सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

7 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

Những thay đổi của thai nhi tuần thứ 7

चूंकि अब आप आधिकारिक रूप से अपने पहले ट्राइमेस्टर के आधे रास्ते पर हैं, इसलिए खुद को शाबाशी दें। भले ही आपको बहुत अच्छा न लग रहा हो  और आप अभी गर्भवती न दिख रही हों, याद रखें कि आपके नन्हे शिशु की वृद्धि के लिए आपका शरीर अतिरिक्त समय तक काम कर रहा होता है।

इस अवस्था में कई प्रकार के भोज्य पदार्थों के साथ अपने शिशु के आकार की तुलना करना थोड़ा अजीब-सा लग सकता है, पर गर्भावस्था के प्रारंभिक हफ्तों में यह सामान्य बात होती है। इससे आपकी दुविधा खत्म होती है क्योंकि हम सभी के मन में समान ची की तस्वीर होती है इसलिए जब आप 7 हफ्ते की गर्भवती होती है, तो आपके शिशु का आकार भुट्टे के दाने या रसभरी या एक अंगूर या छोटे बीन अथवा ब्लूबेरी जैसा होता है। यहाँ तक कि आपके गर्भाशय का आकार भी मध्य आकार के संतरे जितना ही होता है।

आपका शिशु अब गर्भ ठहरने के बाद से लगभग 10,000 गुना अधिक बड़ा हो चुका होता है, पर आप अभी भी अपने गर्भाशय में उकी मौजूदगी अनुभव नहीं कर पाएंगी। यह आपके दूसरे ट्राइमेस्टर के मध्य में संभव हो पाएगा।

 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आपको कब्ज की शिकायत शुरु हो सकती है। गर्भावस्था में बड़ी आंत थोड़ी धीमी हो जाती है और प्रॉजेस्टरोन हॉर्मोन का इसके ऊपर धीमा करने वाला प्रभाव रहता है। इससे आपको अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने में मदद मिलेगी और इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने में फाइबर की मात्रा अधिक हो
  • आपको पहले जैसे लक्षण ही अनुभव होंगे, पर उनकी तीव्रता अब पहले से अधिक होगी। दिन भर, मितली, कुछ खाद्य पदार्थों को लेकर असहनशीलता, उल्टी और सीने में जलन जैसी समस्याएँ भी अनुभव हो सकती हैं।
  • मुंह में अधिक लार के आने से आपको बार-बार उसे निगलना पड़ सकता है। आप बिब लगाने की जरूरत जैसी अवस्था में तो नहीं होंगी पर आपको एहसास कुछ ऐसा ही हो सकता है। अपनी मौखिक स्वच्छता को लेकर सतर्क रहें लेकिन टूथब्रश को मुंह में ज्यादा अंदर तक न ले जाएंअब आपके गैग रिफ्लेक्स के अधिक संवेदनशील होने की वजह से आप अपनी जीभ के पीछे अधिक तीव्रता के साथ ब्रश नहीं कर सकेंगी
  • आपके चेहरे पर कई सारे मुहांसे भी उग सकते हैं, जिस कारण आपको ऐसा लग सकता है कि आप किशोरावस्था के दूसरे दौर में हैं। यह मुख्यतः 7वें हफ्ते में आपके शरीर में क्रिया करने वाले हॉर्मोनों के प्रभाव के कारण होता है।
  • आप खुद को गर्मी के प्रति संवेदनशील महसूस कर सकती हैं और जैसे ही मौका मिले कपड़े उतारने के बारे में सोच सकती हैं। यह आपके शरीर में अतिरिक्त रक्त संचरण होने और प्रारंभिक हफ्तों में आम हॉर्मोनल "शक्ति आवे” के कारण होता है।
  • आपको अपने मध्य भाग में मोटेपन का एहसास हो सकता है भले ही यह गर्भ के 12वें हफ्तेके बाद तक न हो कि आपका गर्भाशय आपके पेल्विस से ऊपर उठे। कुछ महिलाओं का पहले ट्राइमेस्टर में कुछ किलो वजन बढ़ सकता है और कुछ महिलाओं का वजन घट भी सकता है, यह पूरी तरह से व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है।
  • आप हमेशा थकान का अनुभव कर सकती हैं और हो सकता है कि नींद लेने से भी कोई फ़र्क नहीं पड़े। यह प्रारंभिक गर्भावस्था का बहुत आम लक्षण है, पर पहले ट्राइमेस्टर के अंत तक आपका सामान्य ऊर्जा स्तर वापस आ जाएगा

 

इस हफ्ते आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • इस हफ्ते भावनात्मक लिहाज से कोई बड़ा बदलाव नहीं दिखेगा। आपको शायद अभी भी इस बात को लेकर अविश्वास की भावना हो कि आप वाकई गर्भवती हैं पर अपने आप को याद दिलाने के लिए अपने लक्षणों पर भरोसा करें, न कि अपने लुक पर।
  • यदि आपकी कुछ सहेलियां हैं जो गर्भ धारण करने का प्रयास कर रही हैं, जो सफल न हो पाई हों, तो आप शायद थोड़ा अपराधबोध से ग्रस्त हो सकती हैं। उनकी भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें, पर अपने खुद के उत्साह को कम करने का प्रयास करें।
  • गर्भवती होने की सच्चाई आपको इसी हफ्ते पता चल सकती है। एक समय में बस एक दिन से निपटने का प्रयास करें और अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें। यदि संभव हो तो अपनी माँ से या ऐसी महिलाओं से बात करें जिनके बच्चे हों और जिनकी शायद इसी तरह की भावनाएं थीं

