All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

11 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

अब आप अपनी संपूर्ण गर्भावस्था की एक तिहाई दूरी पर आ गई हैं और अपने पहले ट्राइमेस्टर के समापन पर पहुंच रही हैं। यदि आप पहली बार गर्भावती हैं, तो यह बिल्कुल नई और रोमांचक होगी। पर भले ही आपको बच्चे पहले से ही हों, हरेक गर्भावस्था जरा भिन्न होती है और उसकी अपनी चुनौतियाँ होती हैं।कई बच्चों की माँओं में अपने मौजूदा गर्भ की तुलना पिछले गर्भ से करना और उनके लक्षणों की मदद से अपने अजन्मे शिशु के लिंग का अनुमान लगाना सामान्य बात होती है। याद रखें कि जबतक कि आपका नन्हा शिशु स्वस्थ और खुश रहता है, तब तक लिंग का पता होना मायने नहीं रखता!  यदि यह आपका पहला गर्भ नहीं है, तो आप इस बात से हैरान हो सकती हैं कि कोई माँ कैसे अपने दूसरे बच्चे को उतना प्यार दे सकती है, जितना उसने पहले बच्चे को दिया था, पर चिंता न करें। कुदरत ने शिशुओं को इस प्रकार बनाया होता है कि उनके माता-पिता को उनसे प्यार हो ही जाता है और वे बखूबी ऐसा कर लेते हैं। शिशु के जन्म के बाद खुद को अपने नए शिशु के साथ एक रिश्ता बनाने का मौका दें और खुद पर भरोसा रखें आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी! : इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • आपके बाल, जो सामान्यतः बढ़ने और झड़ने वाले दौर से गुजरते हैं, अब वे निष्क्रिय दौर में जा रहे होंगे। यही कारण है कि गर्भवती महिलाएँ अक्सर कहती हैं कि उनके बाल घने और पहले की तुलना में अधिक चमकदार होते जा रहे हैं। इस दौर में बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।
  • आप अपनी अंगुलियों के नाखूनों में एक अंतर महसूस करेंगी क्योंकि वे सामान्य की तुलना में अलग रफ़्तार से बढ़ते हैं। ये बदलाव प्रेग्नेंसी हॉर्मोंस के प्रभावों के कारण होते हैं।
  • यदि पिंपल्स आने से आपको लगता है कि आप दूसरी बार किशोरावस्था में आ गई हैं, तो यही वह हफ्ता हो सकता है, जब आप गौर करेंगी कि आपकी त्वचा साफ हो रही है। किसी हल्के फेस वॉश का इस्तेमाल करें, भरपूरा पानी पिएँ और इस बात का ध्यान रखें कि आप ताजे फलों और सब्जियों का समुचित सेवन करेंगी। इस नियम को याद रखें; रोजाना 2 टुकड़े फल के और सब्जियों की 5 खुराक।
  • आपके शरीर का वजन अब थोड़ा-थोड़ा बढ़ने लगेगा। यदि आपने ठीक से खान-पान न रखा हो या आपको उल्टियाँ होती रही हों, तो दरअसल आपका वजन घटा हो सकता है। पर 11वें हफ्ते से, आप खानों को एक नए नजरिए से देखना शुरु कर सकती हैं। आखिरकार यह आपके पेट के लिए वैसा विरोधी नहीं रह जाता है जैसा कि एक हफ्ते या उससे पहले था।
 इस बीच आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव
  • जब आपको 11 हफ्ते का गर्भ होता है तो आप कम क्षीण अनुभव कर सकती हैं और आपकी सामान्य ऊर्जा स्तर अब फिर से वापस आने लगती है। अब आपको मतली, थकावट और सामान्य तौर पर थक के चूर होने के एहसास में कमी अनुभव होगी, जो कि पहले ट्राइमेस्टर में अक्सर होता है।
  • यही वह समय होता है, जब आप अपने एहसास की बजाए अब कुछ दूसरी चीज पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाती हैं और हो सकता है शिशु अब इतना आपके ख़्याल में न आ रहा हो। क्योंकि अभी भी उसमें इतनी हरकत नहीं होती कि आपको उसकी मौजूदगी का एहसास हो और आप पहली की तुलना में अधिक सामान्य अनुभव कर रही होती हैं यदि आपके मन में शिशु सबसे ऊपर की प्राथमिकता में न रहता हो तो उसके लिए अपराध बोध न पालें। जीवन आगे बढ़ता रहता है और आपको चीजों के ऊपर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव
  •  इस हफ्ते आपके शिशु का आकार पुराने पैमाने पर लगभग 5 सेंटीमीटर या 2 इंच ज्यादा होता है। यह जन्म के समय के अपने आकार का एक ठीक लघु संस्करण होता है। आपका शिशु एक नन्हे मार्शुपियल की तरह दिखाई पड़ता है और वह स्पष्ट रूप से मानव शिशु ही दिखाई पड़ता है।
  • 11वें हफ्ते में आपके शिशु का आकार एक बड़े नींबू जैसा होता है, यही कारण है कि आपको अपने पेल्विस में भरे होने का अधिक एहसास होने लगता है। दिन के अंत में, जब आपका ब्लैडर भर जाता है या आपने ज्यादा खाना खाया होता है, तो आपको यह एहसास होने की संभावना अधिक होती है।
  • आपके शिशु का मत्था कम उभार वाला होता है और इसकी आँखें इसके चेहरे के और अधिक मध्य में होती हैं। हाथों और पैरों की अंगुलियाँ, जो अबतक जुड़े हुए नन्हे पैडल जैसी दिख रही थीं, अब स्पष्ट रूप से और अलग खंडों में दिखाई पड़ने लगती हैं।
  • यदि आपका शिशु लड़की है, तो इस हफ्ते उसके अंडाशय का विकास होना आरंभ होगा। जन्म के समय, उसके अंदर इतने अंडाणु होंगे जितने पूरे जीवन भर होते हैं। आपके शिशु के बाह्य लिंगों का भी निर्माण हो रहा है, पर वे काफी नन्हे होते हैं।
  • आपके शिशु का शरीर थोड़ा कम मुड़ा और यह अब जरा सीधा होने लगता है। हाल तक, इसका आकार C के आकार जैसा होता है, पर अब इसका शरीर कम मुड़ा होता है, हाँ इसके पैर अभी भी हिप से ही लगे होते हैं।
  • अगले 3 हफ्तों में आपका शिशु अपनी अभी की लंबाई से दुगना बड़ा बन जाएगा। हैरानी की बात नहीं कि आपको थकावट का एहसास हो रहा हो। यहाँ तक कि जब आप सो रही होती हैं, आपका शरीर तब भी काम कर रहा होता है और आपके नन्हे शिशु की वृद्धि कर रहा होता है।
 इस हफ्ते के सुझाव   
  •  यदि आपने अपना प्रथम ऐंटे-नैटल अप्वाइंटमेंट न लिया हो, तो अब यह करने का समय आ गया है। ऐसा समय चुनें जब आपका साथी भी मौजूद रहे और अपने काम के बाद कुछ घंटों का अवकाश ले सके, ताकि आप जरा विस्तार से चर्चा कर सकें... आखिरकार, आप अपने शिशु के दिल की धड़कनों को सुनकर बहुत रोमांचित हो सकती हैं, जिसे आप डॉप्लर की मदद से स्पष्ट रूप से सुन सकती हैं।
  • ब्रश करना न भूलें! वैसे तो ओरल हाइजीन हमेशा काफी जरूरी होती है, पर ख़ासकर गर्भावस्था के दौर में यह अधिक मायने रखती है। रोजाना फ्लॉस करें, अपनी गर्भावस्था के दौरान कम से कम एक बार अपने डेंटिस्ट से मिलें और अपने दांतों की देखभाल के लिए समय निकालें। मसूड़ों से खून निकलना असामान्य बात नहीं है। पर यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको सामान्य की तुलना में अधिक बार ब्रश और फ्लॉस करने की जरूरत है।

