सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

12 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

अब आप अपने पहले ट्राइमेस्टर के लगभग अंत में आ पहुंची हैं, जिसे कई महिलाएँ तीनों ट्राइमेस्टर में सबसे अधिक कठिन समय मानती हैं। इसलिए गहरी सांस लीजिए और खुद को भरपूर आराम और शांति प्रदान कीजिए: आपने यह पूरा कर लिया है।

 गहरी सांसों की बात करें, तो आपको ये लेने की आदत पड़ गई हो सकती है। अब से लेकर जब तक आपके अंदर शिशु मौजूद है, आपको ऐसा एहसास हो सकता है कि आप पहले की तुलना में ज्यादा गहरी सांस नहीं ले सकती हैं जैसे कि पहले आप ले पाती थीं। इसका एक अच्छा कारण ये है कि - आपके अंदर कोई और है जो बढ़ रहा है और यह एहसास आपके अंदर कुछ समय औरहने वाला है।

 गर्भवती महिलाओं के लिए किसी ख़ास खाने के लिए अधिक तीव्र इच्छा होना और वो कभी भी खत्म न होना आम बात है, बल्कि ऐसे खाने के लिए भी जो कभी इतने ज्यादा अच्छे न लगे हों। अक्सर खाने के स्वाद के बजाए उसका जो ऊपरी रूप रंग या जैसा वो दिखता है वो उसे खाने की इच्छा जगाती हैचबाने वाली बर्फ, करारी कच्ची सब्जियाँ, चिकना दही और चबाने वाले लॉली पॉप्स इत्यादि आपको खास लुभाते हैं। अपने पसंदीदा खाने की चीज़े हमेशा पास रखें; ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी कमी न हो। आपके लिए हर चीज हिसाब से खाना अच्छा होगा!

 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  •  आपके निकल्प्स के आस-पास की त्वचा अधिक काली हो रही हो सकती है और आप अपने चहरे पर पिगमेंटेशन के गहरे धब्बे देख सकती हैं। आप अपनी नाभि से लेकर अपने प्यूबिक क्षेत्र के सबसे ऊपर तक एक काली खड़ी रेखा शुरु होती देख सकती हैं। यह हॉर्मोन के प्रभाव के कारण बनती है और शिशु के जन्म के बाद गायब हो जाती है।
  • जिस मतली और थकावट को आपने अपने जीवन के अंग मान लिए थे, अब उनमें जरा कमी रही होगी। अब आपको शक्ति तथा स्फूर्ति का एहसास हो रहा होगा।
  • आपके समग्र रक्त आयतन में वृद्धि होने से आप के चेहर पर प्रेग्नेंसी की "चमक” पैदा हो सकती है, जिसके बारे में सभी लोग चर्चा करते हैं। पिछले हफ्तों में वो जिद्दी पिम्पल्स जो आपके चेहरे पर छाए हुए थे, वे अब छंट कर साफ हो रहे हैं।
  • 12वें हफ्ते के बाद से आपको बार-बार बाथरूम जाने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका गर्भाशय आपके पेल्विस से ऊपर और बाहर की ओर उठ रहा है, जिससे आपके ब्लैडर में मूत्र के लिए कुछ और जगह बन रही है। आपको ऐसा लग सकता है कि आपके गर्भाशय का सबसे ऊपरी हिस्सा आपके प्यूबिक बोन के सिरे पर से दबाव डाल रहा है। जब आप अपने बिस्तर पर सीधे लेटी हों और आपका ब्लैडर पूरा भरा हो, तो आप इसे अच्छी तरह से महसूस कर पाएंगी।

