यह बहुत हल्का रक्तस्राव होता है, जिससे रक्त को सोखने के लिए किसी भी उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती है। पैंटी लाइनर पहनना काफी है।
  • जब आप रक्तस्राव कर रहे होते हैं, तो आप मासिक धर्म के लक्षणों का अनुभव करेंगे जैसे ऐंठन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, स्तन कोमलता, ओव्यूलेशन दर्द, आदि। आमतौर पर आपको इन सभी लक्षणों का अनुभव स्पॉटिंग के दौरान नहीं होता है।
  • माहवारी के दौरान रक्त के गहरे लाल रंग की तुलना में रक्त का रंग कभी-कभी हल्का होता है। इसे छोटे हल्के लाल या गुलाबी डॉट्स के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी ब्राउन स्पॉटिंग भी होती है।
  • यदि आपका पीरियड चक्र नियमित है, तो यह जानने का एक तरीका है कि आप स्पॉट कर रहे हैं और रक्तस्राव नहीं हो रहा है, और यह तब पता चलता है जब आप महीने के दिनों में ब्लड डॉट्स देखते हैं, तो आपको पीरियड्स नहीं हैं |

परंतु आप जानना चाहेंगे कि स्पॉटिंग होती ही क्यों है ? यह असामान्य प्रतीत होता है कि आपके पीरियड चक्र के बाहर आपको हल्का रक्तस्राव हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह काफी सामान्य है! शरीर में होने वाले किसी भी नए बदलाव के दौरान स्पॉटिंग का होना। यह हमारे शरीर की जीवनशैली में बदलाव, दवा में बदलाव आदि को समायोजित करने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। यहाँ स्पॉटिंग के कुछ कारण हैं। कुछ हानिरहित हैं, लेकिन कुछ को आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को देखने की आवश्यकता है।

  • जन्म नियंत्रण की गोलियाँ: यदि आपने हाल ही में जन्म नियंत्रण शुरू किया है या एक नए प्रकार की जन्म नियंत्रण गोली पर स्विच किया है, तो हो सकता है कि आप अपने मासिक धर्म से पहले या बाद में स्पॉटिंग कर रही हों। यह गोली के कारण प्रजनन अंगों में हार्मोनल परिवर्तन का कारण होता है।
  • तनाव: तनाव सबसे बड़े दोषियों में से एक है जो आपके पूरे अवधि चक्र को बाधित कर सकता है। तनाव आपके पीरियड्स को मिस करवा कर सकता है या आपके शरीर पर निर्भर करते हुए सामान्य से अधिक पीरियड्स कारण हो सकता है। तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को रिलीज करता है जो प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को कम या धीमा करता है, जिससे आपके चक्र में असंतुलन पैदा होता है और आपको स्पॉट होते हैं ।
  • आघात: योनि को शारीरिक आघात के किसी भी रूप, जैसे कि असभ्य सेक्स या यौन हमले से हल्का रक्तस्राव हो सकता है।
  • रोग या संक्रमण: कई एसटीडी (यौन संचारित रोग) मासिक धर्म के बाहर होने का एक प्रमुख कारण है। यहां तक कि यूटीआई (मूत्र पथ के संक्रमण) को स्पॉटिंग का कारण माना जाता है।
  • प्रत्यारोपण रक्तस्राव: जब आपके डिंब या अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है, तो यह एक भ्रूण बनाता है। यह भ्रूण आपका संभावित बच्चा है। जब भ्रूण गर्भाशय के अस्तर में फंस जाता है और प्रत्यारोपण करता है या खुद को इसके साथ जोड़ता है, तो कुछ हल्के गुलाबी या भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं। हालांकि हर कोई इसका अनुभव नहीं करता है। यह गर्भावस्था का एक स्पष्ट संकेत है।

भूरे धब्बे क्या होते हैं ?

