डायपर चकत्ता क्या है

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to डायपर युक्तियाँ

डायपर चकत्ता क्या है

2 मिन |

डायपर चकत्ता क्या है?

एक डायपर चकत्ता डायपर पहनने से जुड़ी त्वचा की जलन का एक हल्का रूप होता है।इसके परिणामस्वरूप डायपर से ढंकने वाले क्षेत्र तक सीमित लाल चकत्ते पैदा हो जाते हैं और यह स्थिति बच्चों और शिशुओं में आम होती है, चाहे वे डायपर पहनें या कपड़े की नैपियां पहनें। डायपर चकत्ता के लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

डायपर चकत्ता से कैसे निपटें?

डायपर रैश की इस दुर्भाग्यपूर्ण समस्या और उससे निपटने के बारे में माता-पिता के रूप में आप जो कुछ भी देख सकते हैं, वह सब कुछ यहाँ प्रस्तुत किया गया है।

लक्षण जिनपर ध्यान दिया जाना चाहिए...

डायपर चकत्ता का पहला संकेत जननांग और नितंबों पर और उसके आसपास लाल धब्बेदार त्वचा है।

अगर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है तो यह छोटे फोड़े के रूप में बदल सकता है।

इसका क्या कारण होता है?

डायपर चकत्ता विभिन्न कारणों से होता है। लंबे समय तक एक गीला और गंदा डायपर पहनना इसका सबसे आम करण है। डायपर चकत्ता त्वचा पर डायपर और त्वचा के बीच पनाह लेने वाली नमी और बैक्टीरिया के कारण उत्पन्न होता है। गीली त्वचा आसानी से टूट जाती है और पपड़ी पड़ने के साथ-साथ यीस्ट और जीवाणु संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। त्वचा की जलन तब भी हो सकती है जब एक डायपर बहुत कसकर पहनाया जाता है, जिससे इलास्टिक बैंड आपके बच्चे की त्वचा को काट सकते हैं।

किसमें अधिक संभावना होती है?

जिस शिशु को एंटीबायोटिक्स दी जाती है उन्हें दस्त हो सकता है जिसके कारण डायपर चकत्ता की संभावना बढ़ जाती है। कुछ बच्चे डायपर, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और गीले पोंछे जिनका आप उपयोग करते हैं उनके विशेष ब्रांडों के प्रति अधिक संवेदनशील भी हो सकते हैं।