 इस सप्ताह आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  •  इस हफ्ते के बाद से आपमें उल्लासमय होने का भाव जग सकता है। आपकी ऊर्जा फिर से वापस आने लगती है और आप लगभग पहले जैसा महसूस करने लगेंगी। कई महिलाएँ कहती हैं कि उन्हें बाहर जाकर उत्सव मनाने की इच्छा होती है, क्योंकि उन्हें याद रखना होता है कि हमेशा नाजुक बने नहीं रहना कितना अच्छा लगता है।
  • 12वें हफ्ते से आप खुद को अधिक शांत और आराम में अनुभव कर सकती हैं। गर्भ गिरने की संभावना अब काफी कम चुकी होती है और कई दंपत्ति को लगता है कि यह सही समय है जब उन्हें होने वाले शिशु के बारे में लोगों को बता देना चाहिए।
  • आप अभी भी जरा भावुक और पहले से अधिक संवेदनशील अनुभव कर सकती हैं। बच्चों को घुमाने वाली छोटी गाड़ी, अन्य गर्भवती महिलाएँ, शिशु और मुलायम और मोटे जानवरों को देखते ही आप भावुक हो उठेंगी। बेहतर होगा कि आप रो लें, क्योंकि इससे आपको काफी राहत मिलेगी। हम यह सोचते हैं कि रोना कमजोरी की निशानी है, पर यह इसके विपरीत होता है।

 

बढ़ी हुई कामेच्छा

 अब एक हैरान करने वाला बदलाव यह होगा कि आपको अपना साथी पिछले हफ्तों की तुलना में यौन रूप से अधिक आकर्षक लग सकता है। अभी तक आखिरी बात जो आपके मन में आती होगी वो होगी बेडरूम में सेक्स करना, लेकिन आपकी कामेच्छा जो कि कुछ समय से सोई पड़ी थी, अब अचानक उग्र रूप से बढ़ गई है। यह इसलिए होता है क्योंकि पहले के मुकाबले आपके शरीर में अधिक ऊर्जा आ चुकी है और आपके जननांगों में अतिरिक्त रक्त आपूर्ति हो रही है। और इन सभी का श्रेय एस्ट्रोजन हॉर्मोन को जाता है!

 

गर्भवती होने के दौरान सेक्स करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है, जब तक कि आपको समय पूर्व होने वाले प्रसव का खतरा न हो या आपके मेमब्रेंस टूट न गए हों। वास्तव में, कई महिलाएँ कहती हैं कि उन्होंने कभी इतनी अधिक कामुकता का अनुभव नहीं किया था, उन्हें अधिक यौन इच्छा नहीं हुई थी यान्होंने यौन क्रिया का इतना आंनद नही उठाया था जितना कि वे गर्भ ठहरने के समय की है। अन्य महिलाओं को चिंता होती है कि इससे शिशु में कुछ खराबी या उसे हानि पहुँच सकती है। चिंता न करें। आपका शिशु आपके सर्विक्स के म्यूकस कवरिंग की एक मोटी परत से सुरक्षित रहता है और ऐम्नियॉटिक फ्लुइड एक बफर के रूप में काम कर रहा होता है!

 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

 

