सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

2 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

हालांकि 2 सप्ताह की गर्भवती होने से आपको लग सकता है कि आपका सबकुछ ठीक है, लेकिन फिर भी वाकई आप गर्भवति हैं ये पक्का होने में कुछ वक्त लग सकता है। लेकिन, कुछ सही समय पर किए गए प्रयासों और थोड़े भाग्य के साथ आप और आपका साथी आपके सफल तौर पर गर्भवति होने की आपकी संभावनाओं का सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं

गर्भावस्था के दूसरे सप्ताह में, आपके मस्तिष्क और प्रजनन अंगों में कुछ जटिल प्रक्रियाएं हो रही होती हैं। हालांकि जो हो रहा होता है वह आपको दिखाई नहीं देता है और आप केवल बहुत हल्की सी टीस महसूस कर सकती हैं, 2 सप्ताह की गर्भवती होना उन घटनाओं की श्रृंखला की शुरुआत हो सकती है जो आपके शिशु के जन्म को वास्तविकता में बदलने वाली हो।

अंडोत्सर्ग

  • हर माह आपके 2 अंडाशयों में से 1 के द्वारा एक अंडाणु मुक्त होगा। यह बारी-बारी से दोनों में से होता है और कुछ महिलाओं में उनके हर मासिक चक्र में 1 से अधिक अंडाणु मुक्त होते हैं। अंडाणु एक तरल पदार्थ की एक शैय्यापर स्थित होता है जिसे फ़ॉलिकल कहते हैं। फ़ॉलिकल पर एक खास हार्मोन का प्रभाव पड़ता है जो यह निर्धारित करता है कि उसे कब फटना है ताकि अंडाणु फैलोपियन ट्यूब द्वारा ग्रहण किया जाए। हालांकि हर महिने बहुत से फोलिकल अंडाणु के परिपक्व होने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, लेकिन 20 में से केवल एक प्रबल फोलिकल ही यह काम करता है।

  • साथ ही, जिस समय आपके फोलिकल अंडाणु को परिपक्व बनाने में लगे होते हैं, आपके गर्भाशय की परत का निर्माण हो रहा होता है। फोलिकल में विशिष्ट कोशिकाओं द्वारा एस्ट्रोजेन मुक्त किया जाता है और इससे आपके गर्भाशय को निषेचित अंडाणु प्राप्त करने हेतु तैयार होने में मदद मिलती है।

  • यदि आपके साथी के शुक्राणु से आपका अंडाणु निषेचित नहीं हो पाता है तो आपके गर्भाशय के अंदर रक्त द्वारा निर्मित मोटी परत की जरूरत नहीं होती और यही आपके अगले पीरियड में शरीर से बाहर निकाल दिया जाएगा

आपका अंडोत्सर्ग कब होगा?

ज्यादातर महिलाओं के मासिक चक्र 28-32 दिनों के होते हैं, हालांकि इससे कुछ दिन कम-ज्यादा को सामान्य अवधि के रूप में ही माना जाता है। आमतौर पर अंतिम पीरियड के पहले दिन के बाद 14वें दिन के आसपास अंडोत्सर्ग (ओव्युलेशन) होता है। जिन महिलाओं में 28 दिन से लंबी या छोटी अवधि वाला चक्र होता है, उनके अंडोत्सर्ग का समय अलग-अलग होगा

आप यह कैसे जानेंगी कि आपका अंडोत्सर्ग कब होता है?

कुछ ऐसी सूक्ष्म बातें हैं जिन्हें आप अंडोत्सर्ग के लिए तैयार होने पर जान सकती हैं। ये बातें हर महिला के लिए अलग-अलग होती हैं और आपका अनुभव किसी दूसरी महिला के अनुभवों से भिन्न हो सकता है!

  • कुछ महिलाओं में ऐसी गंधों को महसूस करने की क्षमता बढ़ जाती है जो उनमें पहले नहीं होती।
  • पेड़ू के आस-पास दर्द इसे मिटेलश्मर्ज़ कहते हैं, जो एक जर्मन शब्द है जिसका अर्थ होता है मध्य हिस्से का दर्द
  • सर्विकल म्यूकस में परिवर्तन सामान्य पैटर्न की तुलना में इन बदलावों का उद्देश्य होता है शुक्राणु को सर्विक्स से होकर अंडाणु की ओर अधिक सरलता से गमन करने की सुविधा देना।फर्टाइल म्यूकस अंडे की सफेदी की तरह लग सकता है या वास्तव में जितना होता है उससे अधिक पनीला और फिसलनयुक्त लग सकता है।
  • कुछ महिलाओं में कामेच्छा बढ़ जाती है और वे अपने साथी के प्रति अधिक लैंगिक आकर्षण महसूस करती हैं। किसी जैविक स्तर पर एक महिला के चक्र के सबसे फ़र्टाइल समय पर ये प्रकृति का जोड़ों के बीच संभोग करने की इच्छा पैदा करने का तरीका होता है
  • लार और मूत्र की ऐसी जांचे उपलब्ध हैं, जो किसी महिला को इस बात के लिए सतर्क करने में मदद कर सकती हैं कि उनमें अंडोत्सर्ग हुआ है। ये जांज मेडिकल स्ट्रोर्स में उपलब्ध हैं।
  • शरीर के सामान्य तापमान में वृद्धि। किसी महिला में अंडोत्सर्ग के दौरान उनके शरीर का सामान्य तापमान कुछ डिग्री बढ़ जाता है। कुछ महीनों तक अपने तापमान का चार्ट बनाने से आप परिवर्तन के उस पैटर्न को देख सकती हैं जो आपको यह जानने में मदद करता है कि आप कब सबसे अधिक जननक्षम हैं।
  • अपने फोलिकल से निकलने के 12-24 घंटे बाद तक अंडाणु निषेचन के योग्य होते हैं। शुक्राणु इससे बहुत अधिक लंबी अवधि 3 से 5 दिनों तक जीवित रह सकता है। इसका अर्थ यह है कि वे कुछ दिनों तक अंडाणु के साथ सफल निषेचन के अनुकूल अवसर की प्रतीक्षा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप गर्भ धारण करने का प्रयास कर रही हैं तो इसके लिए सबसे सही होगा कि आप अपने अंडोत्सर्ग होने के कुछ दिनों पहले या बाद में संभोग करें।

