Sinh con Hindi New Born 320x180
सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
Pee and poo
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों
Bubble-wala-Huggies-for-a-sound-and-comfortable-sleep-for-the-baby

सोने का समय

"क्या वह अच्छी नींद लेता है" शायद आपका एक बच्चा होने पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से यह एक है। इस खंड में दी गई सलाह इट्स टाइम टू स्लीप कार्यक्रम द्वारा एक गाइड के रूप में सभी माता पिताओं को दी गई है। यह जानकारी किसी भी तरह से आपके परिवार के डॉक्टर या स्वास्थ्य चिकित्सक द्वारा विशेष रूप से आपके बच्चे से संबंधित दी गई किसी भी सिफारिश या दिशानिर्देशों को प्रतिस्थापित नहीं करती है।

और पढ़ें
How-To-Manage-Chicken-Pox-In-Babies

टीका

आपके लिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके शिशु को सभी प्रकार की सुरक्षा है, चाहे यह डायपर हो या रोगों के लिए आवश्यक टीकाकरण।

और पढ़ें
Baby-Skin-Care-Regime-Myths-Busted

त्वचा देखभाल युक्तियाँ

आपके बच्चे की त्वचा बहुत मुलायम और चिकनी होती है और इसे स्पर्श करना बहुत सुखद होता है। हालांकि , इसका यह भी अर्थ है कि यह त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और परेशान करने वाली कभीकभार होने वाली त्वचा की समस्या का सामना करने के लिए अधिक प्रवण होती है और जब बच्चा परेशान होता है , तो संभावना है कि, आप भी परेशान होती हैं। Huggies® विशिष्ट त्वचा समस्याओं की पहचान और उपचार के साथ-साथ सामान्य शिशु त्वचा स्वास्थ्य देखभाल युक्तियों और सलाह की पेशकश करके आपकी सहायता कर सकता है।

और पढ़ें
pee-and-poo-514X248

Pee and poo

All you need to know about baby peeing and baby stools.

और पढ़ें
babycarebabybaththingstokeepinmindwhilebathingyourbaby

बच्चे का स्नान

अपने नवजात शिशु की देखभाल करना एक "चुनौतीपूर्ण" अनुभव और समय हो सकता है। स्नान के पानी का तापमान कितना होना चाहिए या अपने नन्हे शिशु को एक अच्छी नींद भरी एक आरामदायक रात कैसे देना चाहिए, हमारी विस्तृत जानकारी के साथ इन सवालों के जवाब यहां प्राप्त करें।

और पढ़ें
steps-to-succeed-with-baby-sign-language

अपने बच्चे के साथ बंधन

एक अभिभावक के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के साथ संबंध रखें। इसके संकेतों को समझने और वहां उचित तरीके से कार्रवाई करने के लिए इसकी आलोचना की जाती है।

और पढ़ें
10ThingsYouDidntKnowAboutBreastMilkFeeding

बच्चे का खाद्य

शिशुओं और स्वस्थ सक्रिय टोडलरों को उछालने में बच्चों को बढ़ने और विकसित करने की क्या ज़रूरत है? छह महीने तक एक शिशु की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की देखभाल करना काफी आसान है: उन्हें स्तन दूध (आदर्श) या फॉर्मूला खिलाएं। लेकिन लगभग छः महीनों में, एक बच्चे की पौष्टिक जरूरतों को दूध फ़ीड से प्राप्त करने से अधिक हो सकता है, यही कारण है कि हम मानार्थ भोजन या ठोस शुरू करते हैं। स्तन दूध या फॉर्मूला अभी भी कम से कम 12 महीने तक अपने पोषण संबंधी आवश्यकताओं का एक बड़ा हिस्सा बनेगा।.

और पढ़ें
12-nutritious-tips-for-your-babys-meals

बच्चे का खाद्य और व्यंजन

शिशुओं और स्वस्थ सक्रिय टोडलरों को उछालने में बच्चों को बढ़ने और विकसित करने की क्या ज़रूरत है? छह महीने तक एक शिशु की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की देखभाल करना काफी आसान है: उन्हें स्तन दूध (आदर्श) या फॉर्मूला खिलाएं। लेकिन लगभग छः महीनों में, एक बच्चे की पौष्टिक जरूरतों को दूध फ़ीड से प्राप्त करने से अधिक हो सकता है, यही कारण है कि हम मानार्थ भोजन या ठोस शुरू करते हैं। स्तन दूध या फॉर्मूला अभी भी कम से कम 12 महीने तक अपने पोषण संबंधी आवश्यकताओं का एक बड़ा हिस्सा बनेगा।

और पढ़ें
5-things-to-remember-while-stepping-out-with-your-baby-1

शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

जानिए कि आपके नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में लोकप्रिय ब्लॉगर्स और पेरेंटिंग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं। क्या आपको कोई विशिष्ट सवाल पूछना है ? हमें हमारे फेसबुक पेज पर लिखें और हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ खोजने का प्रयास करेंगे।

और पढ़ें

रोचक आलेख

नवजात शिशु 23/01/2020

sleeping Requirements of baby
नवजात शिशु 23/01/2020

शिशु की नींद संबंधी आवश्यकताएं – दिनचर्या

नींद शिशुओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। आमतौर पर, नवजात शिशु दिन और रात के दौरान नियमित अंतराल पर 16 से 18 घंटे सोता है। बच्चे का नींद प्रतिरूप तीसरे महीने तक बदल जाता है क्योंकि त‍ब तक शिशु का मस्तिष्क विकसित हो जाता है। अब...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 29/01/2020

आपके शिशु का पहला शब्‍द- एक अंतर्दृष्टि

आपका शिशु बातचीत की तैयारी कर रहा है! जन्‍म लेने के समय से ही आपका शिशु आपके साथ अपनी मौलिक जरूरत को लेकर बातचीत करना शुरू कर देता है। जन्‍म लेने पर आपके शिशु द्वारा पहली बार रोने का अर्थ है ''सुनिए, मुझे ठंढ लग रही...

Hindi Register 300x300

विषय के साथ आलेख