All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

9 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

जैसे ही आप अपने पहले ट्राइमेस्टर के अंतिम महीने में पहुंचती हैं, तो गर्भवती होना आपके लिए कोई नया एहसास नहीं रह जाता है। 9वें हफ्ते की गर्भावस्था में, आपका शिशु एक स्थायी जोड़ बन चुका होता है और संभवतः यह अपनी मौजूदगी का एहसास करा रहा होता है और आप उसे अनुभव कर रही होती हैं। हालांकि प्रारंभिक हफ्ते ज्यादातर महिलाओं के लिए आसान नहीं रहते, पर कुछ महिलाओं को यह बिल्कुल भी कठिन नहीं लगते। यदि आपके साथ भी ऐसा ही  है, तो चिंता न करें। अभी भी गर्भावस्था के सुनहरे एहसास लेने के लिए आपके पास 30 हफ्ते बाकी हैं। 

अभी भी किसी के लिए यह पहचानना मुश्किल होगा कि आप गर्भवती हैं, पर आप मध्य भाग से मोटी हो सकती हैं। तंग फिटिंग ट्राउजर्स और स्कर्ट्स अब पहले की तरह सहज नहीं लग सकते और अब आप सीमित विकल्पों के साथ ऐसे कपड़े पहनेंगी, जो आप को फिट हों। अभी मैटरनिटी कपड़े पहनने का समय आने में देर है, पर हाँ ढीली-ढाली फिटिंग वाले बॉटम पहनना सही रहेगा। इनसे आपको बेहतर एहसास मिलेगाक्योंकि वे आपके पेट पर कसेंगेनहीं।

9 हफ्ते के गर्भ की स्थिति में आप अपने परिवार वालों और अपने नजदीकी दोस्तों को खुशख़बरी सुनाने का मन बना सकती हैं या आपको देखकर उन्हें थोड़ा संदेह हो सकता है। दुनिया को बताने का कोई सही समय नहीं होता है। कई सारे दंपत्ति पहले ट्राइमेस्टर के बीतने का इंतजार करते हैं, जब गर्भपातकी संभावना काफी कम हो जाती है। आपको और आपके जीवन-साथी को जब भी सहज लगे आप लोगों को यह खुशखबरी सुना सकते हैं।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • आप अपनी शिराओं को अधिक स्पष्ट तरीके से देख सकती हैं, ख़ासकर अपने स्तनों और पैरों पर। कुछ समय तक खड़े होने पर आपके पैरों में दर्द हो सकता है और आप अधिक समय तक बैठना चाह सकती हैं। जब भी संभव हो अपने पैरों को ऊपर रखें और उन्हें किसी कुर्सी या फुटरेस्ट के सहारे टिकाएं
  • अब आपको अपने वेजाइनल डिस्चार्ज में अधिक वृद्धि का अनुभव होगा। यह गर्भ के दौरान सामान्य बात होती है और जबतक इसमें बदबूदार गंध न हो या इसका रंग पीला या ये अप्रिय न हो जाए, तबतक आप चिंतित न हों। कई गर्भवती महिलाएँ पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करती हैं और उन्हें कारगर पाती हैं।
  • आपको जब-तब मरोड़ या पेट के निचले हिस्से मे दर्द का एहसास हो सकता है। यह सामान्य लक्षण है और यह माहवारी पूर्व की बेचैनी और भारीपन जैसा अनुभव हो सकता है। हालांकि, यदि आगे भी दर्द ना रहे और आपको वेजाइनल ब्लीडिंग होने लगे, तो बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर को दिखा लें।
  • आपके निप्पल बड़े हो सकते हैं और अधिक काले हो सकते हैं। आप अपने निप्पल्स के चारों ओर छोटे दाने उभरने का अनुभव कर सकती हैं। इन्हें मॉन्टगोमरी’ ट्यूबकल्स के नाम से जाना जाता है और ये आपके निप्पल्स को स्तनपान कराने के लिए तैयार करते हैं। उन्हें दबा कर निकालने का या उनसे छुटकारा पाने का प्रयास न करें। आपके चेहरे पर उभरने वाले मुहांसों के विपरीत इनका एक उद्देश्य होता है
  • जी हाँ, इस हफ्ते आपके चहरे पर नए मुहांसे निकलने पर आप वापस अपनी किशोरावस्था में पहुँच सकती हैं। वे प्रेग्नेंसी हॉर्मोन जो सभी अहम काम पूरे करते हैं, वे भी मुहांसों के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन मुहांसों पर आप क्या लगाती हैं, इसे लेकर सावधान रहें -क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ क्रीमें इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

