All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

41 हफ्ते का गर्भ है?

अपने प्रसव के दिन की प्रतीक्षा करते हुए इस हफ्ते आपको अपनी परछाई से भी गुस्सा आ सकता है। भले ही आपकी नियत तारीख आ कर चली गई हो, यह मत मानिए कि आप मानवता के सबसे लंबे गर्भ को झेल रही हैं। वास्तव में 5% से कम गर्भवती महिलाओं का शिशु जन्म अपनी निर्धारित तिथि पर होता है, और वे इससे पहले या बाद के समय में शिशु को जन्म देती हैं। यह इसलिए कि तिथियों को लेकर या वाकई भ्रूण कब गर्भ में आया था इसे लेकर कुछ न कुछ दुविधा बनी रहती है। कुछ शिशु अन्य की तुलना में "परिपक्व”होने में थोड़ा अधिक समय लेते हैं। भले ही अभी आपको यह सही न लगे, आपको गारंटी दी जा सकती है कि अगले हफ्ते तक आपकी गर्भावस्था का समापन हो जाएगा।

आप इस हफ्ते अपने डॉक्टर से प्रसव के लिए प्रेरित करने के विकल्पों पर चर्चा कर रही हो सकती हैं। सामान्यतः, इसे करने के लिए कारकों को समतुलित करने की ज़रुरत होती है, जिसमें आपका अपना और आपके शिशु का स्वास्थ्य भी शामिल होता है। कुछ महिलाएँ गर्भ के 41वें हफ्ते में भावनाओं से इतनी अभिभूत हो जाती हैं, कि उनके लिए प्रसव प्रेरण आवश्यक हो जाता है। प्रसव की प्रतीक्षा और तनाव से उनका मन इतना बैठने लगता है कि कई बार उनकी मानसिक स्थिति के लिहाज से प्रसव को प्रेरित करना ही उचित माना जाता है। अन्य महिलाएँ एक शांत "प्रतीक्षा करना और देखने” का विकल्प अपनाती हैं। वास्तव में हर महिला अलग होती है और अपनी देय तिथि को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रिया देती है

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • जब आप 41 हफ्ते की गर्भवती होती हैं, तो आपकी प्रसवपूर्व जांच में - विशेष पोस्ट डेट्स या पूर्व परिपक्वता मूल्यांकन शामिल हो सकते हैं। इस हफ्ते आपको कुछ CTG's (कार्डियोटोकोग्राफ़्स) और साथ ही अल्ट्रासाउंड के लिए कहा जा सकता है। आपने शिशु के चारों ओर मौजूद रहने वाले ऐम्नियॉटिक द्रव और साथ ही शिशु के आकार और प्लेसेंटा की स्थिति को मापा जा सकता है। निर्धारित समय से बाद होने वाले प्रसव की स्थिति में प्लेसेंटा उतनी दक्षता के साथ काम नहीं करता है और उसकी क्रिया की निगरानी करना अहम हो जाता है।
  • इस हफ्ते आपको अपने शिशु की गतिविधियों और क्रियाकलापों पर नज़र रखने को कहा जा सकता है। यदि आपके शिशु की गतिविधियों में कोई अहम बदलाव हो या इनमें कमी दिखाई पड़ती हो, तो आपको इसे मैटरनिटी अस्पताल में बताना होगा।
  • इस हफ्ते आपको अपने सर्विक्स पर दबाव का अनुभव हो सकता है, जो एक ऐसा एहसास है जिसे बताना मुश्किल होता है। पैप स्मीयर के समय होने वाले दर्द की तरह ही; यह आ-जा सकता है, जो शिशु के सिर से कितना दबाव लगता है, इस पर निर्भर करता है।  आपका सर्विक्स अब परिपक्व हो रहा होगा, जिसका अर्थ है कि यह अब पतला हो रहा होगा; और यह फैलना शुरु करने के लिए तैयार होगा। सक्रिय प्रसव के दौरान, आपके सर्विक्स को 10 centimetres तक फैलने की आवश्यकता होगी, ताकि शिशु का सिर और शरीर आपके गर्भाशय से बाहर आ पाए।
  • आप अपने वेजाइनल डिस्चार्ज में वृद्धि का अनुभव कर सकती हैं, क्योंकि आपके सर्विक्स की कोशिकाएँ एक सफेद, पनीला पदार्थ उत्पादित करती हैं। कुछ महिलाओं में इस हफ्ते भी म्यूकस-वाई देखा जा सकता है और भले ही यह प्रसव का सही संकेत नहीं होता है, पर यह इस बात का संकेत होता है कि कुछ हो रहा है।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • हर दबाव और दर्द इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी प्रतीक्षा अब आखिरकार खत्म हो रही है।यहाँ तक कि बिस्तर पर जाने से भी आपको कोई राहत नहीं मिलती है और आप सोचती हैं कि क्या आपको प्रसव पीड़ा से रात में जगाया जाएगा। 41 हफ्ते के गर्भ के दौरान एक शांत नज़रिया रखना काफी कठिन होता है। किसी भी चीज़ को करने के लिए कोई ठोस योजना बनाना असंभव लगेगा और आपको ऐसा लगेगा कि आपका पूरा जीवन एक घटना पर अटक गया है।
  • इस हफ्ते आपको थोड़ा अधिक निराशा, उत्तेजना, चिंता, बेचैनी, संदेह, भय, असहजता और थकावट का अनुभव होना स्वाभाविक है। यदि आपको ऐसा लगे तो आराम करने का प्रयास करें और ऐसे सरल काम करें जिनके लिए आपको अधिक ऊर्जा खपाने की जरूरत न हो।
  • ऐसी किताब पढ़ें, जो आपकी कल्पना से मेल खाती हो या अपनी पसंदीदा फ़िल्में/टीवी शो देखें। ऐसी गतिविधियाँ करें, जिनसे समय व्यतीत करने में आपको मदद मिले और अपने दिमाग को इंतजार की स्थिति से बाहर निकाल सकें। अपनी सहेलियों के यहाँ जाएँ या बेहतर होगा कि उन्हें ही अपने यहाँ बुलाएँ। सुबह में कुछ काम करें और फिर दोपहर में खुद को आराम दें। दिन को हिस्सों में बांटें ताकि यह आपको बहुत लंबा न लगे।
  • खुद को प्रसव में देखने की कल्पना करें। कल्पना करें कि आप मजबूत हैं और शिशु को जन्म देने के लिए आपके शरीर को जिन चीज़ों को करने की जरूरत है उसे पूरा करने का प्रयास कर रही हैं। अपने सेवा प्रदाताओं पर भरोसा रखें। अपने और साथ ही अपने शिशु के स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्व को समझें, क्योंकि ये आपके प्रसव के लिए बाकी सारी इच्छाओं से अधिक महत्वपूर्ण है। यह हर किसी की थमिकता होनी चाहिए।
  • इस हफ्ते आपको अपने शिशु को लेकर स्पष्ट, अजीब स्वप्न आ सकते हैं। आप यह सपना देख सकती हैं कि आपका शिशु पहले से ही हो चुका है और आपको इसका पता नहीं चला या ये शिशु के लिंग के बारे में हो सकता है, जो आप नहीं चाहती थीं। बिस्तर पर जाने की तुलना में जागने पर आपको अधिक थकावट का अनुभव हो सकता है, प्रसव तिथि के निकल जाने पर आपकी कल्पना के घोड़े वाकई बहुत तेज भाग रहे हो सकते हैं।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपके शिशु की त्वचा का ज्यादातर लैनुगो और वर्निक्स इस हफ्ते कम हो जाता है, और शिशु के पेट और आंत में चला जाता है। यह, बाइल द्रव और मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ मिलकर शिशु के पहले मल-त्याग के पदार्थ बनाते हैं। शिशु के बेहद काले, चिपचिपे नैपी को बदलने के लिए तैयार रहें, जो आपने कभी नहीं किया होगा।
  • यदि आपके पहले बच्चे हो चुके हों, तो आपको ऐसा लग सकता है कि आपका शिशु आपके अंदर से बाहर निकलने ही वाला है। यदि ऐसा है, तो यह स्वाभाविक है। आपका शिशु परिपक्व हो जाता है, पर इतना तैयार नहीं होता है कि वह अपने जन्म की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सके।
  • अब तक आपका शिशु पूरी तरह से विकसित हो जाएगा और यदि यह इसी हफ्ते जन्म लेता है, तो यह सांस लेने, आहार ग्रहण करने, पाचन करने, अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने, रोने और अपने जरूरतों को समझाने के लिए पूरी तरह से तैयार होता है।

