सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

30 हफ्ते का गर्भ है?

जब कोई आपको कहे कि आप चेहरा चमक रहा है, तो उनकी बातों पर भरोसा करें।वाकई ये सच होता है!

30वें हफ्ते में, शिशु अभी भी सिर ऊपर रहने वाली पोज़िशन में रहता है। आपका 30-हफ्तों का भ्रूण, ऐम्नियॉटिक द्रव के लगभग 1 ½  pint में आराम से तैरता रहता है। भले ही यह थोड़ा तंग दिखता हो, पर उसके पास गतिविधि करने के लिए पर्याप्त स्थान मौजूद रहता है। आने वाले हफ्तों में, आपका पेट आपके रिब केज से भी आगे बढ़ेगा, ताकि शिशु को पर्याप्त जगह मिल सके, पर आपके प्रसव की तारीख निकट आते-आते उसे तब भी कम स्थान ही मिलेगा।

आपके शिशु के मस्तिष्क का विकास हो चुका होता है और उसका नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) लगभग परिपक्व हो जाता है।जन्म के समय, उनमें लाखों न्यूरॉन्स होंगे, जो आपकी ओर से बहुत सारी प्यार भरी अंतःक्रिया और उद्दीपन पाने की प्रतीक्षा करेंगे, ताकि उन्हें साइनेप्स बनाने में मदद मिल सके जो न्यूरॉन्स को एक-साथ जोड़ेंगे।   शिशु के जन्म होने तक का इंतजार न करें, उससे पहले ही आप उसके साथ बातचीत करना आरंभ कर दें। बात करने, गीत गाने, अपने पेट पर मसाज करने और आपका शिशु कैसा दिखेगा इसकी कल्पना करने से आपको अपने शिशु के साथ प्रारंभिक रिश्ता बनाने में मदद मिलेगी।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

30week

आपका शिशु बड़ा हो रहा होता है और आपके ब्लैडर से इसकी कारीबी निकटता, यानी शीर्ष स्थिति में रहने से यह मूत्र की अधिक मात्रा नहीं लेगा जिससे आपको असहजता महसूस हो।  मगर टॉयलेट से जल्दी बाहर निकलने का प्रयास न करें। हर बार टॉयलेट जाने पर अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली करना ज़रूरी होता है, ताकि मूत्रमार्ग के संक्रमण के विकसित होने से बचा जा सके। 

नसों की सूजन में आपके पेड़ू में बड़ी रक्त शिराओं पर आपके गर्भाशय के दबाव से कोई मदद नहीं मिलती है। दुर्भाग्य से, बेहतर होने से पहले उनकी अधिक बुरी हालत होने की संभावना होती है। कुछ महिलाओं को उनकी वल्वा में नसों की सूजन उत्पन्न हो जाती है, जो यदि हेमरॉइड्ज़ के साथ उत्पन्न हो तो काफी असहज स्थिति हो जाती है।  लाइक्रा कम्पोनेंट वाले सपोर्टिव अंडरवियर, सपोर्ट पैंटी होज़ का इस्तेमाल करना, कूलिंग बाथ + शॉवर लेना और लंबे समय तक खड़ा होने से बचना, ये सब मदद कर सकते हैं।

इस हफ्ते के सुझाव

30week

  • आप को शायद अपना 30 हफ्तों का पेट कभी-कभी अधिक कड़ा और कसा हुआ लग सकता है। जी हाँ, 30वें हफ्ते के गर्भ में ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन आम बात होती है। दरअसल आपका शरीर शिशु जन्म के लिए तैयार हो रहा होता है। यदि आपको संकुचन हों, तो बैठ जाएं या करवट लेकर लेट जाएँ, आराम करें और पानी पिएं।यदि संकुचन तब भी रुकें या आपको घंटे भर में चार या उससे अधिक बार हों, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • प्रेग्नेंसी ब्रेन से आपका मस्तिष्क एक छन्नी की तरह हो सकता है जिससे चीज़ें जल्दी निकल जाती हैं। अपने मन में आने वाले सवालों को लिख लें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछने में शर्मिंदगी महसूस करें।
  • गर्भ औरअपने नए शिशु की देखभाल पर आपको जितनी भी जानकारी मिल सकती है, उसे पढ़ लें। अब अपनी जानकारी को बढ़ाने और आप अपने शिशु को कैसे बड़ा करना चाहती हैं, इसके लिए अपने खुद के प्रारंभिक सिद्धांत बनाने का समय है।

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

विषय के साथ आलेख