खुले मैदान में (आउटडोर) खेलने का महत्‍व और फायदे

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to क्रिया और खेल

खुले मैदान में (आउटडोर) खेलने का महत्‍व और फायदे

2 min |

बच्‍चे के विकास के लिए घर के अंदर और घर के बाहर, दोनों खेल अनुभव महत्‍वपूर्ण है। हाल के शोध सक्रिय घर के बाहर खेल में भाग लेने वाले बच्‍चों की संख्‍या में कमी आना दर्शाते हैं, घर के बाहर खेल आपके बच्‍चे स्‍वस्‍थ विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है।

  • खुले मैदान में बच्‍चे के रेत, पानी, पेंट से खेलने और अन्‍य कला एवं शिल्‍प क्रिया-कलाप करने के लिए आदर्श स्‍थान होते हैं। खुले खेल के मैदान इंद्रियों (चेतना) को उत्‍प्रेरित करने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों के व्‍यापक प्रकार मुहैया कराते हैं। 
  • पानी के खेल के लिए पैडलिंग पूल बहुत अच्छे होते हैं; आपके बच्चे को पानी को उछालना और उसमें पैर मारने में आनंद मिलेगा, ढेर, स्कूपिंग और डालने के लिए विभिन्न आकारों और आकारों के कप और कंटेनर शामिल करें।
  • बुलबुले बनाने की मशीनें भी आपके बच्‍चे की स्‍थानिक जागरुकता के विकास के लिए बहुत अच्‍छी हैं, क्‍योंकि आपका बच्‍चा हवा में उड़ रहे बुलबुलों को उत्‍साह के साथ पकड़ने का प्रयास करता है।  
  • जब बच्‍चे प्रीस्‍कूल (2-5 वर्ष) की आयु में पहुंचते हैं तो वे अधिक सक्रिय खेल में भाग लेना शुरू कर देते हैं।  वे व्हील वाले खिलौनों का उपयोग करना सीख रहे हैं और उन्‍हें खेल के मैदान में लगे बड़े उपकरणों पर चढ़ने में मजा आता है। आपके बच्‍चे को गेंद, बोलिंग सेट, रस्‍सी कूदना और रैकेट से खेलना भी अच्‍छा लगेगा। 

खुले मैदान बच्‍चे को सक्रिय खेल में भाग लेने के अधिक अवसर प्रदान करते हैं, जो प्रमुख मोटर कौशलों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण हैं, जैसे दौड़ना, संतुलन बनाना, पीछा करना, फेंकना और पकड़ना।  सक्रिय घर के बाहर खेलों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अनेक लाभ हैं: 

  • आपके बच्‍चे की अनुकूलता में बढ़ोतरी करते हैं  
  • मोटापे की संभावना को कम करते हैं 
  • सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं 

घर के बाहर खेल बच्‍चों को अपने स्‍वयं के संबंध में अपने पर्यावरण की खोज-बीन करने; खेलने के लिए अपना स्‍थान सृजित करने; और वास्‍तविक (उदाहरण के लिए, कबी हाउस, टेंट, क्‍लाथ लाइन, ट्रक) तथा संकेतात्‍मक (उदाहरण के लिए, कार्टून, लॉग, रॉक) सामग्रियों से काल्पनिक खेल अनुभवों में शामिल होने का अवसर प्रदान करते हैं। 

 घर के बाहर खेल के स्‍थान उस समय बहुत उपयोगी होते हैं जब बच्‍चे ऐसे खेल खेलना चाहते हैं जिनमें बहुत अधिक शोर-शराबा होता है और अहिंसक हाथापाई होती है।   इन अवसरों को अपने बच्‍चे को “आंतरिक” और “बाहरी” आवाजों के बारे में समझाने और उनके अलग-अलग लहज़ा के बारे में समझाने के लिए इस्‍तेमाल करें!

 घर के बाहर सक्रिय खेल बहुत अधिक उत्‍तेजक होते हैं और बच्‍चे की स्‍व-नियंत्रण के बारे में सीखने और इसे सृजित करने में मदद करते हैं।  शोध दर्शाते हैं कि लोकप्रिय बच्‍चे की अपने हमउम्र बच्‍चों के साथ अधिक शारीरिक क्षमता वाले खेलों में भाग लेने की संभावना होती है।   दूसरी ओर, अलोकप्रिय बच्‍चे अधिक शारीरिक क्षमता वाले खेलों में भाग लेने में कठिनाई महसूस करते हैं और आमतौर पर अत्‍यधिक प्रेरित और “नियंत्रण से बाहर” हो जाते हैं। 

 अपने बच्‍चे के साथ सक्रिय रूप से खेलकर, आप न केवल अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य और शारीरिक विकास को बढ़ावा दे रहें हैं बल्कि आप उनको ऐसे अनिवार्य कौशल विकसित करने का भी अवसर प्रदान कर रहे हैं जिससे उन्‍हें अपने हमउम्र बच्‍चों के साथ सामाजिक वार्तालाप करने में भी मदद करेंगे।