All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

27 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

इस अवस्था में, आपका शिशु तेज़ी से बढ़ रहा होता है और आपके गर्भाशय को शिशु के बढ़ते आकार के अनुरूप हर दिन थोड़ा फैलना पड़ता है। पर रोमांचित होइए, आपके नन्हे शिशु को इस दुनिया में आने में बस अब कुछ ही हफ्ते शेष हैं। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

27 week

हल्की-फुल्की चीज़ों, जैसे कि फोन पर बात करने, सीढ़ियाँ चढ़ने, तेज़ी से चलने से आपकी सांस फूल सकती हैं। अपने शरीर की मुद्रा को लेकर आपको सावधान रहना होगा और आगे झुककर बैठने से बचना होगा, ताकि आपके फेफड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। 

आपके पेट पर खुजली का एहसास, आपकी त्वचा के मध्य स्तर में कोलैजन फ़ाइबर्स के फ़ैलाव के कारण पैदा होता है। नहाने के बाद आप थोड़ा मॉइश्चराइजर मल सकती हैं। नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें और ऐसे साबुन का प्रयोग न करें जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाए। 

तरल पदार्थ के अवरोधन से आपकी कलाई की कार्पल टनल में सूजन हो सकती है, जिससे नसों पर दबाव पड़ता है। फीज़ियोथैरापी और साथ ही रिस्ट स्प्लिंट भी काफी मददगार हो सकता है। 

यदि आप सो नहीं पा रही हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके दिमाग में कई सारी चीज़ें घूम रही हों या हो सकता है कि रात के उस समय आप अपने मन में किसी समस्या को सुलझाने में लगी हों। रात में जागते समय आपको बार-बार मूत्र त्यागने की जरुरत पड़ सकती है। सोने का समय निर्धारित करने और दिन में झपकियाँ लेने से बचने की सलाह दी जाती है, ताकि आप रात में सोने के लिए पर्याप्त रूप से थक जाएँ। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपका शिशु अब ज्यादातर समय पसरा रहता है और उसे अब सिर से लेकर एड़ी तक मापा जा सकता है। 
  • आपका शिशु इस हफ्ते लगभग 38 centimetres का हो चुका होता है और उसकी त्वचा के नीचे और उसके अहम अंगों के चारों ओर चर्बी बनना जारी रहता है। 
  • आंखों को खोलने और बंद करने, जिसकी शुरुआत कुछ हफ्ते पहले से हो चुकी होती है, के साथ-साथ आपके शिशु की आंखों के रेटिना में बदलाव और विकास हो रहे होते हैं। 
  • आपका शिशु अब अपनी इच्छानुसार अपना अंगूठा चूस सकता है और इसलिए यह सरल आनंद इस हफ्ते से उसके लिए अनैच्छिक क्रिया नहीं रह जाती है। 
  • शिशु अभी भी अपने फेफड़ों से अंदर और बाहर ऐम्नियॉटिक द्रव में सांसें लेता है, जहाँ ऑक्सीजन उसे प्लेसेंटा द्वारा प्रदान की जाती है। 

इस हफ्ते के सुझाव

27 week

प्रत्येक राज्य के कॉर्ड ब्लड स्टोरेज के भंडारण और प्रबंधन को नियंत्रित करने के अपने अलग दिशा-निर्देश होते हैं,इसलिए इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी हासिल करने की सलाह दी जाती है। 

27 week

साथ ही, यदि गर्भावस्था के दौरान आपका वजन पर्याप्त मात्रा में नहीं बढ़ता है, तो आप और आपके शिशु को कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं।उस स्थिति में भी, आप अधिक वजन न बढ़ाते हुए आवश्यक पोषक तत्त्व प्राप्त करने के लिए अपने गर्भ आहार में बदलाव ला सकती हैं। 

 

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

गर्भावस्था 1/23/2020

विषय के साथ आलेख