All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

38 हफ्ते का गर्भ है?

अब किसी भी समय वह शानदार लम्हा आ सकता है। आपका शिशु शायद आपके पेल्विस में काफी नीचे आ जाता है और वहाँ नीचे हर प्रकार की नसों से टकराता रहता है। इसलिए, जब आप इस नई असहजता से निपट रही हों, तो प्रसव के संकेत को देखिए।

शिशु के हिलने-डुलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं रह जाती है और आपके शिशु का ज्यादातर समय सोने और आराम करने में बीतता है। उसे जन्म की प्रक्रिया के लिए भी ऊर्जा सुरक्षित रखनी होती है। आप शायद पाएं कि इसमें गतिविधियों का प्रस्फोट है, जो मजबूत और शक्तिशाली महसूस होती हैं। हालांकि, यदि आपके शिशु की गतिविधियों में अधिक कमी दिखाई पड़ रही हो या ऐसा लगे कि कुछ ठीक नहीं है, तो अपने सहज बोध को सुनें और अपनी दाई या डॉक्टर से जाँच करवाएँ। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

38 week

आप इस बात से काफी अवगत हो जाती हैं कि आपका पेट पहली चीज़ है, जो किसी कमरे में जाता है।आपको खड़े होकर अपने पैर देखे हुए कई हफ्ते हो सकते हैं, इसलिए ऐसा लग सकता है कि दुनिया आपके पेट के नीचे खत्म हो जाती है।

अपने आगे के हिस्से के सहारे लेटने का विकल्प नहीं है और अपनी पीठ के बल लेटना आपके और आपके शिशु के लिए अनुशंसित नहीं है। यह इसलिए कि यदि आप अपनी पीठ के बल लेटती हैं, तो आपकी प्रमुख रक्त वाहिकाओं में से एक (वेना कावा) आपके गर्भाशय के भारी वज़न से दब सकती है। सबसे अच्छी पोज़िशन, अपने ऊपर के पैर को घुटने पर मोड़कर और एक तकिए का सहारा लेकर अपने बाईं ओर लेटना होगी।

इस हफ्ते आपके पैरों और टखनों का आपस में विलय हो सकता है, जो काफी हानिकारक "कैंकल” में बदल सकता है।

इस हफ्ते के सुझाव

38 week

भीड़-भाड़ और बीमार लोगों से दूर रहें।

ऐसे दोस्तों और परिवार जनों से बात करें, जिनके हाल ही में बच्चे हुए हों। यदि उनके अपने शिशु के पीडियाट्रिशियन के साथ सकारात्मक अनुभव हों, तो इसे अपने डॉक्टर को बताएँ।

कुछ प्रारंभिक लक्षणों में, जो आपको  जल्द ही प्रसव होने के संकेत देंगे, उनमें - रक्त स्राव, दस्त, मितली, संकुचन, पीठ का दर्द और निश्चित रूप से आपका पानी फटना शामिल होते हैं! इसलिए अपने डॉक्टर को बताएँ!

खुद को अधिक संख्या वाले लोगों के समूह से और बीमार लोगों से सीमित रखें। आपको अपने शिशु के जन्म के लिए सबसे अच्छे संभावित आकार में होने और अपनी खुद की ऊर्जा को संचित करने की आवश्यकता होती है।

 

38 week

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

The Big List For The Coming Of The Little One-354X354
गर्भावस्था 1/20/2020

नन्हें शिशु के आगमन पर चीज़ों की लंबी सूची

अपनी गर्भावस्था के अंतिम चरण में अस्पताल के लिए अपना बैग पैक करना एक बढ़िया विचार है। आपकी गर्भावस्था का 36 वां सप्ताह अपना ...

विषय के साथ आलेख