इस हफ्ते के सुझाव

  • यदिआप खुद से प्रसव पीड़ा का प्रयास करना चाहती हैं, तो आप कुछ चीजें आजमा सकती हैं। वैसे तो इसकी गारंटी नहीं होती कि वे कारगर होंगी ही, पर आपको उनसे मदद जरूर मिल सकती है।
  • तेज़, हॉट करी या मसालेदार थाई मील लें या थोड़ा कैस्टर तेल पीने का प्रयास करें। ये दोनों ही उपाय आंतों को सिकोड़ने और प्रेरित करने में मदद करते हैं। सेक्स करने से भी फायदा हो सकता है, क्योंकि पुरुष वीर्य में प्रोस्टाग्लैंडिंस मौजूद रहते हैं। इनकी प्रसव पीड़ा लाने वाले कृत्रिम रूप से प्रयुक्त जेल में पाए जाने वाले कृत्रिम हॉर्मोन जैसी क्रियाएं होती हैं।
  • यदि आपमें शक्ति हो तो लंबी सैर पर जाएं। इससे आपको शिशु के सिर की ओर से अपने सर्विक्स पर दबाव डालने में मदद मिलेगी और इसे पतला करने और फैलाने में सहायता मिल सकती है।
  • यदि आप झेल सकती हैं, तो निप्पल स्टिमुलेशन को आजमाएँ। कुछ महिलाएँ गर्भाशय के संकुचन शुरु करने के लिए इसे कारगर पाती हैं। यदि आप यह खुद से नहीं करना चाहती हैं, तो आपका जीवन-साथी यह करने का इच्छुक हो सकता है।
  • इस हफ्ते सरल जीवन जीने का लक्ष्य रखें और ज्यादा काम न करें। घर को पेंट करना, पत्थर की दीवार बनाना या नया रिनोवेशन करवाना इन सभी के लिए प्रतीक्षा की जा सकती है।

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

How To Effectively Deal With Childbirth Pains-354X354
गर्भावस्था 1/20/2020

प्रसव पीड़ा के साथ प्रभावी ढंग से निपटना|

गर्भावस्था के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक प्रसव का भय है। यह कैसा होगा? गर्भावस्था कितना दर्दनाक है? प्रसव पीड़ा कितनी दर्दनाक है? क्या यह वैसा ही होगा जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है?...

विषय के साथ आलेख