सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

13 हफ्ते का गर्भ है-क्या उम्मीद की जाए?

जब आपको गर्भवती हुए 13 हफ्ते हो जाते हैं, तब आप अपने पहले ट्राइमेस्टर के अंत की ओर तेजी से बढ़ रही होती हैं। उम्मीद है कि आप पहले की तुलना में अधिक बेहतर अनुभव कर रही होंगी और आप शायद ये सोचना शुरु कर देंगी कि गर्भा धारण करना उतना भी बुरा नहीं होता। आपने संभवतः 1 ऐंटे-नैटल चेक-अप करवा लिया होगा और अपने शिशु के दिल की धड़कनें सुन ली होंगी। जरा अजीब तरीके से आपके एक पेशेवर डॉक्टर की तरह से आपके शिशु के बारे में बात करना, साबित करता है कि आपकी गर्भावस्था एक सच्चाई है।

 13 हफ्ते के गर्भ के समय तक आपने शायद एक अल्ट्रासाउंड करवा लिया हो, ख़ासकर यदि आपको गर्भ गिरने की चिंता सता रही हो। ऐसी महिलाओं के लिए जो गर्भ धारण करने को लेकर दुविधा की स्थिति में रही थीं या उन्हें गर्भ ठहरने की ख़बर से झटका सा लगा था, उनके लिए पहला अल्ट्रासाउंड लगभग जीवन में बदलाव के जैसा होता है। यह शिशु के होने की सच्चाई को अधिक प्रखर बनाता है और आँखों को विश्वास दिलाता है कि यह सच है और यह हो रहा है।

 अन्य गर्भवती महिलाओं को किसी वेटिंग रूम में देखकर आपको एहसास होगा कि आप एक ऐसे ख़ास समूह का हिस्सा बन गई हैं, जिसके लिए एक ख़ास प्रकार के एंट्री पास की आवश्यकता है। कई महिलाएं एकता के इस भाव को एक दूसरों के साथ खूब एंजॉय करती हैं। इसकी बजाए, इससे एक प्रकार का चिंता का भाव भी पैदा हो सकता है कि क्या वे वाकई सही चीज कर रही हैं। आपको खुद को छोड़कर हर कोई बहुत अधिक आत्मविश्वास और शांत दिखाई पड़ सकती हैं। आपके अंदर तुलना करने का भाव जन्म ले सकता है और आप अपनी गर्भावस्था के हरेक विवरण को दूसरी महिलाओं के साथ साझा करना चाह सकती हैं। दूसरों की तरह शांत या अधिक रोमांचित न होने पर चिंता न करें। आप सभी एक ही बात का इंतजार कर रही हैं, फिर भी आप सभी की अपनी अनोखी कहानी होती है। ये संदेह पूरी तरह से, बोले जाते हैं, 100 फीसदी सामान्य!

 

इस सप्ताह आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  •  आपकी आंतों का वह बोझिल एहसास अभी भी आपके लिए अप्रिय बना रहेगा। इसका जिम्मेदार प्रॉजेस्टरोन है, यानी वह हॉर्मोन जो बहुत अच्छे से मांसपेशी के फ़ाइबरों को ढीला करने का काम करता है। भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, पानी, व्यायाम, ताजा जूस, ख़ासकर संतरे और प्रून जूस और साथ ही खड़े अनाज और साबुत भोजन से आपको कब्जियत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। दवाइयाँ चाहे कितना भी "कुदरती" होने का दावा क्यों न करे, उनकी बजाए खाने और तरल पदार्थ आधारित उपचारों को अपनाना सही होगा।
  • आपका गर्भाशय अभी भी अंगूर के आकार का भरा हुआ लगता है। जब आप बैठेंगी या दिन के अंत में आपको भारीपन का अधिक एहसास हो सकता है।
  • आप पेट के पास जरा अधिक अलग दिखाई पड़ेंगी। कम स्पष्टता वाली अधिक गोल कमर और आपकी नाभि के चारों ओर थोड़ा एक उभार जैसा। पर उतना अधिक नहीं कि आपको अपने कपड़ों में काफी फेरबदल करना पड़े।
  • यदि आपके पहले भी बच्चे हो चुके हैं, तो शायद आपको ये “दिखाव” पहले गर्भ की तुलना में जल्दी दिखाई देंगे। आपके पेट को सपोर्ट करने वाली पेशियाँ और लिगामेंट्स अधिक ढीले होते हैं और पहले खिंच चुके होते हैं। जरा परतदार या हल्के बड़े कपड़े पहनना उस हल्के-से उभार को छुपाने का अच्छा तरीका होता है, ख़ासकर तब जब आप अपनी खुशख़बरी को जरा अधिक लंबे समय तक छुपाना चाहती हों।
  • यदि आप अभी भी मतली का अनुभव कर रही हों, तो आपको मानक रूप से 3 बार खाना खाने के बजाए दिन में 5-6 छोटी मात्रा में खाना ज्यादा उपयुक्त लगेगा। खाने के लिए अधिक प्रतीक्षा करने का प्रयास न करें और अपने ब्लड शुगर को समान स्तर पर बनाएं रखें।

