सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

18 हफ्ते का गर्भ है?

यह हफ्ता माँ बनने के आपके सफर का एक खुशहाल और अहम हफ्ता हो सकता है, खासकर उनके लिए जो पहली बार माँ बनने जा रही हों। इस हफ्ते, आप पहली बार अपने शिशु की गतिविधि को महसूस कर सकती हैं। यह एक ऐसा एहसास है जिसे आप लंबे समय तक संजोकर रखेंगी। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

 

आप जब भी अपने ऐंटी-नेटल (प्रसवपूर्व) चेक-अप के लिए जाएंगी, आपके गर्भाशय के आकार की जाँच की जाएगी, ताकि आपके शिशु के विकास की माप की जा सके और आपकी प्रसव तिथि के लिए आकार की तुलना की जा सके। 

ज्यादार महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क (खिंचाव के निशान) पड़ जाते हैं। ख़ासकर, यदि आपके शरीर का वजन काफी बढ़ गया हो, तब इस अवस्था में स्ट्रेच मार्क दिखाई पड़ने लगते हैं। आप अपने पेट पर स्ट्रेच मार्क कम करने वाली क्रीम मल सकती हैं, पर यह सुझाव दिया जाता है कि आप कई प्रकार के क्रीम का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उनसे आपके स्ट्रेच मार्क पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ता है।

भरी हुई म्यूकस मेम्ब्रेन (श्लेष्मा झिल्ली) और नाक भर जाने से खर्राटे पैदा हो सकते हैं। यदि आपने अचानक खर्राटे लेना शुरु कर दिया हो, तो कुछ तकियों के सहारे सोएं और करवट लेकर लेट जाएं। आपमें से कुछ के लिए सेलाइन नेज़ल स्प्रे का उपयोग करना कारगर साबित हो सकता है। 

कम GI (जीआई) (ग्लाइसीमिया इंडेक्स) वाले खाद्य पदार्थ चुनें, जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपका शिशु अपना अंगूठा चूसना शुरु कर देता है। 
  • शिशु की हड्डियाँ सख्त हो जाती हैं और वे कार्टिलेज जैसी नहीं रहती हैं। 

इस हफ्ते तक, अल्ट्रासाउंड में यह दिखाई देता है कि शिशु अपना अंगूठा चूस रहा है और उसे हटाता नहीं है।

अब आपका कैल्शियम लेना जरूरी होता है क्योंकि शिशु की हड्डियाँ सख्त होने लगती हैं, अर्थात् ये मजबूत बन रही होती हैं। डेयरी उत्पादों के साथ, चबाने लायक हड्डियों वाली मछलियाँ और बादाम, कैल्शियम के प्रचुर स्रोत होते हैं।

अबतक आपके गर्भाशय की दीवार पर लगने वाली नसों के सिरे, शिशु से सीधे संपर्क में नहीं होते।पर चूंकि अब शिशु थोड़ा बड़ा हो गया है, उसकी गतिविधियाँ नसों के सिरों को छूती हैं और इसलिए अब आप उसकी हरकतों को महसूस कर पाती हैं। हालांकि, हरेक शिशु का गतिविधियाँ करने का अपना अलग पैटर्न होता है, जैसे कि हर माँ का उन हरकतों को अनुभव करने का अपना अनूठा अनुभव होता है।यह अजीब लग सकता है, पर आपमें से कुछ महिलाओं को पहली बार अपनेशिशु की हरकतों को महसूस कर पाने के बारे में दूसरों को बताने की इच्छा नहीं हो सकती है।यह ऐसा है मानो आप इसे बस अपने और अपने शिशु के बीच ही रखना चाहती हैं।पर उचित होगा कि आप इसे कम से कम अपने जीवन-साथी को ज़रूर बताएँ।आखिर वे आपकी गर्भावस्था का एक अभिन्न अंग होते हैं। 

यदि आप चीज़ों को याद रख पाने में सक्षम नहीं हैं, तो जो चीज़ें करनी हैं उनकी या ऐसे प्रश्न जो आपको डॉक्टर से पूछने हैं उनकी एक सूची बना लें। चिंता न करें!यह गर्भावस्था ऐम्नीज़िया (भूलने की बीमारी) है और इस अवस्था में यह एक सामान्य लक्षण माना जाता है। 

शिशु की अग्र भुजा, हाथों, कलाइयों या अंगुलियों में छाले या रगड़ के निशान भी पाए जा सकते हैं। पर चिंता न करें, ये कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं।

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

गोदभराई में अपने बजट का ख्याल कैसे रखें?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको एक किफ़ायती गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन करने में मदद करेंगे। स्थान जबतक आपके यहाँ पचास से अधिक मेहमान न आने वाले हों, तबतक आप किसी किराए के स्थान पर पैसे खर्च करने से बचें; उसके बदले आप अपने घर में ही इसकी...

विषय के साथ आलेख