सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें, इन पाँच साधारण तरीकों से आप अपने प्यारे से बच्चे को गर्म और आरामदायक स्थिति में बनाएँ रखेंगे।

बदलता मौसम नए माता-पिता के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है लेकिन यह आपके बच्चे को घर के अंदर बंद करने का कारण नहीं बनना चाहिए। इसकी बजाय इन आसान तरीकों के साथ खुद को और अपने बच्चे को मौसम के लिए तैयार करें।

ठंड (और कभी-कभी गर्म मौसम) से बचने और अपने प्यारे से बच्चे को गर्म और आरामदायक स्थिति में बनाएँ रखने के लिए नीचे कुछ आसान तरीके दिए गए हैं।

1.मौसम के अनुसार कपड़े साथ लेकर चलें

यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैंतो पहले से ही उस जगह के मौसम की जानकारी लेना न भूलें। यह आपको अपने बच्चे के कपड़े तैयार करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप ऊनी वस्त्र ले जा सकते हैं (यदि ठंड हो) और आपने नवजात शिशु के बचाव के लिए उसकी मंकी कैप, छोटे- छोटे प्यारे से मोज़े और दस्ताने भी जरुर साथ रख लें।

दूसरी तरफ, यदि आप बहुत अधिक गर्मी वाली जगह जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि अपने बच्चे के लिए काटन के (सूती) कपड़े साथ ले जाएँ और बहुत सारा सनस्क्रीन, छतरी और टोपी भी जरुर साथ रख लें।

 5 things to remember while stepping2

यह बहुत जरुरी है कि आप अपने बच्चे को ढीला और आरामदायक कपड़े पहनाएं।आप उनकी सुन्दरता के लिए उन्हें कार्डिगन और जैकेट पहना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह सामान्य, स्वच्छ और सबसे जरुरी नरम और साँस लेने में आरामदायक होनी चाहिए।यदि आप एक या दो दिन के लिए बाहर जा रहे हैं तो बच्चे की दिनचर्या में कोई परेशानी न हो इसके लिए ज्यादा सावधानी बरतें।

2.नवजात शिशुओं की दिनचर्या को छेड़ें नहीं।

यदि सफर में आपके साथ बच्चे भी है, तो ज्यादा देखभाल और विशेष ध्यान आवश्यक हैध्यान रखें कि भोजन और सोने के समय में बदलाव न करें ताकि बच्चा चिड़चिड़ा न हो जाए।

"अपनी यात्रा के प्लान के अनुसार, डायपर के पैक  ले जाना याद रखें, क्योंकि अगर आप किसी रीमोट एरिया या शहर से दूर हैं, तो आपको ये चीजें आसानी से नहीं मिलेंगी। इसके अलावा हो सकता है, जहाँ आप जा रहे है, वहाँ आपका सामान्य ब्रांड भी न मिलें।"

3.बेबी क्रीम और लोशन साथ ले जाएँ

सर्दियों के दौरान, त्वचा रुखी और खुजली युक्त होने लगती है। गर्मियों के दौरान, यह तैलीय और पसीना युक्त हो सकती है।इसलिएअपने बच्चे को ठिठुरती सर्दी और तपती गर्मी से बचाने के लिए आपको एक अच्छा बेबी क्रीम और मॉइस्चराइज़र लेकर जाना चाहिए।

बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती है जिससे कि "वे बहुत जल्दी रुखी हो जाती हैं, इसलिए अपने बच्चे के लिए एक अच्छा स्किन लोशन भी साथ रखें।आप आमतौर पर सर्दियों/ गर्मियों में धूप सेकना पसंद करते है, इसलिए, बच्चे की त्वचा को हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए अधिक एसपीएफ़ वाली क्रीम खरीदें।“

4.बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा (बेसिक फर्स्ट एड) साथ लेकर चलें

त्यौहारों के दिनों में प्राथमिक चिकित्सा (फर्स्ट एड) की एक छोटी किट साथ में या अपने बैग में रखें।

 5 things to remember while stepping3

"प्राथमिक चिकित्सा (फर्स्ट एड) किट में सभी आवश्यक मरहम, एंटीसेप्टिक्स, बैंड-एड और सबसे जरुरी एक अच्छा थर्मामीटर जरूर होना चाहिए,"

मच्छर को दूर भगाने वाले अच्छे हर्बल चीजों और मैट मशीनों को साथ लें जाएँ, ताकि बच्चे के सोते समय आप मच्छरों को नियंत्रित रख सकें।।

त्योहार के दिनों में पटाखों, संगीत की तेज आवाजों से बचाने के लिए बच्चों के कानों में इयर बड्स या रूई डाल दें। यह एक जरुरी और मुश्किल काम है, लेकिन बच्चे को धुआं और प्रदूषित हवा में सांस लेने से बचाने के लिए शिशु के मुख पर एयर मास्क जरूर पहना दें"

5.एक डायपर बैग साथ रखें.

आखिर में, सावधानी के तौर पर, जैसे आप अपना पर्स साथ में रखते हैं, वैसे ही आपके पास बच्चे का डायपर बैग जरुर होना चाहिए।

यहां तक कि यदि आप थोड़ी देर के लिए भी बाहर जा रहें  हैं, तो आपको अपने बच्चे के लिए अतिरिक्त डायपर जरूर ले लेना चाहिए।ए।

यदि आपका बच्चा दो वर्ष से कम का है और पॉटी आने पर बताना सीख नहीं पाया है, तो एक डायपर बैग साथ में होना आवश्यक है। इसके अलावायदि आप लंबी ड्राइव के लिए जा रहें हैं या ऐसे ही कहीं जा रही हैं तो, अतिरिक्त डायपर आपके बच्चे को साफ, सूखा और खुश रखने में मदद कर सकता है।

रोचक आलेख

 Here how can help your child use the potty 1
नवजात शिशु 1/24/2020

अपने बच्चे को पॉटी(शौचालय) का उपयोग करने में कैसे मदद कर सकती हैं

कई माता-पिता इस प्रक्रिया पर जबकि ध्यान नहीं देते हैं लेकिन परिणाम को देखकर लगता है...

How play and fed affect your babies sleep
नवजात शिशु 1/23/2020

खेलना और सोना आपके शिशु की नींद को किस प्रकार प्रभावित करता है

खाना/खेलना/सोना अच्छी दिनचर्या निर्धारित करने के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये 3 चरण अलग-अलग होने चाहिए...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने शिशु को कार में खुश रखने के लिए गाइड।

माता-पिता अपने शिशु द्वारा कार का सफर नापसंद किए जाने को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और यह ठीक भी है, क्योंकि कार में सफर के दौरान शिशु को शांत और खुश रखना मुश्किल भरा अनुभव होता है। शिशु का जोर से रोना अथवा चिल्लाना निश्चित रूप से सभी के लिए...

विषय के साथ आलेख