All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

6 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

यदि किसी कारण से आपने प्रेग्नेंसी टेस्ट को टाल रखा हो, तो इसे करने का समय यही है! आप प्रेग्नेंसी यूरिन टेस्ट सुपरमार्केट या केमिस्ट के यहाँ से खरीद सकते हैं, और ये उतने ही सही होते हैं जितने कि डॉक्टर की क्लिनिक में इस्तेमाल किए जाने वाले होते हैं।

जब आप छह महीने की गर्भवती होती हैं, तो शिशु असल रूप से मापा जा सकता है। भले ही उसके सिर से पैर तक की लंबाई मापना संभव होता है, पर अभी भी माप सटीक नहीं आता है, जिससे हमें आपके शिशु की ऊंचाई का अंदाजा नहीं मिलता है। यहाँ तक कि 6 हफ्तों की नाजुक उम्र में भी, शिशु घूमावदार स्थिति में रहता है और मुड़ा हुआ जोकि बाद में उनके पैर बन जाएगा। जब अल्ट्रासाउंड के जरिए शिशु को मापा जाता है तो उनके क्राउन से उनके रम्प तक की माप लेना मानक तरीका है। 6 हफ्ते के समय तक शिशु का औसत आकार 5-6 मिलिमीटर का होता है। इसका सिर अभी भी बाकी शरीर की तुलना में अधिक बड़ा होता है, पर नन्हें ढांचे दिखाई पड़ने लगते हैं, जिनसे उनके चेहरे और जबड़े का निर्माण होता है। उनके धड़ की ओर छोटी कली जैसे उभार अंततः उनके हाथ और पैर बनाते हैं। भले ही आपके कोख में ये सारी गतिविधियाँ चल रही होती हैं, पर अभी भी आपको छोड़कर किसी और के लिए यह बताना मुश्किल होता है कि आप गर्भवती है

इस सप्ताह आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • अब आपको अधिक मतली हो सकती है, गंधों के प्रति अधिक संवेदनशीलता, अधिक थकावट और ऊर्जाहीनता का अनुभव हो सकता है। धैर्य बनाए रखिए और प्रकृति माँ से मुकाबला करने का प्रयास मत करिए। भले ही आपको अजीब लगता हो, पर आपको जो भी एहसास हो रहे हों वो सब के सब बुरे नहीं है
  • आपको कई बार या हर कुछ दिनों में तबियत खराब लग सकती है, या भूख अनुभव कर सकती हैं। कुछ महिलाएँ इस प्रारंभिक अवस्था में भोजन के प्रति अधिक इच्छा रखने लगती हैं और उन्हें अधिक भूख लगती है, जो कि पहले नहीं होता था। मीट, मछलियाँ और समुद्री-भोज, फल और यहाँ तक कि बर्फ खाने के प्रति अधिक इच्छा जग सकती है। आगे पढ़ते रहिए ये जानने के लिए कि कुछ खाने की इच्छा जगना क्यों आम बात है।
  • आपके स्तन और निपल्स और भी अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। आपकी शिराओं के फ़ैलाव के कारण आपके स्तन नीले रंग सा हो सकते है और उनका आकार तेजी से बढ़ रहा हो सकता है। आपके निपल्स अधिक काले होने लग सकते हैं और आपको ब्रा पहनने की अधिक जरूरत महसूस हो सकती है।
  • आपको अधिक वेजाइनल डिस्चार्ज दिखाई पड़ सकता है। यदि इसकी मात्रा काफी अधिक हो, तो आपको खुजली हो सकती हैं या गंदी बदबू आ सकती है, ऐसी स्थिति में अपने जीपी से मिलें। गर्भावस्था की अवधि में यीस्ट के संक्रमण आम होते हैं जब हॉर्मोनों का बदलाव तेज़ी से हो रहा होता है और योनि के सामान्य फ्लोरा-फॉना में भी बदलाव होते हैं।
  • आपको ऐसा लगेगा कि आपको अधिक थूक निगलना पड़ता है। कुछ गर्भवती महिलाओं को अधिक थूक बनने का अनुभव होता है और उन्हें उसे हटाने के लिए लगातार निलना पड़ता है। यह सामान्य बात है और यह दिनों-दिन कम होता जाएगा।
  • कुछ महिलाएँ गर्भवती होने के 6 हफ्तों के आसपास से सिर दर्द की शिकायत करती हैं। दवा लेने का प्रयास न करें और सरल उपचार पर ध्यान दें, जैसे कि लेटना, कुछ स्वास्थ्यकर आहार लेना, तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना और गुनगुने पानी से नहाना। सिर और उसकी त्वचा की मालिश काफी कारगर हो सकती है।
  • यदि आपको पहले से कोई बच्चा था, तो आपको अपनी कमर और छाती के आसपास कपड़े तंग होने का अनुभव हो सकता है। यह शिशु के आकार के कारण नहीं होता है, जो कि अभी भी आपके पेल्विस हिस्से में नीचे की ओर ही रहता है, बल्कि यह आंतरिक दबाव से पैदा होने वाली सामान्य सूजन से होता है।

