25 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to गर्भावस्था का दूसरा त्रैमासिक

25 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

Pregnancy at week 25 Pregnancy at week 25

इस अवस्था में, आपका पेट गोल दिखता है और आप निश्चित रूप से गर्भवती दिखती हैं। वे सभी महिलाएँ जो पहली बार माँ बनने जा रही हैं, उनके लिए अपने नए शिशु की चीज़ों की योजना बनाना वाकई काफी जबर्दस्त अनुभव हो सकता है। शांत रहें और इस सफर का आनंद उठाएं। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

आपके मसूड़ों में अब जिंजिवाइटिस और रक्ततस्राव की संभावना बनी रहती है। दिन में दो बार ब्रश करें और हर रात फ्लॉस करें। यदि आपको जरूरी लगता हो, तो अपने डेंटिस्ट से परामर्श करें। 

भले ही आपको बिस्किट, केक और अन्य ऐसे ही आहार खाने की इच्छा होती हो, पर उनसे आपकी भूख नहीं मिटेगी और आपको थोड़ी ही देर में फिर से भूख लग जाएगी। इसलिए होलग्रेन ब्रेड, मफ़िंस, फल, दुग्ध पेय और अच्छी गुणवत्ता वाले अनाज इत्यादि लें। कम पोषण मान वाले आहारों से बचें

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव 

  • आपके शिशु की नासिका छिद्र पूरी तरह से खुल जाते हैं। 
  • एक अहम पदार्थ- सर्फेक्टेंट, शिशु के फेफड़ों के ऐल्वियोली पर कोट हो रहा होता है और जन्म के समय शिशु को स्वतंत्र रूप से सांस लेने के लिए तैयार करता है। 
  • आपका शिशु आपकी कोख में ब्रीच पोज़िशन में रहता है। 
  • इस हफ्ते अपनी ऐंटी-नेटल विज़िट के दौरान आप अपने शिशु के दिल की धड़कनों को सुन सकती हैं। 

ब्रीच पोज़िशन का अर्थ है कि शिशु इस प्रकार स्थित होता है कि उसका निचला भाग नीचे की ओर होता है और सिर आपकी पसलियों के नीचे स्थित होता है। या शिशु आड़ी स्थिति में, बगल या तिरछी स्थिति में; गर्भाशय में तिरछा लेटा भी हो सकता है। पर अबतक, आपके शिशु के लिए गर्भाशय में चारों ओर घूमने और अपनी सामान्य पोज़िशन लेने के लिए पर्याप्त स्थान होता है। 

औसत रूप से, शिशु के दिल की धड़कन, माँ की हृदय दर की दुगनी होती है। 

इस हफ्ते के सुझाव

सॉफ़्ट चीज़, कोल्सलॉ, पाटे, अनपाश्चुराइज्ड दूध, स्लाइस्ड कोल्ड मीट, शुशी और कच्चे मीट में लिस्टीरिया मौजूद रहता है, इसलिए इन चीज़ों को खाने से बचना और समझदारी से खाना बेहतर होगा । 

यदि आप बार-बार करवट बदलती रहती हैं, तो आपके लिए एक ही करवट में लेटे रहना कठिन हो सकता है।बिस्तर पर जाने से पहले आराम से स्नान करें और फ्रूट टी पिएँ।इनसे आपको शांत बने रहने में मदद मिलेगी।