सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

घर को शिशु के अनुकूल बनाना – इसका क्‍या अभिप्राय है?

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở cần thiết

जैसे-जैसे आपका शिशु अधिक सीखने और बढ़ने लगता है, वह आस-पास घुटनों के बल घूमना चाहता है और अपनी अनन्‍त जिज्ञासा को मिटाने के लिए प्रत्‍येक चीज को अपने हाथों से पकड़ना चाहता है। अपने घर को शिशु के अनुकूल बनाने का अभिप्राय है कि अपने घर के माहौल को शिशु के अनुकूल बनाना। प्रत्‍येक नुकीला फर्निचर, बिजली का सॉकेट, नीची अलमारी, आप कुछ भी – को शिशु से दूर रखना होगा अथवा किसी मुलायम, शिशु के अधिक अनुकूल सामग्री से ढ़कना होगा ताकि शिशु की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। शिशु के अनुकूल घर बनाने पर, आपका शिशु घर की अधिक से अधिक खोजबीन कर सकता है, और आप बिना तनाव के उनके ठिकाने (घूमने फिरने) के बारे में अधिक चिंतित नहीं होंगे।

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनसे आपके शिशु का खोजबीन में अच्‍छा समय व्‍यतीत करना सुनिश्चित होगा:

  1. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शिशु के रास्‍ते में कुछ आड़े न आए, आपको उनकी तरह ही सोचना होगा। शिशु के नजरिए से चीजों को देखने के लिए फर्श पर खड़े हो जाएं और देखें कि उनकी पहुंच में क्‍या-क्‍या है।
  2. सभी छोटी वस्‍तुओं जैसे कि चाबी, सिक्‍के जिन्‍हें शिशु निगल सकता है, को तत्‍काल फर्श से हटा दें।
  3. ऐसी सभी चीजों को हटा दें जिस तक आपका शिशु पहुंचने की कोशिश कर सकता है और उसे खींच सकता है। उदाहरण के लिए, टेलीफोन की तार, पर्दे, चार्जर आदि।
  4. बिना कार्पेट वाले क्षेत्र में छोटी कालीन आपके शिशु के बाजुओं की मुलायम त्‍वचा पर चोट लगने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, वे घर के लिए बहुत अच्‍छी सज्‍जा सामग्री भी होते हैं।
  5. यह सुनिश्चित करके कि कैबिनेट, अलमारियों, शौचालयों आदि में उचित ताले लगे हुए हों, जिन्‍हें आपका शिशु खोल नहीं सकता हो, अपने पूरे घर को शिशु के अनुकूल सुरक्षित बनाएं।
  6. यदि आपके घर में सीढि़यां हैं तो सुनिश्चित करें कि उनके नीचे उतरने के स्‍थान पर और ऊपर चढ़ने के स्‍थान पर गेट लगे हुए हों।
  7. वे ऐसी जगह जाने का प्रयास कर सकते हैं, जहां आप उन्‍हें नहीं जाने देना चाहते हैं, लेकिन उनकी प्रकृति ऐसी ही होती है। अंत में, अपने शिशु को कभी भी अकेला न छोड़ें

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 27/01/2020

शिशुओं की झुंझलाहट

क्‍या आपको कभी यह देखकर आश्‍चर्य हुआ है कि प्‍यारा बच्‍चा एक ही क्षण में बहुत अधिक खुश हो जाता है, लेकिन दूसरे ही क्षण चिड़चिड़ा हो जाता है? झुंझलाहट सभी शिशुओं के दैनिक जीवन का हिस्‍सा होता हैं, दो साथ साथ में जाते...

how-to-tackle-sibling-rivalry-354X354
सक्रिय शिशु 27/01/2020

भाई-बहन की प्रतिद्वंदिता को कैसे संभालें?

भाई-बहन की प्रतिद्वंदिता को कैसे संभालें? परिदृश्य 1: अपने छोटे भाई तो रोते हुए सुनकर शिवानी बेडरूम की ओर भागती है ।वह अपने बड़े भाई को गुस्से से घूरती है ।वह एक बनावटी मुस्कराहट के साथ बोला, “मैंने उसे नहीं मारा!मैं तो बस उसके साथ खेल....

Is-It-Normal-To-Spot-During-Pregnancy-354X354
गर्भावस्था 24/01/2020

क्या गर्भावस्था के दौरान स्पॉट होना सामान्य है?

आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान आपको कम, मध्यम और भारी रक्त प्रवाह हो सकता है। हालांकि स्पॉटिंग बहुत हल्का रक्तस्राव है जो आपके...

Hindi Register 300x300

विषय के साथ आलेख