इस बीच आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • यह कई महिलाओं के लिए भावनात्मक रूप से एक दिलचस्प दौर हो सकता है। उनके गर्भ ठहरने की सच्चाई अब अधिक ठोस हो रही होती है और उसी तरह कुछ आम सुखदायक आदतों को छोड़ देने की जरूरत समझ आती है। सिगरेट पीना, शराब पीना या ड्रग्स लेना सभी जोखिम भरी आदतें हैं, ख़ासतौर से गर्भवती होने के दौरान। अब आपको इन चीजों को रोक देना है, क्योंकि इस समय आपका शिशु अपने विकास की एक अहम अवस्था में है।
  • आप हर बार जब बाथरूम जाती हैं तो आप अब भी भयभीत हो सकती है। भले ही आपके पीरियड के न आने को अभी कुछ हफ्ते ही हुए है और आपको गर्भ ठहरने का पक्का पता चल गया है, पर इसके बाद भी आपको गर्भ गिरने का डर लगा रहता है। यह जायज एहसास है और महिलाओं के मन में यह होना आम बात होती है। पर चिंता न करें! जबतक आप स्वस्थ हैं, हर कुछ अच्छा होगा।
  • आप अपनी खुशख़बरी को बताने का मन बना सकती हैं, पर गर्भ गिरने की चिंता के कारण आप ऐसा करने से झिझक सकती हैं। ऐसे में अपने साथी से बात करें कि कौन सा वह सही समय होगा जब आप दोनों सभी लोगों को यह खुशख़बरी देना चाहेंगे।

इस सप्ताह आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आपका शिशु एक नन्हे टैडपोल जैसा दिखाई पड़ता है। सिर, नन्हा शरीर और छोटी कलियाँ जहाँ से पैर होंगे, दिखाई पड़ने लगते हैं। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है; ये संरचनाएँ अधिक दिनों तक नहीं दिखाई पड़ेंगी, क्योंकि 6 हफ्ते में हर दिन उनमें बदलाव हो रहा होता है। यहाँ तक कि जब आप सो रही होती हैं, तब भी ये बदलाव जारी रहते हैं।

     

  • वेजाइनल अल्ट्रासाउंड में आपके शिशु के दिल की धड़कनों को सुना जा सकता है और यदि इसकी गिनती की जा सके तो यह लगभग 80BPM के करीब होती है।
  • उस नन्हे-से टैडपोल में अहम अंदरूनी अंगों का निर्माण हो रहा होता है, भले ही यह नन्हा हो, पर लिवर, किडनियों और फेफड़ों के लिए स्थान बन रहा होता है। इसमें हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए कि आपको थकावट का अनुभव हो रहा है, क्योंकि आपकी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा आपके विकसित हो रहे शिशु को जाता है।
  • यही वह हफ्ता है, जब आपके शिशु का जबड़ा, ठुड्डी और गालों का निर्माण शुरु होता है। भले ही वे काफी नन्हें हों पर वे इसी हफ्ते के बाद से बढ़ने लगते हैं।

इस हफ्ते के सुझाव

  • अपने बैग में काफी सारे नाश्ते रखें। सूखे नमकीन क्रैकर्स, मीठे बिस्किट्स और पानी जरूरी आइटम होंगे जिनके जरिए आप गर्भावस्था में होने वाली मतली से बच सकती हैं।
  • यदि आपको उल्टियाँ होती हों, तो अपनी कार में आइस-क्रीम रखना न भूलें। लिड को इस प्रकार रखें कि उसे आसानी से खोला जा सके। दूसरों के सामने खुद की तबियत खराब हो जाना जरा अप्रिय एहसास पैदा कर सकता है, पर याद रखें, आपके अंदर एक जीवन का निर्माण हो रहा है!आपके आस-पास मौजूद हर कोई यह समझता है कि यह कितना कठिन होता है, इसलिए उल्टी को लेकर या बार-बार टॉयलेट जाने को लेकर आप परेशान न हों।हर किसी को इन सब से होकर गुजरना पड़ता है।
  • इस हफ्ते किसी प्रकार के टॉक्सिंस, केमिकल्स, ड्रग्स, एक्स-रे, अल्कोहल से या किसी प्रकार के जोखिम भरे कामों से बचें। छठा हफ्ता भ्रूण के बदलावों और विकास के लिए अहम समय माना जाता है।
  • यदि आपका वजन घटा हो, तो चिंता न करें। मतली और उल्टी से वजन कम हो सकता है और आपके पास पर्याप्त समय होता है जिसमें आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है और आने वाले हफ्तों में आप अधिक भारी होएंगी।

लेख का शीर्षक:

छठा हफ्ता - क्या अपेक्षित है?

ईमेल का शीर्षक:

यह आपके नन्हे शिशु के लिए एक अहम हफ्ता है।

ईमेल का विषय:

अपनी गर्भावस्था के छठे हफ्ते में क्या अपेक्षित है

ईमेल का लेख:

इस अवस्था में आपका शिशु तेजी से बढ़ रहा है और इसी कारण से आप लगातार कमजोर और थकी हुई अनुभव कर सकती हैं। अपने शरीर की सुनें और आराम करें!

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

इस हफ्ते आपका शिशु एक नन्हे टैडपोल जैसा दिखाई पड़ता है। इसके अहम विकास के बारे में जानें। 

एसएमएस कॉपी:

छठे हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या अपेक्षित है, यह जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/6-weeks-pregnant

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

क्या मैं गर्भवती हूँ

चिंता इस चरण का एक बड़ा हिस्सा होता है। यहां उन विभिन्न विधियों के बारे में और अधिक पढ़ें,जिनके द्वारा आप जांच कर सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

विषय के साथ आलेख