सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती रहती हैं। डॉक्टरों के भी अलग-अलग विचार हो सकते हैं और यहाँ तक कि देर से होने वाले प्रसव को प्रेरित करने की आवश्यकता पर भी उनकी अलग राय हो सकती है।

जब आप गर्भ के 42वें हफ्ते में पहुंच जाती हैं, तो आप पाएंगी कि आपके स्वास्थ्य-सेवा प्रदाता आपकी प्रसव तिथि की सटीकता की बार-बार जाँच करेंगे। यह आपके पिछले सामान्य मासिक के पहले दिन और आपके अल्ट्रासाउंड के नतीजों की जाँच कर संपन्न की जाती है। इस हफ्ते आपकी योनि की जाँच की जा सकती है, ताकि प्रसव के लिए आपके सर्विक्स की उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जा सके। यदि आपके शिशु का सिर नीचे गया है और यह आपके सर्विक्स पर दबाव डाल रहा है, तो संभव है कि यह पतला हो जाएगा और फैलना शुरु हो जाएगा। आपके डॉक्टर भी आपके सर्विक्स को थोड़ा तानने का प्रयास कर सकते हैं और आपके शिशु के सिर के आस-पास से मेम्ब्रैन (झिल्ली) को निकाल सकते हैं। इससे आपके सर्विक्स से प्रोस्टाग्लैंडिंस स्राव में मदद मिलेगी, क्योंकि ये कैमिकल्स संकुचन शुरु करने में एक अहम भूमिका अदा करते हैं।

यदि आप गर्भ के 42वें हफ्ते में पहुच गई हैं तो यह अहम है कि आपकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जाए। सामान्यतः बायोफिज़िकल प्रोफाइल और नियमित CTG's (कार्डिओटोकोग्राफ) करवाने की सलाह दी जाती है।प्लेसेंटा उतनी दक्षता के साथ काम नहीं कर रहा होता है जितना कि यह कुछ हफ्ते पहले कर रहा था और यह अहम है कि यह अभी भी दक्षता से आपके शिशु को संभालने में सक्षम हो।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आपको सूजन की समस्या हो सकती है। आपके टखने और पैर फूले हुए लगते हैं और थोड़ा भी चलना-फिरना या ज्यादा देर तक अपने पैरों पर खड़ा होना कठिन प्रतीत हो सकता है।
  • सूजन से आपके वल्वा हिस्से में भी परेशानी पैदा हो सकती है और आपके पेड़ू में सामान्य भारीपन और दबाव का एहसास हो सकता है। शिशु के नीचे खिसकने की संभावना होती है और आपको अच्छी तरह पता होता है किलगभग 4 kilo + (शिशु, प्लेसेंटा (गर्भनाल) और ऐम्नियोटिक द्रव‌) वाला एक ठोस द्रव्यमान बस बाहर आने के इंतजार में होता है। इस हफ्ते आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। आपकी निचली आंत और रेक्टम (मलाशय) पर शिशु के दबाव का अर्थ होता है कि अपशिष्ट पदार्थों के जमा होने के लिए अधिक जगह नहीं बची है। यदि आपको अबतक कब्ज है, तो आपको कुछ राहत मिल सकती है , क्योंकि शिशु का सिर आपके मलाशय पर दबाव डालता है। आपका ब्लैडर मूत्र की अधिक मात्रा नहीं रोक सकता इससे पहले की आपको टॉयलेट जाने की तीव्र इच्छा हो जाए।
  • आपको म्यूकस-वाई वेजाइनल डिस्चार्ज दिखाई पड़ सकता है, जिसमें रक्त भी होता है। आपका सर्विक्स अब रक्त से इतना भर जाता है कि कुछ हल्का रक्त निकलना सामान्य बात होती है।

