सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

23 हफ्ते का गर्भ है-क्या उम्मीद की जाए?

दूसरे ट्राइमेस्टर में आपको ऐसे सपने सकते हैं, जिनसे आपकी नींद बाधित हो सकती है। अक्सर, आपके सपने में आपके अंदर पलने वाला शिशु भी शामिल होता है। बेहतर होगा कि आप उन सपनों पर ज्यादा न सोंचें। 

23 week

आपके आहार में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कम मात्रा और नमक के स्तर की कम मात्रा के कारण मरोड़ आते हैं। यदि आपको अपनी काफ पेशी में मरोड़ का अनुभव हो, तो अपने पैरों को सीधा करने का प्रयास करें और फिर अपने हाथों से, धीरे-धीरे अपने पैर के अंगूठों को अपनी पिंडलियों (शिन) की ओर मोड़ें। इसे एक-दो बार करने से आपको राहत मिल सकती है। 

कार्पल टनल सिंड्रोम नामक स्थिति के कारण, एक संभावना यह है कि आपको अपने अंगूठों और तर्जनियों में चुभते हुए दर्द का एहसास हो सकता है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से मिलें। इस सिंड्रोम को कम करने के लिए फीज़ियोथेरेपी और स्प्लिट्स की जरूरत पड़ सकती है। 

अगले कुछ हफ्तों के लिए आपको होने वाले सिरदर्द का कारण प्रेग्नेंसी हॉर्मोन हो सकते हैं।शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखकर अपने शरीर को शीतल बनाए रखें। हालांकि, यदि सिरदर्द लगातार बना रहे और आपको देखने में भी दिक्कत हो रही हो, तो डॉक्टर से मिलें। 

गर्भावस्था के दौरान, आपकी योनि से पानीदार, सफेद रंग का और गंधहीन डिस्चार्ज निकलना सामान्य होता है। पर यीस्ट के संक्रमण की संभावना भी आम होती है। इसलिए, यदि आपको खुजली का एहसास हो और जलन का अनुभव हो, तो बेहतर होगा कि अपने डॉक्टर से बात करें। 

ब्रैक्स्टन हिक्स कॉन्ट्रैक्शंस पीड़ाहीन यूटरीन कॉन्ट्रैक्शन होते हैं, जो मुख्यतः गर्भाशय के सबसे ऊपर के हिस्से पर केंद्रित होते हैं। ये संकुचन आपको ख़ासकर व्यायाम के बाद, सेक्स के बाद कुछ करने के लिए झुकने पर या कभी-कभी यूं ही हो सकते हैं। चिंता न करें, इन क्रियाओं के ज़रिए आपका शरीर प्रसव का अभ्यास कर रहा होता है। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपके शिशु की लंबाई उसके सिर से लेकर रम्प तक लगभग 20 centimetre से कम होती है और उसका वज़न 500 grams के करीब होता है। 
  • आपके शिशु के फेफड़े सर्फेक्टेंट नाम एक पदार्थ बनाना शुरु करते हैं, जो शिशु जन्म के समय फेफड़ों में मौजूद ऐल्वियोली को खुला रखने में मदद करेगा।
  • शिशु के हृदय के चैम्बर्स और प्रमुख रक्त वाहिकाएँ जो हृदय को रक्त भेजती हैं, अब अल्ट्रासाउंड में देखे जा सकते हैं। 
  • आपके शिशु के कान अब पूरी तरह से काम करने लगते हैं। 
  • आपका शिशु अब अपनी सभी पेशियों को हिला-डुला सकता है और आपको महसूस होगा कि शिशु की हरकतें अब मज़बूत हो गई हैं।

आपका शिशु लंबाई और वज़न में बढ़ रहा होता है, पर यह अभी भी काफी पतला होता है, क्योंकि उसकी त्वचा, त्वचा के नीचे जमने वाली चर्बी के मुकाबले अधिक तेजी से बढ़ रही होती है। 

ऐल्वियोली फेफड़ों में मौजूद सूक्ष्म वायु कोश होते हैं और फेफड़ों में ऐसी कई ऐल्वियोली होती हैं, जो आस-पास की रक्त वाहिकाओं से ऑक्सीजन को गुज़रने देने के लिए खुल जाती हैं।सर्फेक्टेंट इसी हफ्ते शिशु के ऐल्वियोली में निर्मित होता है। समय-पूर्व होने वाले प्रसव की स्थिति में, माँ को स्टेरॉयड्स का एक इंजेक्शन दिया जाता है, ताकि शिशु के सर्फेक्टेंट के विकास में मदद मिल सके। 

भले ही आकार में छोटा हो, पर आपके शिशु का हृदय अन्य अंगों के साथ वृद्धि कर रहा होता है और जन्म के समय यह लगभग एक अखरोट के आकार का होता है। 

आपका शिशु अब तेज़ आवाज पर झटके के साथ प्रतिक्रिया देता है, क्योंकि इस हफ्ते उसके कान पूरी तरह से काम करने लगते हैं। इसलिए, आप दरवाजा पटकने या आपके पालतू कुत्ते की आवाज़ सुनने पर अपने शिशु की प्रतिक्रिया का अनुभव करें। 

इस हफ्ते के सुझाव

23 week

23 week

हर्बलिस्टों का मानना होता है कि देसी औषधियाँ सस्ती और स्वास्थ्यवर्धक होती हैं, पर मेडिकल प्रोफेशनल उन्हें गर्भवती महिलाओं को देने का सुझाव नहीं देते हैं, क्योंकि उनकी सुरक्षा का कोई प्रमाण नहीं होता है।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

गर्भावस्था 1/23/2020

विषय के साथ आलेख