 

निषेचन (र्टिलाइज़ेशन)

अंडाणु का निषेचन आमतौर पर एकल शुक्राणु के साथ फैलोपियन ट्यूब के अंदर होता है और यह गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में होता है। ये महत्वपूर्ण है कि जायगोट (एकल कोशिका) गर्भाशय की ओर नीचे बढ़ता रहे क्योंकि यह जल्दी से विभाजित होना शुरू हो जाता है और कोशिकाएं बहुगुणन होने लगती है

याद रखने वाली बातें

  • अंडोत्सर्ग चाहे जितना हैरानी भरा और जटिल प्रक्रिया हो, शिशु के निर्माण और 2 सप्ताह के गर्भ के लिहाज से यह प्रक्रिया का केवल आधा हिस्सा है। जब आपका साथी स्खलन करता है उसके वीर्य में लगभग 100-300 मिलियन शुक्राणु होते हैं। लेकिन आपके अंडाणु को निषेचित करने के लिए सिर्फ उस सही वक्त पर केवल एक शुक्राणु की आवश्यकता होती है, और फिर बाकी के शुक्राणु यह प्रयास नहीं करते।
  • यदि आप अपने प्रयास के पहले महीने में या उसके बाद भी गर्भ धारण नहीं करतीं तो चिंता की कोई बात नहीं। पके चक्र और अपने सर्वाधिक जननक्षम अवधि को समझने में थोड़ा वक्त लग सकता है। हर माह लगभग केवल 20% ही गर्भवती होने की संभावना होती है और बहुत सी दंपत्तियों को गर्भ धारण में 12 महीने या उससे भी अधिक समय लग जाता है!
  • आपको अपने अंदर अधिक प्रेमातुर या कामुक होना, अधिक कामेच्छा उत्पन्न होना या अपने साथी को सामान्य समयों की तुलना में अधिक आकर्षक दिखना लग सकता हैं। फिर शायद आपको उसकी चिढ़ पैदा करने वाली आदतों की भी परवाह न रहे। बहरहाल, इस सप्ताह के लिए तो बिलकुल नहीं।
  • आपका शिशु इस सप्ताह भी गर्भ में नहीं आया है, बावजूद इसके कि कायदे से आप दो सप्ताह की गर्भवती हैं। हालांकि, जब आपमें अंडोत्सर्ग होता है तो इसकी संभावना बनती है। आपके शिशु की सभी आनुवंशिक जानकारियां उस एकल कोशिका में रहती हैं जिसे आप अपने मासिक क्रों के बीच में अपने किसी एक अंडाशय से मुक्त करेंगी।

 

इस सप्ताह की सलाह

  • यदि आप सिगरेट पीती हैं तो बंद कर दें। निकोटीन से निषेचन पर असर पड़ सकता है और कुछ महिलाओं में इससे गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है।
  • यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो अपने साथी के साथ अंतरंग समय बिताएं। आपकी व्यस्त जीवन में इसके लिए हो सकता है आपको कुछ योजना बनानी पड़े और तैयारियां करनी पड़े।
  • यदि आपने अपने पहले सप्ताह में शुरू नहीं किया है तो अब समय है आप फोलिक एसिड वाले प्रसव-पूर्व के विटामिन लेना शुरू कर दें। शुरुआती गर्भावस्था में सुझाई गई खुराक है प्रतिदिन 500 mcg। कोई भी कोर्स शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

लेख का शीर्षक:

दूसरा सप्ताह - क्या करें?

ईमेल का शीर्षक:

आपका सफर शुरू हो गया है, लेकिन अब भी पूरी तरह नहीं!

ईमेल का विषय:

आपके गर्भवती होने के दूसरे सप्ताह में करने वाली बातें।

ईमेल का लेख:

एक से दो होने के लिहाज से यह अब भी एक परिवर्तन की अवधि ही है। कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, सिवाय इसके कि अंडोत्सर्ग के दौरान आपके हार्मोनों में बदलाव होंगे। 

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/2-weeks-pregnant

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

Những thay đổi thai nhi tuần thứ 26
गर्भावस्था 12/2/2019

26 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

दूसरे ट्राइमेस्टर में, आपके एंटी-नेटल चेक-अप मासिक रूप से किए गए थे, पर अब सभी बदलावों और विकासों की बारीकी से निगरानी करने के लिए चेक-अप्स की बारंबारता बढ़ जाएगी। इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव आपके शरीर में रक्त की मात्रा में...

विषय के साथ आलेख