सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

21 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

इस हफ्ते आपको सोना कठिन प्रतीत हो सकता है। आपका पेट बाधा डाल सकता है या जब आप सोने को होंगी तो आपका शिशु हलचल कर सकता है या घूम सकता है। ऐसा कहा जाता है कि शिशु जन्म के बाद आपकी नींद बाधित होने के चरण की तैयारी करवाने का यह कुदरती तरीका होता है। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

21 week

आपके शरीर में एस्ट्रोजन के उच्च स्तर के कारण, आपके हाथ और पैर अजीब से दिखाई पड़ सकते हैं।दूसरे ट्राइमेस्टर में ऐसा होना स्वाभाविक होता है। डिलिवरी के बाद, यह कम हो जाएगा और आपकी त्वचा गर्भ से पहले जैसी हो जाएगी। 

आपको अंदाजा होगा कि आपके स्तनों का आकार और रूप बदल गया है और अब तक आपने कई बार बड़े आकार की ब्रा खरीद ली होंगी।अब तक आपके निप्पल का आकार बड़ा हो चुका होता है और गर्भ की अवधि बढ़ने के साथ-साथ ऐरियोला का रंग गहरा होता जाएगा। हालांकि, इस हफ्ते आपके स्तनों की वृद्धि स्थिर हो सकती है। 

पिछले कुछ हफ्तों में आपका वज़न बढ़ गया होगा। इसका एक बड़ा कारण आपके अंदर वृद्धि करने वाला शिशु है। 

यदि आपको खड़िया या चारकोल अथवा कोई भी ऐसा अजीब खाद्य पदार्थ खाने की तलब लगे तो परेशान मत होइए।ऐसी इच्छा को 'पाइक’ कहते हैं।इसके पीछे तार्किक स्पष्टीकरण यह है कि आपके शरीर को ऐसी चीज़ें खाने का मन इसलिए हो रहा है, क्योंकि यह शायद सूक्ष्म तत्त्वों का एक स्रोत हो सकता है, जिसकी इस समय आपके शरीर को जरूरत होती है।इसलिए, खड़िया खाने की इच्छा पर काबू पाएं और इसकी बजाए विभिन्न प्रकार के भोजनों से उसी तरह की बनावट और स्वाद वाली चीजें ढूंढने की कोशिश करें, जिन्हें आपको खाने की सलाह दी गई है।

आपके शरीर में आपकी नाभि भी एक ऐसी चीज़ है जो शिशु जन्म के बाद पूरी तरह से बदल जाएगी।21वें हफ्ते में, आपकी नाभि सपाट दिख सकती है, पर आने वाले हफ्तों में शिशु की वृद्धि के कारण यह बाहर की ओर उभर सकती है।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपके शिशु का वज़न अब लगभग 310 grams का हो जाता है और यह केले के आकार होता है।
  • इस हफ्ते आपके शिशु का मस्तिष्क और पेशियां तालमेल के साथ काम करते हैं। 
  • शिशु लगातार रूप से ऐम्नियॉटिक द्रव निगलता रहता है, उसे पचाता है और ऐम्नियॉटिक द्रव में पेशाब के रूप में उसे बाहर निकालता रहता है।
  • आपके शिशु अपशिष्ट उत्पाद बना रहा होता है जो उसके शरीर से पहले मल त्याग के रूप में निकलता है, जिसे मेकोनियम कहा जाता है। 
  • आपके शिशु के मसूड़ों में स्थाई दातों के लिए नन्हे दातों की कलियों का निर्माण अब शुरु हो चुका होता है।

भले ही आपका शिशु अभी काफी छोटे आकार का ही होता है, पर यह निश्चित रूप से हर दिन बढ़ रहा होता है, पर अभी भी इसमें काफी समय होता है। 

आपने गौर किया होगा कि आपके शिशु की गतिविधियाँ अब कम झटकेदार हो गई हैं। बल्कि वे अब सोद्देश्य और मज़बूत हो गई हैं।इन गतिविधियों के पीछे एक मकसद छिपा होता है।उदाहरण के लिए, यदि आप एक खास मुद्रा में लेटी हुई हैं जो आपके शिशु को पसंद नहीं है, तो वह कसमसाएगा और तबतक हिलता-डुलता रहेगा जबतक कि आप उस पोज़ीशन में नहीं आ जातीं जो कि शिशु के लिए अधिक आरामदेह है।

यदि आपके द्वारा पिया जाने वाला पानी फ्लोराइड से भरपूर है, तो यह शिशु के दांतों के निर्माण के लिए लाभदायक होगा।

इस हफ्ते के सुझाव

22 week

अपने पैरों की असुविधा से राहत पाने के लिए, आप अपने जूतों में ऑर्थोटिक इनर सपोर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। कम हील, सहायक हील कप्स और सामान्य से अधिक बड़े जूते पहनने से भी आपको राहत मिल सकती है।पर यदि आपको ज्यादा चिंता हो रही हो तो आप पोडियाट्रिस्ट से संपर्क करें।

टॉक्सोप्लास्मोसिस एक परजीवी जनित रोग होता है, जो संक्रमित बिल्ली के मल से फैलता है।पर यदि आपके पास पालतू बिल्ली या बिल्लियाँ हों, और बिल्ली के मल को साफ करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है, तो आप दस्ताने पहनें और सफाई के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

अनपका मांस, बिना धुले फल और सब्जियाँ न खाएँ या अनपाश्चुराइज्ड दूध न पिएं, अन्यथा आप टॉक्सोप्लाज्मोसिस के संपर्क में आ सकती हैं। 

भले ही मौसम कोई भी हो, आपको एयर कंडिशनर चालू रखने की ज़रुरत पड़ सकती है, क्योंकि इस अवस्था में आपको तेज़ गर्मी और पसीने का अनुभव हो सकता है।

चिड़चिड़ा होना, दूसरों पर भड़कना आपके मूड स्विंग्स का हिस्सा हैं, जिनसे आप गुज़र रही होती हैं। 

चाहे आप मैटरनिटी छुट्टी या अपने शिशु की नर्सरी बनाने की योजना बना रही हों, ये सब कुछ एक शांत और सहज तरीके से करना आवश्यक है।गर्भावस्था में किसी प्रकार के तनाव और दबाव से खुद को दूर रखें होने वाले बदलावों को स्वीकार करना और अपने गर्भ का आनंद उठाना अच्छा होता है। 

21 week

जन्म के समय शिशु का वज़न यदि <2.5 kilo है, तो इसे कम वज़न वाला शिशु माना जाता है और उसे विशेष देखभाल की ज़रूरत<96>होगी </96>।

 

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

विषय के साथ आलेख