सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

शिशुओं की झुंझलाहट

क्‍या आपको कभी यह देखकर आश्‍चर्य हुआ है कि प्‍यारा बच्‍चा एक ही क्षण में बहुत अधिक खुश हो जाता है, लेकिन दूसरे ही क्षण चिड़चिड़ा हो जाता है? झुंझलाहट सभी शिशुओं के दैनिक जीवन का हिस्‍सा होता हैं, दो साथ साथ में जाते हैं! अपने बच्‍चे के गुस्‍सैल नखरों को शांत करना बहुत ही कठिन और कष्‍टदायक है, लेकिन यह गुस्‍सा बच्‍चे द्वारा अपनी निराशा से न निपट पाने की अक्षमता की वजह से आता है। माता-पिता के रूप में, आप यह अवश्‍य समझते होंगे कि उनके द्वारा इस प्रकार की भावनाएं, जैसे गुस्‍सा अथवा निराशा प्रकट करना पूरी तरह से स्‍वाभाविक है। वे अभी निराशा को समझने और उससे निपटने में अक्षम हैं। 

अच्‍छी बात यह है कि जब वह इस तरह की भावनाएं प्रकट करता है तो कुछ ऐसे कदम हैं जिन्‍हें आप उठा सकते हैं और कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा आप इनसे प्रभावी तरीके से निपट सकते हैं। 

1. शिशु झुंझलाता क्‍यों है? 

झुंझलाहट इसलिए नहीं होती है कि बच्‍चा ऐसा जानबूझकर करता है और जिद्दी है (अथवा उपद्रवी है)!झुंझलाहट इसलिए होती है कि आपके शिशु ने अभी निराशा को स्‍वीकार करना नहीं सीखा है। जब वे कुछ करना चाहते हैं, लेकिन कर नहीं पाते हैं तो वे असहायता और असंतुष्टि की भावना से भर जाते हैं। झुंझलाहट इन भावनाओं को प्रकट करना का ही तरीका है। यह जान लेना महत्‍वपूर्ण है कि बच्‍चों का झुंझलाना एक आम बात है और इसलिए याद रखें कि ऐसा केवल आपका ही बच्‍चा नहीं करता है।  अनुमानत: 2 वर्ष आयु के अधिकतर शिशु सप्‍ताह में कम से कम एक बार झुंझलाते हैं, जो 15 से 30 मिनट तक चलता है!

2. झुंझलाहट की रोकथाम

शुक्र है कि कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्‍हें शिशु की झुंझलाहट को कम करने के लिए आप माता-पिता के रूप में उठा सकते हैं।यहां कुछ तकनीकें दी गई हैं जो आपकी बच्‍चे की अगली झुंझलाहट को रोकने में मदद कर सकती हैं: 

  • अपने बच्‍चे को ऐसे खिलौने न दें और ऐसे क्रिया-कलाप न करने दें जो आकर्षक हैं लेकिन उसकी आयु के बच्‍चों के लिए बहुत ही कठिन है। 
  • थकान के संकेतों को देखें और सुनिश्चित करें कि आपका बच्‍चा पर्याप्‍त आराम करें। 
  • अपने शिशु में अत्‍यधिक उत्‍तेजित होने के संकेतों को देखें और जब ऐसे संकेत दिखाई दें तो अपने शिशु को ऐसे क्रिया-कलापों में लगा दें जिनसे वह शांत होता है। इससे वह शांत हो जाएगा और आराम करने लगेगा। 
  • कृपया “ना” और “ना करें” का इस्‍तेमाल कम से कम करें। “ना” की अपेक्षा उसे ऐसे क्रियाकलापों में लगाएं और वैकल्पिक साधन मुहैया कराएं।  उदाहरण के लिए, फूल तोड़ने की बजाए, उन्‍हें फूलों को सूंघना सिखाएं। बच्‍चों को यह बताया जाना अच्‍छा नहीं लगता कि उन्‍हें कुछ क्रिया-कलाप करने की अनुमति नहीं है। 

3. झुंझलाहट से निपटना

  • यदि आप झुंझलाहट को सामान्‍य तरीके से गुजरने देंगे तो यह जल्‍दी समाप्‍त हो जाएगी। जब आपका बच्‍चा झुंझला रहा हो तो उसे सुरक्षित महसूस करने के लिए आपके शांत नियंत्रण की आवश्‍यकता होती है। इसलिए, याद रखें कि झुंझलाहट का भी कोई प्रयोजन होता है। यह निराशा की वजह से हुए गुस्‍से को निकालने का तरीका है, कोई प्रतिरोध नहीं है। 
  • कभी-कभी शिशु को थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़े जाने की आवश्‍यकता होती है लेकिन नजरों से दूर किए जाने की नहीं। और कभी-कभी आपके बच्‍चे को प्‍यार की झप्‍पी मात्र दिए जाने की आवश्‍यकता होती है। यदि बच्‍चे को लोगो के बीच झुंझलाहट होती है तो उसका गुस्‍सा शांत होने  के लिए किसी शांत, अपेक्षाकृत निजी स्‍थान पर ले जाने की आवश्‍यकता होती है। 

4. धैर्य बनाए रखें 

  • बच्‍चे के अनियंत्रित आवेश में आने पर धैर्य बनाए रखना सबसे अधिक कठिन चुनौतियों में से एक है। लेकिन, इस बात में कोई आश्‍चर्य नहीं है कि यदि आप गुस्‍से में आते हैं तो आपका बच्‍चा और अधिक झुंझलाएगा। 
  • जब आपका शिशु झुंझलाहट से बाहर निकल आए तो उसे स्‍वयं पर नियंत्रण करने के लिए दिलासा दें और उसकी तारीफ करें।  परेशानी को भूलने और चीजों का आनंद उठाने का प्रयास करें। झुंझलाहट के दौरान और बाद में आप जितना अधिक स्थिर और सकारात्‍मक रहेंगे, आपके शिशु के लिए समय के साथ-साथ आवेश को नियंत्रित करना उतना ही अधिक आसान होता जाएगा। 

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

जब आप यात्रा में हो तब के लिए त्वरित डायपरिंग सुझाव

अपने नन्हे को घर से बाहर ले जाने में बहुत तैयारी करनी पड़ती है।यहां तक कि किराने की दुकान तक जाने जैसी सरल यात्रा के लिए भी समझदारी से योजना बनाने की आवश्यकता होती है।माता-पिता के रूप में, जब आप घर से दूर हों, आपको हमेशा अप्रत्याशित रूप से उत्पन्न हो...

विषय के साथ आलेख