इस हफ्ते आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • आप इस हफ्ते थोड़ा उदास महसूस कर सकती हैं। हमेशा मौजूद रहने वाली मितली और थकावट का अभी भी एहसास हो सकता है और आप उसे कम करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकतीं। उन्हें यूं ही रहने दें। ज्यादातर महिलाएँ अपने पहले ट्राइमेस्टर के आखिर में काफी बेहतर अनुभव करने लगती हैं। निश्चित रूप से उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है।
  • आप अपने साथी को गर्भावस्था को लेकर उतना 'जुड़ा’ हुआ नहीं देखेंगी, जितनी कि आप हैं। आपके गर्भवती होने का उनका मौजूदा अनुभव आपके द्वारा बताए लक्षणों के विवरणों पर टिका होता है, न कि आपको देखकर इसका पता लगाया जा सकता है। आपके गर्भ को लेकर उनकी उदासीनता के बारे में कोई धारणा न बनाएँ। उनके लिए अभी भी आपके गर्भ के दिखाई पड़ने वाले लक्षण आने में कुछ हफ्तों की देरी है।
  • कुछ महिलाएँ अपराधबोध का अनुभव करती हैं कि इस दौर में उनके भीतर मातृत्व प्रेम पैदा नहीं हो पाया है। उन्हें इस बात की चिंता होती है कि शिशु उनकी नकारात्मक भावनाओं को "हचान” सकते हैं। यदि आप ऐसा सोचती हैं, तो बिल्कुल भी चिंता न करें। शिशु के पास अनुभव करने की क्षमता अभी विकसित नहीं होती है जिससे कि वह आपकी भावनाओं को समझ पाए।
  • हमेशा थका हुआ और ऊर्जाहीन अनुभव करने का असर पड़ सकता है। एक सरल जीवन का लक्ष्य रखें और ऐसे कामों को मना करना सीखें जिन्हें करने लायक ऊर्जा आपमें मौजूद न हो।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • पुराने पैमाने में आपका शिशु अब 2.5 cm लंबा और 1 inch का है। इस हफ्ते इसका आकार, औसत आकार के एक हरे जैतून जैसा होता है।
  • यदि आपने इस हफ्ते एक ऐंटी-नेटल अप्वाइंटमेंट ली है, तो आपकी प्रसूति विशेषज्ञ डॉप्लर की मदद से शिशु के हृदय की धड़कनों को सुन पाएँगी। आपके लिए वाकई यह एक भावुक समय होगा, जो आपके गर्भ की सच्चाई को साबित करेगा।
  • 9वें हफ्ते के आरंभ तक आपके शिशु की आंखें बड़ी हो जाती हैं और उनमें कुछ पिग्मेंट (रंग) भी आ चुका होता है। ज्यादातर शिशु काली या भूरी आँखों के साथ जन्म लेते हैं। आपके शिशु की आँखों का स्थाई रंग 6-9 महीनों के बीच स्पष्ट हो जाएगा और यह माता-पिता से विरासत में मिले जेनेटिक्स से काफी प्रभावित होता है
  • आपके शिशु के कान, बाहर और अंदर दोनों ओर ्बन रहे होते हैं। उनके मुँह के भीतर एक नन्ही सी जीभ बनती है और उनके जबड़े में दांतों के उभार भी निकल रहे होते हैं।

इस हफ्ते के सुझाव

  • इस हफ्ते शिशु-जन्म की जानकारी वाली कक्षाओं पर कुछ खोज-बीन करें। आपको इनमें जाने की जरूरत पड़ सकती है, और इसमें वेटिंग लिस्ट हो सकती हैं।
  • आप अपने स्थानीय इलाके में किसी एंटी-नेटल एक्सरसाइ या योगा क्लास में भाग ले सकती हैं। अन्य गर्भवती महिलाओं से मिलने-जुलने और नई सहेलियों का एक सहायक नेटवर्क बनाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • यदि आप आमतौर पर जॉगिंग करती हैं तो इसकी जगह पर किसी अन्य प्रकार के व्यायाम के बारे में सोचें। गर्भावस्था के दौरान बार-बार जॉगिंग सही नहीं होती, इसकी बजाए कम झटके वाले दूसरे व्यायाम अपनाए जा सकते हैं।

आलेख का शीर्षक:

हफ्ता 9 - क्या उम्मीद की जाए?

ईमेल हेडलाइन:

आपका आकार थोड़ा बढ़ने लगता है लेकिन साथ ही आपका शिशु भी बढ़ता है!

ईमेल सब्जेक्ट लाइन:

अपनी गर्भावस्था के 9वें हफ्ते में क्या उम्मीद करें।

ईमेल बॉडी कॉपी:

खुद को शाबाशी दें, क्योंकि आप पहले ट्राइमेस्टर के आखिरी महीने के करीब आ चुकी हैं। आपके जीवन का एक और अध्याय समाप्त हो रहा है। आपके शिशु के आने में अब बस थोड़ा ही समय बचा है!

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

चूंकि आप अपने पहले ट्राइमेस्टर के अंत के नज़दीक हैं, इसलिए इस हफ्ते जब आपके चहरे पर मुहांसे निकलेंगे तो आपको यूं लगेगा जैसे कि आप वापस अपनी किशोरावस्था में पहुँच गई हैं। आप और आपके शिशु में इस हफ्ते क्या बदलाव होंगे, इस बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये

एसएमएस कॉपी:

गर्भावस्था के 9वें हफ्ते के बारे में और जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/9-weeks-pregnant

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

गर्भावस्था 1/23/2020

विषय के साथ आलेख