सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

14 हफ्ते का गर्भ है?

आपके 14वें हफ्ते का गर्भ दरअसल आपकी गर्भावस्था के दूसरे ट्राइमेस्टर की शुरुआत होती है। अच्छी बात यह है कि इस ट्राइमेस्टर को माँ बनने के आपके सफर के तीनों ट्राइमेस्टरों में सबसे आरामदेह कहा जा सकता है। आप में से ज्यादातर महिलाओं में मितली और थकावट का एहसास खत्म हो गया होगा। इसलिए अब आप अगले कुछ हफ्तों में आपके शरीर में पैदा होने वाली ऊर्जा की लहर का आनंद उठाने के लिए तैयार हो जाएँ। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

14 week

सामान्य की तुलना में थोड़ा अधिक गर्मी महसूस करना प्राकृतिक बात है। आपका दिल अधिक रक्त पम्प कर रहा होता है और आपकी लाल रक्त कोशिकाएँ तेज़ी से बढ़ रही होती हैं। आपके डॉक्टर ने आपको आयरन की गोलियाँ तो लिखी ही होंगी, पर साथ ही आपको कुदरती स्रोतों से भी आयरन प्राप्त करना होगा, ताकि रक्त संचार में होने वाली इस वृद्धि को सहारा मिल सके। इसलिए, आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि हरी और पत्तेदार सब्जियाँ, रेड मीट और अनाज। 

क्या आपको अपने गालों और नाक पर पिग्मेंटेशन का एक गहरा पैच फैलता हुआ दिखाई पड़ रहा है, जो तितली की तरह दिखता है? यह एस्ट्रोजन (हॉर्मोन) द्वारा प्रेरित हो सकता है और खासकर तब होता है जब आपने मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां ली हों। 

आपमें से कुछ में गर्भाशय पूर्व अवस्था में लौट गया हो सकता है, यह एक ऐसी स्थिति है जब गर्भाशय आगे की ओर झुकने की बजाए पीछे की ओर झुक जाता है। यही वह समय है जब पूर्व अवस्था में लौटा गर्भाशय अपनी स्थिति बदलना शुरु करता है और अपनी सामान्य अग्र स्थिति में झुकना आरंभ करता है। 

आपका पेट फूला हुआ अनुभव हो सकता है और यह अन्य दिनों की तुलना में अधिक निकला हुआ दिख सकता है। यह फैली हुई आंत के कारण होता है। चिंता न करें! टॉयलेट जाने के बाद आपको राहत महसूस होगी और आपका पेट सही हो जाएगा। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • शिशु की पलकें अब आखों के ऊपर जुड़ जाती हैं। 
  • उसकी गरदन अब अधिक स्पष्ट दिखाई पड़ने लगती है।  
  • शिशु अब चेहरे से संबंधित हरकतें जैसे तिरछी नज़र से देखना और नाक-भौं सिकोड़ने के कुछ भाव बनाने लगता है। 
  • यदि आपके पेट में एक से अधिक शिशु हैं, तो अब इसका पता अल्ट्रासाउंड में लगाया जा सकता है। 

आपके शिशु की आँखें अब पूरी तरह से बन चुकी होती हैं, पर यह अभी  यह काफी नाज़ुक और संवेदनशील होती हैं। और उसके सिर की त्वचा पर बाल उगने शुरु हो जाते हैं। पर अब शिशु की गरदन अधिक स्पष्ट हो जाती है और उसकी नन्ही ठुड्ढी बाहर की ओर निकल रही होती है। और अब एक प्यारी चीज़ की बात हो जाए! आपके शिशु ने अब नाक-भौं सिकोड़ना, आंखों को तिरछा करके देखना और चेहरे के प्यारे छोटे हाव-भाव बनाना आरंभ कर दिया है। आपने शायद अल्ट्रासाउंड टेस्ट में देखा होगा कि आपके शिशु का सिर सीने पर टिका होता है। और हाँ! आपका शिशु अब पैर-हाथ मारता है, पर आप इसे तब तक महसूस नहीं कर सकतीं जब तक कि आपका इससे पहले से कोई बच्चा हो और आप ज्यादा सतर्क हों।

इस हफ्ते के सुझाव

14 week

इस चरण में, आपको पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियाँ खानी होंगी ताकि आपके शरीर के लिए फाइबर की आवश्यकता की पूर्ति हो सके। साथ ही, फाइबर के घुलने के लिए भरपूर पानी और तरल पदार्थ लेना जरूरी होगा। अब आपको व्यायाम शुरु करने की सलाह दी जाती है।ख़ासकर, पेल्विक फ़्लोर व्यायाम, जो प्लेविक फ़्लोर की पेशियों को मजबूत बनाए, जिससे आपको गर्भाशय के मंद गति से बढ़ने वाले वज़न को थामने में मदद मिलेगी और इस प्रकार इससे आपको बाद में होनेवाली समस्याओं से बचने में सहायता मिलेगी।जाहिर तौर से, ये व्यायाम किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें, जिन्हें गर्भावस्था के विशेष व्यायामों के बारे में जानकारी हो।यदि आपको अचानक रोने का दिल करे और फिर अगले ही पल आप बहुत खुश हो जाएं, तो चिंता न करें।ये मूड स्विंग्स के लक्षण हैं जो इस अवस्था में अक्सर होते हैं। यद्यपि आप अपनी गर्भावस्था के साथ काफी अधिक सहज महसूस कर रही होती हैं और गर्भ गिरने की संभावना का डर लगभग गायब हो चुका होता है।    

 छुट्टी के लिए तैयार? अच्छी बात है! दूसरा ट्राइमेस्टर किसी छुट्टी पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि अभी भी इसका आनंद उठाने की ऊर्जा आपके शरीर में होती है। इसलिए, अधिक सोच-विचार न करें; टिकट बुक करें और बस चल दें! 

यह वज़न कम करने का समय नहीं है। बल्कि आपकी भूख आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करेगी। इसलिए, स्वास्थ्यवर्धक नाश्ते हमेशा अपने पास रखें! 

14 week

आपके शिशु का हृदय आपकी गर्भावस्था के दूसरे महीने के दौरान ही धड़कना शुरु कर देता है।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

Week 28
गर्भावस्था 12/2/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

विषय के साथ आलेख