ब्राउन स्पॉटिंग सिर्फ योनि स्राव है जो रक्त के साथ मिल जाते हैं | यह अवधि चक्र के दौरान, या उससे पहले और बाद में भी हो सकता है। यह बिल्कुल सामान्य है और लगभग सभी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कुछ बिंदु पर भूरे रंग के निर्वहन का अनुभव होता है। यह आमतौर पर आपके सिस्टम को छोड़ने के अंतिम समय से कुछ पुराना रक्त होता है, क्योंकि जैसे-जैसे रक्त आपके शरीर में लंबे समय तक रहता है और उम्र के साथ, यह एक भूरा, लाल रंग में बदल जाता है। भूरे रंग के निर्वहन के कुछ कारण हैं जो अधिक गंभीर हैं।

  • गर्भावस्था का संकेत: भूरे रंग का निर्वहन गर्भावस्था का एक स्पष्ट संकेत है यदि आप इसके साथ अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं। जब गर्भाशय की दीवार में भ्रूण का आरोपण या संलग्न होता है, तो एक भूरे रंग का निर्वहन देखा जाता है | अंडे के निषेचित होने के बाद यह रक्तस्राव 1-2 हफ्तों के बाद हो सकता है। आप हमेशा यह जांचने के लिए गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं, यदि आप असुरक्षित यौन संबंध बना रहे हैं।
  • रजोनिवृत्ति: आयु भूरे रंग के निर्वहन का कारण बनता है। यदि आप प्रीमेनोपॉज़ल हैं - जो रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच रहा है, तो आपको यहाँ - वहाँ कुछ भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं।
  • सेक्स करने की प्रतिक्रिया |
  • ओव्यूलेशन स्पॉटिंग: ओव्यूलेशन स्पॉटिंग अक्सर हल्के गुलाबी या भूरे रंग का होता है।
  • मासिक धर्म की शुरुआत: जब आपका पीरियड चक्र बस शुरू होने वाला होता है, तो आपको भूरे रंग के धब्बे पड़ सकते हैं।

स्पॉटिंग कब चिंता का विषय होता है?

योनि स्पॉटिंग मासिक धर्म होने का एक हिस्सा और पार्सल है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह सामान्य कारणों की तुलना में कुछ अधिक गंभीर है या नहीं । आपके डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने का समय तब आता है जब आप निम्नलिखित को देखते हैं :

  • यदि आप अपने दूसरे और तीसरे तिमाही के बीच किसी भी समय योनि स्पॉटिंग का अनुभव करते हैं। आम तौर पर अपने पहले त्रैमासिक के दौरान स्पॉट करना ठीक है क्योंकि सभी नए परिवर्तनों के माध्यम से आपके प्रजनन अंग गुजर रहे हैं। लेकिन अपने डॉक्टर को इसके बारे में सतर्क करें।
  • यदि आप गर्भावस्था के लक्षणों में अचानक कमी के साथ-साथ गुलाबी सफेद धब्बे का अनुभव करते हैं। यह संभावित रूप से गर्भपात का मतलब हो सकता है।
  • 3यदि आप भूरे या हरे रंग के डिस्चार्ज के साथ अपनी योनि से आने वाली एक गड़बड़ या दुर्गंध का अनुभव करते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने एसटीडी या यूटीआई का अनुबंध किया है।
  • 4यदि आप पेट दर्द या एक असहज सनसनी का अनुभव करते हैं, जब आप स्पॉटिंग के दौरान मूत्र पास करते हैं।

यदि आप उपरोक्त में से कोई भी अनुभव करते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें, वे परीक्षण करेंगे और पीएपी स्मीयर किसी भी हानिकारक बीमारी या गर्भपात को दूर करने के लिए। यहां तक कि अगर आप इनमें से किसी का भी अनुभव नहीं करते हैं, यहां तक कि अगर आप इनमें से किसी का भी अनुभव नहीं करते हैं, लेकिन अभी भी बहुत सारे स्पॉटिंग या ब्राउन डिस्चार्ज देखते हैं , तो यह हमेशा आपके डॉक्टर को ध्यान में रखें | बादमें पछताने से अधिक सुरक्षित होना होता है !

EmptyView

विषय के साथ आलेख