All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

19 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

आप अपनी गर्भावस्था के आधे सफर को पूरा करने की ओर तेज़ी से बढ़ रही हैं। आप पहले ही गर्भावस्था द्वारा आपके जीवन में लाए गए कई बदलावों से निपट चुकी हैं। अब, बस कुछ और हफ्ते ही बाकी हैं और जल्द ही आपका शिशु आपकी बाहों में होगा। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

19 week

इस अवस्था में, आपका रक्त परिसंरचण तंत्र सामान्य से कहीं अधिक मेहनत से काम करता है, जो आपके शरीर के हर हिस्से और नाभि-नाल के ज़रिए आपके शिशु के शरीर में रक्त पम्प करता है।इससे आपको शक्ति में कमी महसूस हो सकती है और आपकी सांसें फूल सकती हैं। यही कारण है कि आपको आयरन और विटामिन सी से भरपूर आहार लेने चाहिए। 

पेशाब लगने पर उसे रोकने का प्रयास न करें। अपने ब्लैडर (मूत्राशय) को पूरी तरह से और बार-बार खाली करती रहें। और उसके बाद आगे से लेकर पीछे तक पोंछना न भूलें। इन सावधानियों से आपको मूत्र नली के संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी। 

इस समय आपके शरीर के अंदर का तापमान अधिक होता है और इस वजह से आपका सामान्य के मुकाबले अधिक पसीना निकलेगा। इसलिए ऐसे कपड़े पहनें जो हल्के हों और आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद करें। 

प्रेग्नेंसी हॉर्मोन आपके पेट और आंत में मौजूद चिकने पेशी फ़ाइबरों को प्रभावित करते हैं। इससे आपको खाने के बाद जलन का एहसास हो सकता है; ख़ासकर मसालेदार खानों के बाद या भारी और पचने में कठिन आहार लेने के बाद। ऐसी स्थितियों में ठंडा दूध आपको राहत पहुँचा सकता है। या आप अपने डॉक्टर से पूछ सकती हैं कि कोई एंटासिड लेना ठीक रहेगा या नहीं। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • एक विशेष पदार्थ, जिसे ब्राउन फैट के नाम से जाना जाता है, का उत्पादन शुरु हो जाता है। 
  • आपके शिशु के शरीर का हिस्सा एक विशेष प्रकार के चिपचिपे पदार्थ से ढंका होता है, जिसे वर्निक्स कासियोसा कहा जाता है। 
  • आपके शिशु के गुर्दे अच्छी तरह से काम कर रहे होते हैं और मूत्र का निर्माण करने लगते हैं।
  • आपके शिशु के शरीर पर बाल उगना शुरु हो जाते हैं। 

अभी भी आपके शिशु के शरीर में वसा के निर्माण में थोड़ी देर होती है,  पर इस हफ्ते ब्राउन फैट का निर्माण शुरु हो जाता है। यह शिशु के अहम अंगों को जन्म के समय तापमान में होने वाले तीव्र बदलावों से सुरक्षा प्रदान करता है। 

समय पूर्व प्रसव होने की स्थिति में, शिशु का जन्म शरीर के ऊपर वर्निक्स के साथ होता है, पर यदि प्रसव उचित अवधि के आस-पास होता है, तो यह कम हो जाता है। 

इस हफ्ते अल्ट्रासाउंड में शिशु के गुर्दे देखे जा सकते हैं। शिशु मूत्र त्याग करता है और ऐम्नियोटिक तरल पदार्थ में इसकी काफी मात्रा मौजूद रहती है। 

आपका शिशु अपने सिर पर बाल के गुच्छों के साथ या पूरी तरह से गंजी हालत में पैदा हो सकता है। चिंता न करें, बालों की मात्रा हर शिशु में अलग-अलग होती है। 

समय-पूर्व अवस्था में पैदा होने वाले शिशुओं की पीठ और हाथों पर बारीक बाल देखे जा सकते हैं। 

ज्यादातर समय आपका शिशु सोता रहता है पर यह वह समय है जब वह बढ़ रहा होता है और स्वस्थ रहने और पूर्ण परिपक्व होने तक बढ़ने के लिए ऊर्जा एकत्र कर रहा होता है। 

इस हफ्ते के सुझाव

19 week

हरेक गर्भवती महिला अपने गर्भ को अलग तरीके से लेती है। यदि किसी महिला का अपने मध्य भाग पर अतिरिक्त वज़न होता है, तो इससे उनका गर्भ छुप सकता है।उसी प्रकार, पेट की कसी हुई पेशियों वाली महिलाओं में बढ़ा हुआ गर्भाशय छिप सकता है। 

यदि आपकी तबियत ठीक न लग रही हो तो यह बताने में हिचकिचाएँ नहीं। ख़ासकर ऐसी महिलाओं की स्थिति में जो अवसाद से ग्रस्त हों, यह ऐसी अवस्था हो सकती है जब आप आत्महीनता या अस्वस्थ अनुभव कर सकती हैं।चिंता न करें, अपने डॉक्टर की मदद लें। 

अपने शरीर की आयरन और विटामिन सी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पत्तीदार सब्जियाँ, अनाज, रेड मीट और ताज़े फल खाना जरूरी है। 

19 week

आपके पेट का आकार और आकृति इसकी मूल आकृति का नतीजा होते हैं, जैसे कि चर्बी की मात्रा और उसका वितरण, पेट की पेशियों की मज़बूती, आपके शरीर में कितने शिशु हैं, शिशु की स्थिति और पोज़ीशन इत्यादि।

 

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

Symptoms-And-Treatment-for-Postnatal-Depression-354X354
गर्भावस्था 1/20/2020

प्रसव-पश्चात अवसाद के लक्षण और उपचार।

मांओं में अप्रसन्नता और अवसाद के कुछ सामान्य कारण: एक मां बनने और शिशु के देखभाल करने की भारी जिम्मेदारी। आपकी मदद के लिए पति का उपलब्ध न होना जिससे आप भावनात्मक रूप से और आसानी से परेशान हो जाती हैं। एक अनावश्यक और/अथवा अवांछित...

विषय के साथ आलेख