All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

5 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

जब तक आप 5 फ्तों की गर्भवती होती हैं, तब तक आपको काफी हद तक पता चल सकता है कि आपके शरीर में कुछ चल रहा है। आपका पीरिय आपकी अपेक्षित तिथि पर नहीं या है और आपको कम से कम एक हफ्ते की देरी हो चुकी है। आपको शायद थोड़ा अलग एहसास होना शुरु हो चुका है - पर क्या यह असल में ऐसा है या सिर्फ आपकी कल्पना है, यह बताने का कोई तरीका नहीं है। आखिरकार, भले ही यह सारी बातें आपके मन की उपज हों, पर इससे इसकी सच्चाई कम नहीं हो जाती। यदि आपको अभी भी पूरा यकीन न हो कि आप गर्भवती हैं- तो यह हफ्ता यूरिन टेस्ट करवाने का सही समय है!

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • आप बिना कोई बदलाव के लगभग पिछले हफ्ते जैसा ही अनुभव कर सकती हैं। चिंता न करें। हर महिला अलग होती है और गर्भ को लेकर उनका अपना अनुभव अलग होगा।
  • आपको मतली का एहसास भी हो सकता है; ख़ासकर जब आप सुबह सोकर उठती हैं या जब आपको कुछ खाए हुए थोड़ी देर हो चुकी हो। आपको दिन में कई बार उल्टी हो सकती हैं या उसका एहसास हो सकता है।
  • आपको बेहोशी या चक्कर आने जैसा अनुभव हो सकता है और आपको बार-बार बैठने की जरूरत पड़ सकती है। यदि आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो और खाना खाए हुए आपको देर हो चुकी हो तो स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  • गंध को लेकर आपका बोध ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं और जिन गंधों का पहले आपको पता नहीं था, अब उन्हें आप काफी गहराई से पकड़ लेती हैं। पर्फ़्यूम्स, खाद्य पदार्थ, कार के धुएँ, किसी और के शरीर की गंध इत्यादि आपको वाकई शारीरिक रूप से बीमार अनुभव कराने के लिए काफी होती हैं।
  • आपको अपने गर्भाशय में आपके पीरियड आने वाले हफ्तों की तरह ही भारीपन और भरा होने का एहसास हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि पेल्विक का फैलाव होता है और आपके गर्भाशय में रक्त आपूर्ति में वृद्धि होती है।
  • आपके स्तन अधिक भारी और सामान्य की तुलना में अधिक संवेदनशील लग सकते हैं। आप शायद अपने पेट के बल न लेट पाएँ जैसा कि आप पहले कर पाती थीं, क्योंकि आपके स्तन काफी नाजुक हो जाते हैं।

इस हफ्ते आपमें होते भावनात्मक बदलाव

  • भावनात्मक तौर पर यह हफ्ता अहम होगा, ख़ासकर यदि आप गर्भ धारण करने की योजना बना रही हों और आप गर्भवती हो जाएं। आपको रोने का मन कर सकता है और इस हफ्ते आप भावुक बनी रह सकती हैं।आपमें कई प्रकार की भावनाएँ जन्म ले सकती हैं, और उनमें से कई तो एक ही समय में। जैसे कि उत्तेजना, आनंद, चिंता और अपराधबोध।
  • इसके विपरीत, हो सकता है कि आपको वैसे आनंद का अनुभव बिलकुल न हो। हर महिला को यह जानकर खुशी नहीं होती कि वह गर्भवती है और यह हफ्ता आपके लिए निराशाजनक हफ्ता हो सकता है। कई सारी महिलाएँ गर्भ की पुष्टि करवाने का सामना नहीं करना चाहती हैं और एक पॉजिटिव रूप से इसे देखने का नज़रिया आने में थोड़ा समय लग सकता है। यह थोड़ा डरावना और अलग-थलग करने वाला समय हो सकता है, पर हमेशा याद रखें कि आपके लिए मदद उपलब्ध है और इस बारे में कुछ करने में अधिक देर नहीं हुई है।
  • आप अन्य गर्भवती महिला से सलाह पाने की दुविधा में फंस सकती हैं और अपनी खुशख़बरी को अपने तक ही सीमित रखना चाह सकती हैं। कई महिलाएँ इसे एक ख़ास समय मानती हैं कि वे गर्भवती हैं, जबकी बाकी लोगों के लिए ये न हो। अभी के लिए, यह अब भी संभव है कि आप अपने गर्भवती होने की जानकारी अपने तक ही सीमित रखें
  • आप अपने शिशु और खुद की सेहत को लेकर चिंता करना शुरु कर सकती हैं कि क्या सब कुछ ठीक-ठाक है या नहीं। आपको यह चिंता भी सताती हो कि आपके साथी को कैसा लग रहा है या आपके गर्भवती होने से आपके रिलेशनशिप पर कैसा असर पड़ सकता है।
  • आप यह शायद तय न कर पाएं कि क्या अपने गर्भवती होने के बारे में अपने परिवार या अपनी सहेलियों को बताया जाए या नहीं। गर्भ के पहले 12 हफ्ते एक जोखिमभरा समय हो सकता है और सभी धारण किए गए गर्भ अपनी पूरी अवधि पूरा नहीं भी कर सकते है। यह दंपत्तियों के लिए काफी निजी फ़ैसला होता है कि कब यह खुशख़बरी लोगों को बताई जाए। कई दंपत्तियों को 12 हफ्ते तक का इंतजार करना आसान लगता हैं, जिसके बाद जब गर्भ गिरने की संभावना 1% से भी कम हो जाती है।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आपके नन्हे शिशु का भ्रूण एक संतरे के बीज के आकार का या नाखून के सिरे जितना ड़ा होता है और उसे अल्ट्रासाउंड में ही देखा जा सकता है।
  • आपका शिशु एक टैडपोल (मेंढक का बच्चा) जैसा दिखाई पड़ता है और उसका हृदय काफी अवयस्क होता है, जो धड़कना शुरु कर चुका है और अपने नन्हे शरीर में हर ओर खून भेजना आरंभ कर चुका है। जब आपको 5 हफ्ते का गर्भ ठहरता है, तो अल्ट्रासाउंड के माध्यम से अपने शिशु के दिल की धड़कनों को देखना संभव होता है। वेजाइनल अल्ट्रासाउंड पेट वाले अल्ट्रासाउंड के मुकाबले अधिक विवरण देते हैं।
  • हालांकि हृदय ट्यूब-जैसे चैनलों की तरह दिखाई पड़ता है, पर आपके नन्हे-बच्चे को जीवित रखने के लिए यह बेहतरीन काम कर रहा होता है।
  • आपके शिशु के मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड का निर्माण हो रहा है, पर ये अभी भी खुले होते हैं। उन्हें अभी बंद होना होता है।