  • आपके शिशु का आकार 3 हफ्ते पहले के आकार की तुलना में दुगना हो जाता है। इस बार आपका शिशु एक पके प्लम के आकार का होता है। यह लगभग 5.0-6.5 सेंटीमीटर या 2-2.5 इंच लंबा होता है।
  • आपका शिशु हमेशा हिलता-डुलता, पैर चलाता और सीधा करता, मुड़ता और घूमता रहता है। पर चूंकि यह अभी इतना छोटा होता है और आपका गर्भाशय आपके पेल्विस के बस ऊपर होता है कि आप अपने शिशु की हरकतों को अभी महसूस ही नहीं कर पाएंगी। आपका शिशु जब बड़ा होता जाता है और आपके गर्भाशय की दीवार पर दबाव डालने लगता है, तब आप उसकी हरकतों को अनुभव कर पाएंगी।
  • इस हफ्ते आपके शिशु की अस्थि-मज्जा अपने खुद की श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण शुरु करने वाली है। ये संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाएँ होती हैं, जो इसे अच्छा और तंदुरुस्त रहने में मदद करेगी।
  • 12वें-18वें हफ्तों के बीच, आपके शिशु के मस्तिष्क के विकास की अहम अवधि होती है। किसी प्रकार के शराब, तंबाकू या ड्रग्स के सेवन को बंद कर दें, क्योंकि इनका आपके शिशु के ऊपर दीर्घकालिक प्रभाव रह सकता है। यही समय है जब आपके शिशु का पिट्युटरी ग्लैंड काम करना शुरु कर देता है और यह अपने खुद के हॉर्मोन बनाने लगता है।
  • आपके शिशु का प्लेसेंटा अब ऑक्सीजन और पोषक तत्त्वों की फ़िल्टरिंग कर अपने सभी अहम काम कर रहा होता है, जिससे शिशु को बढ़ने में मदद मिलती है।
  • इस हफ्ते आपका शिशु अपना अंगूठा चूस सकता है। इसकी पलकें आखों को पूरी तरह से ढक लेंगी जिससे आंखें अच्छी तरह से सुरक्षित रहें
  • आपके शिशु की आंत सिकुड़नी और फैलनी शुरु हो जाती है, जिससे उन्हें जन्म के बाद पाचन का अभ्यास हो चुका होता है। किसी शिशु द्वारा निकले प्रथम मल को मेकोनियम कहते हैं और यह एक अहम संकेत के रूप में काम करता है। इसके कारण के बारे में आप अधिक जानकारी पाएंगी।


इस हफ्ते के सुझाव

 

  • ऐसे व्यायामों से बचें जो संभावित रूप से आपके शिशु में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम कर दे। स्क्यूबा डाइविंग, पर्वत पर चढ़ाई करना, कम ऊंचाई वाले स्थानों की यात्रा, सभी खतरनाक होती हैं और बेहतर होगा कि अब से लेकर शिशु जन्म तक आप इ चीजों से बचें।
  • अपने शिशु को पत्र लिखने के बारें में सोचें। भले ही यह जरा बेवकूफाना लग सकता है, पर यह ऐसी चीज है जिसे आप दोनों आने वाले समय में बीते वक्त को याद कर पाएंगे। यह एक रोमांचक समय होता है और भले ही ऐसा लगता हो कि यह हमेशा के लिए रहेगा, पर आपको हैरानी होगी कि यह बहुत जल्दी चला जाता है।
  • ऐसे खाने के बारे में जानकारी रखिये जो आपको और आपके शिशु को नुकसान पहुँचा सकते हैं। लिस्टेरिया एक खाद्य-जनित रोग होता है, जो गर्भवती महिलाओं और उनके शिशुओं के लिए काफी जोखिम भरा होता है।
  • जिन खाद्य पदार्थों से आपको परहेज करना चाहिए उनमें शामिल हैं- सॉफ़्ट चीज़, जैसे कि कैमेमबर्ट या ब्री, कच्चा सीफूड और सुशी, पेट, रेडीमेड सलाद और कोल्ड डेलीकैटेसेन मीट्स। कच्चा मांस भी खतरनाक होता है और आपको अपने रसोई और भोजन संचालन की स्वच्छता को लेकर काफी सावधान रहना होगा।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

Everything-You-Need-To-Know-About-C-Section-354X354
गर्भावस्था 1/20/2020

सी-सेक्शन के बारे में आपके जानने योग्य बातें

सीज़ेरियन प्रसव या सीज़ेरियन सेक्शन का अर्थ है कि आपके बच्चे का जन्म ऑपरेशन के जरिए होता है। सर्जन पहले आपके पेट में एक चीरा लगाते हैं, फिर गर्भाशय में और उस रास्ते शिशु को बाहर निकालते है। ऐसा क्यों किया जाता है? यदि आपको पहले से पता हो कि आपका...

विषय के साथ आलेख