 इस सप्ताह आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  •  कई सारी गर्भवती महिलाओं को यह लगता है कि 13वें हफ्ते के बाद ही उन्हें गर्भ ठहरने का ख्याल आता है। उनके पेट का आकार उन्हें सामान्य शारीरिक गतिविधी करने से नहीं रोकता है और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत भी अब जरा कम हो गई होती है, भले ही कुछ वक्त के लिए। इस हफ्ते आप खुद को जरा अधिक शांत और स्थिर महसूस कर सकती हैं, और जीवन के इस नए बदलाव को और अच्छे से स्वीकार कर उसके साथ आगे बढ़ सकती हैं।
  • यदि आप अधिक ऊर्जावान अनुभव करती हैं, तो अपने जीवन-साथी के साथ अपने रिश्ते को संवारने पर ध्यान दें। उनके साथ मस्ती करने को कुछ समय निकालें और अपने एहसास की बजाए किसी अन्य चीजों पर बात-चीत करने का प्रयास करें। उन्हें भी अपनी भावनाओं के सुने जाने की जरूरत होती है।
  • अब आपके स्त आपके सीने पर फैले दिख सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अनावश्यक रूप से लोगों का ध्यान आपकी ओर खींच रहे हैं। ढीले-ढाले फिटिंग वाले टॉप के नीचे उन्हें छिपाने का प्रयास करना आंशिक रूप से ही प्रभावी होता है। यह गर्भावस्था का एक सच है कि महिला के स्तनों को स्तनपान कराने के लिए तैयार होना पड़ता है और अच्छी तरह से दुग्धस्राव करने के लिए उनके रूप-रंग में बदलाव आते हैं। यह काफी असहज करने वाला हो सकता है, पर लोगों की नजरों से खुद को परेशान न होने दें।

इस सप्ताह आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  •  इस हफ्ते, आपके शिशु का आकार एक पके आड़ू जैसा होता है और शायद यह अपने विकास की प्रारंभिक अवस्था में ही होता है। तेरहवे हफ्ते में आपके शिशु के शरीर की सतह को ढकने वाले बारीक बाल, तरल-पदार्थों के बीच तैरने के समय उसकी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं।
  • आपका शिशु इसी हफ्ते से अपने स्वर ग्रंथिओं का निर्माण कर रहा होता है। सबसे कमाल की आवाज होती है आपके शिशु की पहली रुलाई, जो राहत मिलने और उसे शांत कराने के लिए ऐसा करने का मिश्रण होता है।
  • आपके शिशु के मस्तिष्क, पेशियों और तंत्रिकाओं के बीच के रिश्ते अब बन चुके होते हैं। वे अब मुक्त रूप से हिलने-डुलने और अपनी पेशियों के माध्यम से विभिन्न मुद्राओं में खुद को धकेलने और खींचने में सक्षम हो चुके होते हैं।

 इस हफ्ते के सुझाव

  • अपने साथ कुछ टिश्यू रखें और वे कई सारे हों इसका ध्यान रखें। क्योंकि गर्भ के 13वें हफ्ते में नाक बहना जुकाम के कारण नहीं होता है। नाक बहना और बंद नाक की समस्या भी एक आम लक्षण हो सकता है। ये सभी लक्षण आपके म्यूकस मेम्ब्रेन्स में अधिक रक्त आपूर्ति के कारण पैदा होते हैं।
  • यह सोचना बंद कर दें कि अब आप "दो के लिए” खाना खाने में सक्षम हैं। सभी अतिरिक्त आहार आपके पाचन पर भार डाल सकते हैं। यह जानना अच्छा होगा कि गर्भावस्था के दौरान आम तौर से आपके शरीर का वजन 10-12 किलो बढ़ जाता है। पर यदि आपका वजन बहुत अधिक या बहुत कम है तो परेशान न हों। जबतक आपका डॉक्टर कहता रहे कि आप स्वस्थ हैं, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है! याद रखें, भोजन की मात्रा की बजाए भोजन की गुणवत्ता के बारे में आपको विचार करना होगा। कभी-कभी मिलने वाले ट्रीट से इंकार न करें, पर इस बात का ध्यान रखें कि भोजन किसी जानने वाले के यहां से हो!
  • अब आप मैटरनिटी कपड़ों की तलाश करना आरंभ करें। यदि आपका बजट तंग हो तो आप किसी उस महिला से उधार लेने पर विचार कर सकती हैं, जिसे बच्चा हो चुका हो। सेकंड हैंड मैटरनिटी कपड़े प्रायः अच्छी स्थिति में होते हैं, क्योंकि उन्हें लबें समय तक पहना गया नहीं होता है।

 

 

लेख का शीर्षक:

तेरहवां हफ्ता - क्या अपेक्षित है?

ईमेल का शीर्षक:

आप और आपके शिशु ने ट्राइमेस्टर 1 का समापन पूरा कर लिया है!

ईमेल का विषय:

अपनी गर्भावस्था के तेरहवें हफ्ते में क्या अपेक्षित है

ईमेल का लेख:

बधाई हो, आप अपने पहले ट्राइमेस्टर के अंत पर आ चुकी हैं! आखिरकार गर्भावस्था उतनी भी बुरी नहीं होती, है न? 13वें हफ्ते के दौरान क्या अपेक्षित हैं, इस बारे में अधिक जानने के लिए इसे पढ़ें।

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

अपने पहले ट्राइमेस्टर के समापन पर अल्ट्रासाउंड करवाएं; जो आपके शिशु के वास्तविक स्वास्थ्य की जानकारी देगा!

एसएमएस कॉपी:

तेरहवें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या अपेक्षित है, यह जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

 

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/13-weeks-pregnant

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

Week 1
गर्भावस्था 12/2/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

विषय के साथ आलेख