सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

28 हफ्ते का गर्भ है?

इस हफ्ते, आप अपने तीसरे ट्राइमेस्टर की यात्रा पर निकल पड़ी हैं। क्या आपको यकीन हो रहा है कि आपने इसे संभव कर दिखाया है? अब शिशु लालन-पालन का समय आ गया है! शांत रहें और आराम करें, क्योंकि यह आपके शिशु के फेफड़े के विकास में एक अहम अवस्था होती है। कोई किताब पढ़ें, कैमोमाइल टी पिएं या सुकून देने वाले संगीत सुनें।

बदलाव जो आपके शिशु में हो रहे हैं

आपके 28वें हफ्ते में आपका शिशु तेजी से वृद्धि कर रहा होता है, क्योंकि इसका वजन बढ़ रहा होता है और इसका शरीर अच्छी तरह से भर रहा होता है। आपका शिशु अब सिर से पांव तक लगभग 14.80 inches का हो चुका होता है और उसका वज़न लगभग 2.22 pounds या 1 kilo होता है।  आपका शिशु अभ्यास सांसें लेना जारी रखता है।

वह सांस के जरिए फेफड़ों से ऐम्नियॉटिक द्रव लेता और निकालता है और साथ ही इसे निगलता भी है। वह चूस सकता है, आंखें झपका सकता है, लोट सकता है, लात मार सकता है, पकड़ सकता है और हिचकी ले सकता है।

आपके शिशु के मस्तिष्क में बदलाव रहा होता है। यह अब मुलायम और पूरी तरह से गोल रहकर गर्तदार और सतह पर निशानयुक्त बन रहा होता है। आपके शिशु के बाल संभवत: बढ़ रहे होते हैं। कुछ शिशु गंजे या काफी कम बालों के साथ पैदा होते हैं, जो सिर पर लगभग के बराबर ही दिखते हैं। कुछ शिशुओं के सिर पर घने बाल होते हैं।

शारीरिक बदलाव जिनका आप अनुभव करेंगी।

28 week

आपके पेट, स्तनों, नितम्बों और जांघों पर अब स्ट्रेच मार्क दिखाई पड़ सकते हैं। ऐसी कोई चीज़ नहीं होती जिसके जरिए आप उन्हें बनने से रोक सकती हैं। चूंकि पैर मोड़कर बैठना और नीचे झुकना कठिन हो जाता है, इसलिए आप चीजों को जल्दी से करने का आसान तरीका खोज लेंगी।

यदि आपका डेस्क जॉब है, तो अपने वर्क स्टेशन को अपनी आवश्यकतानुसार समायोजित करें। आपके कंप्यूटर चेयर में दिन में एक-दो बार फेर-बदल करने की ज़रूरत पड़ सकती है।

कोलॉस्ट्रम, स्तन दूध का एक प्रारंभिक रूप होता है, जो साफ से पीले रंग का गाढ़ा पदार्थ होता है और इसमें एंटीबॉडीज़ की काफी अधिक मात्रा रहती है।यह इस बात का संकेत है कि आपके स्तन अब प्रारंभिक दुग्ध स्रवण  करने लगे हैं और आपके शिशु के लिए दूध का उत्पादन करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

28 week

  • अब आपको हर पाँच मिनट में टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है। यह इसलिए होता है, क्योंकि आपका शिशु आपके ब्लैडर (मूत्राशय) के ऊपरी हिस्से में एक विशेष रूप से प्रमुख स्थिति में आ चुका होता है, जिससे आपको अपच और जलन की शिकायत पैदा हो सकती है।
  • जब आपका शरीर रिलैक्सिन और प्रॉजेस्टरोन की उच्च मात्रा बनाना बंद कर देता है, तब चीजें बेहतर हों जाएंगी।
  • शरीर को मजबूत बनाने वाले व्यायामों से पीठ के दर्द में राहत पाएं। ऑब्सटेट्रिक फीजियोथेरैपिस्ट से बात करें कि आपको परेशान करने वाली पेशियों और जोड़ों को आप कैसे टार्गेंट कर सकती हैं।
  • हमेशा काम में लगी रहती हैं? तो मटर्निटी सपोर्ट बेल्ट पहनें।
  • अपने अंतिम ब्रेक की इच्छा है? तो शिशु के जन्म लेने से पहले किसी छुट्टी पर चली जाएं।

28 week

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

पहले ट्राइमेस्टर में गर्भवती मां के लिए व्यायाम

गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान व्यायाम करना आपकी तंदुरुस्ती और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, गर्भावस्था के दौरान होने वाली जटिलताओं के खतरे को कम करता है, आपका मूड सही रखता है और पीठ तथा कमर के दर्द में आराम दिलाता है। पहले ट्राइमेस्टर में,...

विषय के साथ आलेख