इस हफ्ते आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • आपको कुछ राहत का अनुभव हो सकता है, कि अब अंत दिखाई पड़ने लगा है। लगभग 15% महिलाएँ गर्भावस्था के 41 हफ्तों के बाद अपने शिशुओं को पेट में रखती है और यह काफी कम देखने को मिलता है कि कोई डॉक्टर किसी गर्भवती महिला को गर्भ के 42 हफ्तों के बाद भी रखने की अनुमति देगा। इसलिए इस बात का भरोसा रखें कि इस हफ्ते आपका शिशु आपके पास होगा।
  • आप लोगों से यह सुन-सुनकर परेशान हो सकती हैं कि अबतक शिशु ने जन्म क्यों नहीं लिया है। आप उन्हें कारण बता-बता कर और एक ही जानकारी दे-देकर थक जाएंगी। सामाजिक मेल-जोल कम करें और अपने साथी के साथ घर पर ही रहें। इस हफ्ते सबसे सरल जीवन जीएं।
  • आप सार्वजनिक स्थानों में अपने मेम्ब्रेन के फटने (वाटर्स ब्रेकिंग) की संभावना को लेकर चिंतित हो सकती हैं। गर्भवती महिलाएँ भारी मात्रा में द्रव निकलने की कल्पना कर सकती हैं, मानो बिल्कुल वैसे ही जैसे कोई सुनामी अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को बहा ले जाती है।वास्तव में यह काफी असंभावित है। केवल 15% गर्भों में गर्भाशय के संकुचन शुरु होने से पहले ही मेम्ब्रेन फटती है। अपने पास कुछ तौलिए और सैनिटरी पैड रखें।
  • यदि आपकी मेम्ब्रेन फट गई हैं पर आपको संकुचन या सक्रिय प्रसव पीड़ा शुरु होने का अनुभव नहीं हुआ है तो यह एक चिंतायुक्त प्रतीक्षा हो सकती है।ज्यादातर मटर्निटी इकाइयों की नीति होती है कि मेम्ब्रेन के फटने के बाद से 24 घंटे बीत जाने पर संकुचन प्रेरित किए जाएंगे। यह इसलिए कि ऐसे में माँ और शिशु को संक्रमण होने का खतरा हो जाता है। अन्य कार्यों के अलावा, मेम्ब्रेन गर्भाशय में मौजूद शिशु के लिए एक रोगाणुमुक्त, सुरक्षात्मक कवच का भी काम करती हैं।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • देर से होने वाले शिशुओं की त्वचा सूखी और पपड़ीदार हो सकती है।कई हफ्तों से इसे सुरक्षा प्रदान करने वाला वर्निक्स कैसिओसा अब गायब हो चुका होता है। अपने घर में ऑलिव ऑयल रखने का ध्यान रखें, ताकि उसका इस्तेमाल शिशु को नहलाने और मालिश करने में किया जा सके।
  • जो शिशु देर से या प्रसव तिथि के बाद जन्म लेते हैं, उनके नाखून भी बड़े होते हैं। वे आसानी से अपने चेहरे को खरोंच सकते हैं, इसलिए दस्ताने और सेफ्टी नेल क्लिपर्स तैयार रखें। उनके नाखून काटने का सबसे अच्छा समय नहाने के बाद का होता है, जब नाखून मुलायम होते हैं।
  • देर से जन्म लेने वाले शिशु भुक्खड़ होते हैं। उन्हें पिछले कुछ हफ्तों में प्लेसेंटा (गर्भनाल‌) से पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा होता है। इसलिए वे बार-बार आहार मांगते हैं और अपने आहार की कमी की भरपाई करना चाहते हैं। जन्म के बाद प्रारंभ में और बार-बार स्तनपान कराने से दुग्धस्राव में मदद मिलती है और शिशु के साथ गहरा रिश्ता बनाने में सहायता मिलती है।

इस हफ्ते के सुझाव

  • यदि आप प्रसव प्रेरित करने के लिए इच्छुक हैं, तो हॉट करी खाने, हॉट सेक्स करने या लंबी सैर पर जाने का प्रयास करें। अपने गर्भ की इस अवस्था तक आप शायद हर वह चीज़ आजमाना चाह सकती हैं जिससे आपका शिशु आपके शरीर से बाहर जाए और आपकी गोद में समा जाए।
  • अपने डॉक्टर के लगातार संपर्क में रहें और उनकी सहायता और सलाह लें। वे ARM (मेम्ब्रेन का कृत्रिम रूप से फटना), प्रोस्टाग्लैंडिन जेल और सिंटोसिनोन इंफ़्यूज़न सहित विभिन्न प्रेरण तकनीकों के बारे में आपसे बात करेंगे।
  • इस लंबी मगर यादगार गर्भावस्था की यात्रा को पूरा करने के लिए खुद को बधाई दें। यह केवल शुरुआत भर है!

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Week 41
गर्भावस्था 12/2/2019

41 हफ्ते का गर्भ है?

अपने प्रसव के दिन की प्रतीक्षा करते हुए इस हफ्ते आपको अपनी परछाई से भी गुस्सा आ सकता है। भले ही आपकी नियत तारीख आ कर चली गई हो, यह मत मानिए कि आप मानवता के सबसे लंबे गर्भ को झेल रही हैं। वास्तव में 5% से कम गर्भवती महिलाओं का शिशु जन्म अपनी निर्धारित....

गर्भावस्था 1/23/2020

विषय के साथ आलेख