 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपके शिशु की हड्डियाँ बनने लगती हैं, और साथ ही उनके चहरे की आकृतियाँ भी अधिक स्पष्ट होने लगती हैं। वो परिवार की नाक आकार लेना शुरु कर देती है! उनके सिर के पीछे का हिस्से आगे की तुलना मे अधिक तेजी से बढ़ता है, जो सामान्य घटना होती है।
  • इस हफ्ते उनके हाथों और पैरों के बनने के साथ उनका मुँह और जीभ निर्मित होने लगते हैं। अबतक वे पैडल्स की तरह ही दिखाई पड़ते हैं, जो सीने के दोनों ओर लटके होते हैं, पर जैसे-जैसे फ्ते बढ़ते हैं वे अधिक सुस्पष्ट हो जाएंगे
  • इस हफ्ते आपके शिशु का विकास बहुत हद तक उनके मस्तिष्क पर केंद्रित रहता है, जहाँ हर मिनट लगभग 100 नई मस्तिष्क कोशिकाएँ बन रही होती हैं। यदि आपको भूख का अनुभव हो तो इसमें हैरानी की बात नहीं है; क्योंकि आपके शिशु के विकास में सहायता के लिए भोजन से ऊर्जा पाने की जरूरत पड़ती है।
  • जब आप 7 हफ्ते की गर्भवती होती हैं, तो आपके शिशु की यौन ग्रंथियों का निर्माण शुरु हो जाता है, पर अभी भी इसमें इतनी देर होती है कि अल्ट्रासाउंड से यह पता नहीं चल सकता कि वह लड़का है या लड़की।
  • इस हफ्ते आपके शिशु के गुर्दे उस स्थान पर आ जाते हैं, जहां उन्हें होना चाहिए पर वे अभी तक शिशु के रक्त को फ़िल्टर करना शुरु नहीं करते। जल्द ही वे मूत्र बनाना शुरु कर देंगे, जो ऐम्नियोटिक फ्लुइड का एक बड़ा हिस्सा बनाता है, जिसमें शिशु लगभग अगले 7 महीनों या उससे अधिक के लिए तैरता रहेगा।

 

इस हफ्ते के सुझाव

  • डेंटिस्टसे मिलने का समय लें। खराब मौखिक स्वच्छता और मसूड़ों के रोग के कारण समय पूर्व प्रसव और साथ ही अन्य जटिलताएँ जुड़ी हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान मुंह को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने डेंटिस्ट से बात करेंयाद रखें कि आप उन्हें बताएं कि आप गर्भवती हैं, क्योंकि गर्भ की किसी भी अवस्था में एक्स-रे करवाना जोखिम भरा हो सकता है।
  • अधिक अदर खाने का ध्यान रखें। कई महिलाएँ कहती हैं कि जिंजर बिस्कि, अदर या जिंजर कैंडी खाने से उन्हें काफी राहत मिलती हैबीच-बीच में हल्के स्नैक्स लें और भोजन करने के समय के बीच अधिक अंतराल न रखें। यदि आप चाय या कॉफी न पी पा रही हों तो चिंता न करें। कई सारी महिलाएँ कहती हैं कि गर्भावस्था में विकसित होने वाली कई प्रतिकूलताओं में से यह पहली होती है। इसकी बजाए हर्बल या पेपरमिंट चाय आजमाएँ या ठंडा, बर्फ वाला पानी पिएं
  • नमकीन खानों का भंडार रखें और अपनी रसोई में भरपूर स्प्रेड्स रखें। कई महिलाओं को इस अवस्था में नमकीन और सिरकेदार खाद्य पदार्थ खाने का मन करता है और स्नैक के रूप मे लिए जाने पर ये भारी भोजन की तुलना में अधिक सहज रूप से ग्रहण किए जा सकते हैं। ऐसे स्प्रेड लें जिनमें बी ग्रुप के विटामिन की प्रचुर मात्रा हो और चीनी के अलावा उनमें कुछ पोषक तत्त्व भी मौजूद हों

आलेख का शीर्षक:

हफ्ता 7 - क्या उम्मीद की जाए?

ईमेल हेडलाइन:

इस हफ्ते भावनात्मक लिहाज से शांति बनी रहेगी।

ईमेल सब्जेक्टलाइन:

अपनी गर्भावस्था के 7वें हफ्ते में क्या उम्मीद करें।

ईमेल बॉडी कॉपी:

चूंकि अब आप आधिकारिक रूप से अपने पहले ट्राइमेस्टर के आधे रास्ते पर हैं, इसलिए खुद को शाबाशी दें। भले ही आपको बहुत अच्छा न लग रहा हो और आप अभी गर्भवती न दिख रही हों, याद रखें कि आपके नन्हे शिशु की वृद्धि के लिए आपका शरीर अतिरिक्त समय तक काम कर रहा होता है।

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

आपका शिशु आपके गर्भ ठहरने के बाद से लगभग 10,000 गुना बड़ा हो चुका होता है। अपने और अपने शिशु में होने वाले सभी बदलावों के बारे में पढ़ें।

एसएमएस कॉपी:

जब आप 7 हफ्तों की गर्भवती होती हैं, तो क्या उम्मीद करें यह जानने के लिए लिंक पर टैप करें।

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/7-weeks-pregnant

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

विषय के साथ आलेख