 

इस हफ्ते के सुझाव

  • हर रोज अपने प्री-नैटल विटामिन लेना याद रखें। पाँचवा हफ्ता वो समय होता है, जब आपके शिशु का न्यूरल ट्यूब (मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड) खुले होते हैं पर छठे हफ्ते में ये बंद हो जाएंगे।
  • जब तक आवश्यक न हो और आपके डॉक्टर ने अनुमति न दी हो, तब तक किसी प्रकार की दवाई न लें। कुछ दवाइयाँ भ्रूण के विकास के लिए हानिकारक होती हैं।
  • जब भी संभव हो आराम करने का प्रयास करें। आप काफी थकावट अनुभव कर सकती हैं और इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका होता है नींद लेना और जितना संभव हो बिना चिंता किए रहना चाहिए।

कई महिलाएँ पहले ट्राइमेस्टर के आखिर तक अपना पहला एंटे-नेटल अप्वाइंटमेंट नहीं लेती हैं। यदि आप अपने डॉक्टर के पास अभी जाती हैं, तो वे आपके शिशु के जन्म की तारीख का अंदाजा लगा पाएंगे। यानी अब आधिकारिक रूप से काउंटडाउन शुरु हो चुका है!

 

लेख का शीर्षक:

पाँचवा हफ्ता - क्या अपेक्षित है?

ईमेल का संक्षिप्त विषय:

अब आप अपने नन्हें-बच्चे के आगमन के दिन गिन सकती हैं।

ईमेल का विषय:

अपनी गर्भावस्था के पाँचवें हफ्ते में क्या अपेक्षित है

ईमेल का लेख:

आपका शरीर आधिकारिक रूप से अब आपके शिशु के आगमन के लिए तैयार होना शुरू चुका है। भले ही आपको कोई फर्क न नजर आता हो, पर बहुत सारे ऐसे बदलाव हैं, जो आपके शरीर के अंदर हो रहे हैं! धैर्य रखें और आपके जीवन में आने वाले सभी बदलावों के लिए खुद को तैयार रखें।

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

भले ही आपको उतना अंतर न नजर आता हो, यदि आप अपने डॉक्टर के पास अभी जाती हैं, तो वे आपके शिशु के जन्म की तारीख का अंदाजा लगा पाएंगे।

एसएमएस कॉपी:

पाँचवें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या अपेक्षित है, यह जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/5-weeks-pregnant

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

गर्भावस्था 1/22/2020

गोदभराई में अपने बजट का ख्याल कैसे रखें?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको एक किफ़ायती गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन करने में मदद करेंगे। स्थान जबतक आपके यहाँ पचास से अधिक मेहमान न आने वाले हों, तबतक आप किसी किराए के स्थान पर पैसे खर्च करने से बचें; उसके बदले आप अपने घर में ही इसकी...

विषय के साथ आलेख