सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

34 हफ्ते का गर्भ है?

श..श..श आप जो बोलती हों उस पर ज़रा ध्यान दीजिए! आपका कौतूहली नन्हा शिशु अब आपकी कही हर बार को सुन सकता है। दरअसल, वो उन लोरियों का भी आनंद उठा रहा हो सकता है जो आप खुद के लिए गुनगुना रही हो सकती हैं, इसलिए गुनगुनाइए और उसे भी सुनाइए और बेसुरा होने की चिंता करिए! जब आपको अपने मध्य भाग में सब कुछ ऐंठा हुआ और भीचा हुआ लगे, तो जब भी संभव हो थोड़ा स्ट्रेच कर लें।हिम्मत न हारिए, बस अब कुछ ही समय शेष है!

यदि आपके पेट में लड़का है, तो आपके प्रेग्नेंसी हॉर्मोन के कारण जन्म के समय उसका स्क्रोटम (अण्डकोश) फूला हुआ होगा। उसी प्रकार, यदि आपके पेट में लड़की है, तो उसका वल्वा भी सूजा और फूला हुआ दिखेगा। ये बदलाव जन्म के बाद के पहले कुछ हफ्तों में खत्म हो जाते हैं।

आपका शिशु अब आसानी से अपनी आंखें खोल और बंद कर रहा होता है। आपके शिशु की त्वचा को कवर करने वाला वर्निक्स कैसेओसा 34वें हफ्ते में भी शिशु की त्वचा को सुरक्षित रखता है। हालांकि, लैनुगो - यानी त्वचा के ऊपर उगे मुलायम, बारीक केश इस हफ्ते गायब होना शुरु हो जाते हैं।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

34 week

34वें हफ्ते में, आपका शरीर उस बड़े दिन के लिए तैयार हो रहा होता है और मरोड़ का एहसास अब पूरी तरह से सामान्य होता है। हालांकि, यदि आपके पेड़ू में दर्द हो, योनि से रक्तस्राव और पीठे के निचले हिस्से में दर्द हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर  को कॉल करें।

इस अवस्था में आपका पेट थोड़ा (या अधिक) नीचे दिखाई देगा - यह इसलिए कि शायद आपका शिशु आपके पेड़ू में खिसक चुका होता है। अब ब्लैडर पर दबाव पड़ने के कारण आपको बार-बार रेस्टरूम जाने की आवश्यकता पड़ सकती है।  इस समय ऐम्नियॉटिक द्रव अपनी सबसे अधिकतम मात्रा में होता है, जो शिशु को बढ़ने की अनुमति देता है और उसकी गतिविधियों के लिए स्थान प्रदान करता है।

 

इस हफ्ते के सुझाव

34 week

  • अपने जीवन-साथी के साथ शानदार वक्त बिताने और अहम चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने के लिएबेबीमूनएक अच्छा मौका होता है। अपना कैमरा साथ ले जाएँ और अपने गर्भवती पेट के कुछ फ़ोटो लेना भूलें।
  • भले ही आप अभी अधिक आकर्षक नहीं दिख रही होंगी, पर एक समय ऐसा भी आएगा जब आप उन तस्वीरों को देखेंगी और इस बात का आनंद उठाएंगी कि आप कितनी कमाल की दिख रही थीं। आपका संतुलन का केंद्र बदल रहा होता है और गर्भवती महिलाओं के लिए गिर पड़ना आम बात होती है।
  • आप ज़मीन को उतने स्पष्ट तरीके से देख पाने में सक्षम नहीं होंगी, क्योंकि आपका पेट आड़े आ रहा होता है, इसलिए समय लें और संभल कर चलें।

 

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 23/01/2020

विषय के साथ आलेख