सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

15 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

Week 15

इस हफ्ते, आप पहले की तुलना में अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगी और अन्य सकारात्मक बदलाव यह होगा कि आप एक बार फिर अपने भोजन का आनंद उठाने लगेंगी। कुल मिलाकर आपको 'अच्छा महसूस’ होने लगेगा, जिसका श्रेय आपके शरीर में बहने वाले हॉर्मोनों को जाता है। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

15 week

सोते समय, आपको यह अहसास हो सकता है कि आपका पेट दिक्कत पैदा कर रहा है क्योंकि आपके शिशु का विकास हो रहा होता है।इसलिए, सोते समय अपने लिए एक सहज पोज़ीशन खोजें, ख़ासकर उनके लिए यह ज़रूरी है जिन्हें अपने पेट के बल सोने की आदत होती है।   एक लंबे तकिए में पैसे लगाना बुद्धिमानी होगी, जिसे आप अपने शरीर और पैरों के पास टिका सकती हैं। 

शिराओं के अतिपूरण के कारण नाक से खून बह सकता है, और नाक बंद होने के कारण सांस लेते समय आवाज़ आ सकती है। शांत रहें!नाक से खून बहना अपने-आप बंद हो जाएगा। 

यदि आपके जूते कसे मालूम पड़ते हों, तो यह प्रोजेस्टरोन के कारण होता है, जो एक अहम प्रेग्नेंसी हॉर्मोन है जो आपकी पेल्विक पेशियों को शिथिल करता है। गर्भ के अंत में यदि आपके जूतों का नम्बर बढ़ जाए तो हैरान मत होइएगा। 

आपके स्तन का आकार बड़ा हो जाता है और ये भारी हो जाते हैं।गर्भावस्था के दौरान अपने स्तनों को सहारा प्रदान करने वाली उपयुक्त मैटरनिटी ब्रा खरीदना ज़रूरी है।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • अधिक सक्रियता 
  • शिशु की आंखें जो कि पहले चेहरे के किनारे पर थीं अब अपने सही स्थान पर आने लगती हैं।
  • शिशु के कानों में तीन नन्ही हड्डियों का निर्माण होने लगता है।
  • शिशु के पैर उसके हाथों की तुलना में अधिक लंबे हो जाते हैं।

आपका शिशु अब आस-पास अपने हाथ-पैर मारने लगता है। क्या यह कमाल की बात नहीं है कि आप बस कुछ ही हफ्तों में शिशु की इन हरकतों को महसूस करने लगेंगी? 

हालांकि अभी तक इतना अधिक नहीं है, पर शिशु का भार अब 100 gram से थोड़ा ही कम होता है। शिशु का श्वसन, चूसने और निगलने की गतिविधियों को अब अल्ट्रासाउंड में सुना जा सकता है। शिशु अब उतना मुड़ा हुआ नहीं दिखता है, क्योंकि उसके पैर बढ़ चुके होते हैं। शिशु का शरीर धीरे-धीरे एक सही अनुपाती रूप लेने लगता है।

इस हफ्ते के सुझाव

15 week

पानी, फ़्लोराइड का एक प्रचुर स्रोत होता है, जो आपके शिशु के दांतों के निर्माण में मदद करता है। इसलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। मूत्र के संक्रमण से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं, और मूत्र त्याग के जरिए अपने शरीर को हल्का करती रहें। पेशाब करने के बाद आगे से लेकर पीछे तक साफ करें। यौन संबंध बनाने से पहले और बाद में अपना मूत्राशय खाली करें। 

क्रैनबेरी, विटामिन सी का एक प्रचुर स्रोत है और इसमें रक्षा करने के गुण होते हैं, और आपके द्वारा खाए गए भोजन से आयरन अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए, अपने गर्भावस्था दैनिक आहार में क्रैनबेरी जूस शामिल करना अच्छा होगा

हर दिन कोई ऐसी चीज़ करिए जो आपको अच्छी लगती हो और वह शिशु या आपके काम से जुड़ी हुई न हो। यह ज़रूरी होता है, क्योंकि अपने गर्भ के कारण आप अपनी खुद की जिंदगी को रोक नहीं सकती हैं। 

15 week

यदि आप गर्भावस्था में केवल ड्राय क्रैकर्स और प्रिंगल्स को ही खा पाने में सक्षम थीं तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि ऐसे अन्य कई कारक होते हैं जो बच्चे के बड़े होने के साथ-साथ उनमें कई खाद्य पदार्थों और स्वादों के प्रति उनकी भूख को प्रभावित करते हैं और आकार देते हैं। जैसे कि साथियों का दबाव, विज्ञापन और यहाँ तक कि स्वाद के प्रति व्यक्ति की संवेदनशीलता।

 

रोचक आलेख

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 02/12/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

Image
गर्भावस्था 24/01/2020

आप कितने हफ्तों से गर्भवती हैं?

आपको लगता है (आपको पता है) कि आप गर्भवती हैं! पर जब आप हफ्तों में इसकी गिनती करने की कोशिश करती हैं तो यह बहुत उलझन भरा हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि डॉक्टर और दाई (मिडवाइफ) ने आपके "गर्भावस्था के सप्ताह” की गणना परंपरागत तरीके से आपके 40 हफ्ते...

How play and fed affect your babies sleep
नवजात शिशु 23/01/2020

खेलना और सोना आपके शिशु की नींद को किस प्रकार प्रभावित करता है

खाना/खेलना/सोना अच्छी दिनचर्या निर्धारित करने के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये 3 चरण अलग-अलग होने चाहिए...

विषय के साथ आलेख