All categories
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

अपने शिशु को कार में खुश रखने के लिए गाइड।

माता-पिता अपने शिशु द्वारा कार का सफर नापसंद किए जाने को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और यह ठीक भी है, क्योंकि कार में सफर के दौरान शिशु को शांत और खुश रखना मुश्किल भरा अनुभव होता है। >शिशु का जोर से रोना अथवा चिल्लाना निश्चित रूप से सभी के लिए पीड़ादायक होता है, विशेषकर जो पहली बार माता-पिता बने हैं।

अत: कोई व्यक्ति शांत रहते हुए इस परिस्थिति से किस प्रकार निपट सकता है? नीचे कुछ एक सुझाव दिए गए हैं जो आपकी कार में शिशु का खुश रहना सुनिश्चित करने के लिए एक गाइड का काम करते हैं और सभी के लिए सुखद यात्रा सुनिश्चित करते हैं!

  • सुनिश्चित करें कि एक प्रशामक (पैसिफायर) आसपास हो, इससे आपके शिशु का ध्यान बटा रहेगा और उसका मनोरंजन होता रहेगा।
  • अपने शिशु के पसंदीदा खिलौनों को आसपास रखें। यह भरवा खिलौने से लेकर टीदिंग रिंग (दांत से चबाने के लिए रिंग) तक कुछ भी हो सकता है, इसे उन्हें पकड़ा दें और इससे आपका शिशु कुछ समय के लिए व्यस्त‍ हो जाएगा।
  • अपने शिशु के साथ खेलने के तरीके खोजें यदि यात्रा लंबी है तो उनके साथ खेलने में कुछ समय बिताने से उनकी मनोदशा एकदम से अच्छी हो सकती है। नि:संदेह, बच्चे के भाई-बहन अथवा दोस्त ऐसी स्थिति में बहुत अधिक मददगार हो सकते हैं।
  • हमें कार के अंदर संगीत सुनना पसंद है और शिशु कुछ अलग नहीं हैं। पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) में कुछ संगीत बजने दें, अथवा शिश को कोई संगीतमय खिलौना दे दें जो उनके ध्यान को अपनी ओर आकर्षित करके रख सकें। आप अपने शिशु के लिए नर्सरी कविताओं की व्यक्तिगत CD अपने पास रख सकते हैं जिसे आपका शिशु पूरी तरह पसंद करेगा।
  • शिशु की ओर दर्पण लटकाने से वह बार-बार आपका चेहरा देख सकेगा, जिससे उनमें विश्वास उत्पन्न होगा।
  • अपनी कार के दरवाजे पर सनशेड का इस्तेमाल करें। कभी-कभी आपके शिशु के चेहरे पर बहुत तेज धूप पड़ सकती है, जिसकी वजह से उसे आंसू आ सकते हैं।
  • कार में अपने शिशु की बगल में बच्चों के अनुकूल पोस्टर लटकाने से उसकी मनोदशा अच्छी हो सकती है। उन्हें व्यस्त रखने के लिए समय-समय पर पोस्टर को बदलते रहें।

लेकिन इन सबसे बढ़कर, सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। अपने शिशु और अपनी सुरक्षित और आनंददायक कार यात्रा सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछेक बाते बताई गई हैं।

उचित स्थापना:

विनिर्माता के निर्देश देखें और सुनिश्चित करें कि कार की सीट को सही तरीके से और भार सिफारिशों के अनुसार स्थापित किया गया है। आपका शिशु आरामदेह महसूस करना चाहिए, लेकिन उन्हें सीट से गिरने से बचाने के लिए अच्छी तरह से नियंत्रित करके रखना चाहिए।

  1. 1. पट्टियों को गरम रखें:

    ठंडे मौसम के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपके शिशु का कोट उसे सीट में अच्छी तरह से बकल करने से रोक तो नहीं रहा है। उन्हें आरामदायक तरीके से बिठाएं, सुनिश्चित करें कि पट्टियां मजबूत और आरामदेह हों, और उसके बाद उन्हें एक कंबल उढाएं ताकि वे गर्म और आरामदेह बने रहें।

  2. 2. उनका चेहरा पीछे की ओर रखें:

    आप अपनी कन्वर्टिबल कार सीट को फारवर्ड फेसिंग स्थिति में लाना चाहते होंगे, लेकिन विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शिशुओं को जितना हो सके पीछे की ओर मुंह करके यात्रा करनी चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि शिशु की आयु 1 वर्ष होने तक और वजन लगभग 18 किलोग्राम होने तक उन्हें पीछे की ओर मुंह करके ही यात्रा करनी चाहिए।

  3. 3. पुराने की बजाए नई सीट खरीदें।:

    विशेषज्ञ कहते हैं कि जब भी कोई आशंका हो तो हमेशा एकदम नई कार सीट खरीदें। यदि आप किसी पुरानी कार सीट का इतिहास नहीं जानते हैं अथवा यदि सीट 6 वर्ष से अधिक पुरानी है अथवा इसमें दरारें दिखाई दे रही हैं, तो सुरक्षा से समझौता न करना यह सुनिश्चित करने के लिए नई सीट खरीदना हमेशा सुरक्षित रहेगा।

INTERESTED ARTICLES

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

डायपर का इस्तेमाल 101 - क्योंकि परिवर्तन अच्छा होता है

यहां आप डायपर बदलने की नाज़ुक कला में मास्टर बनना सीखेंगे। जब डायपरिंग एक दैनिक काम नहीं है, तो आप पाएंगे कि आप और आपके बच्चे दोनों इस दैनिक दिनचर्या में एक साथ बिताए गए समय का आनंद ले सकते हैं। पिछले कुछ सालों में, हमने बच्चों को डायपर...

विषय के साथ आलेख