  • शिशु के जन्म से पहले जब आप अपने काम से छुट्टी लेंगी तो उसके लिए कुछ पैसे की व्यवस्था करना शुरू कर दें। पैसों की बचत करने, आर्थिक लक्ष्यों को तय करने और उनका कड़ाई से पालन करने से आपको अपनी नौकरी छोड़ने से होने वाली चिंता में वाकई राहत मिल सकती है। ख़ासकर यह तब अहम हो जाता है, जब कोई आकस्मिक घटना घटती है और आपको अपनी योजना से पहले ही अपनी नौकरी छोड़नी पड़ जाती है।

 

लेख का शीर्षक:

ग्यारहवां हफ्ता  - क्या अपेक्षित है?

ईमेल का शीर्षक:

आपका शिशु अब वाकई जन्म के समय के अपने रूप का एक व्यावहारिक प्रतिरूप होता है।

ईमेल का विषय:

आपकी गर्भावस्था के ग्यारहवें हफ्ते में क्या अपेक्षित है

ईमेल का लेख:

अगले 3 हफ्तों में आपका शिशु अपनी लंबाई का दुगना बन जाएगा, इसलिए आपको जरा थकावट हो सकती है। दूसरे ट्राइमेस्टर की तैयारी के लिए भरपूरा आराम लें!

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

प्रेग्नेंसी हॉरमोंस आपको कई तरह से प्रभावित करते हैं, जिनमें आपकी त्वचा तथा नाखून भी शामिल होते हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें!

एसएमएस कॉपी:

ग्यारहवें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या अपेक्षित है, यह जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/11-weeks-pregnant

INTERESTED ARTICLES

गर्भावस्था 1/22/2020

गर्भावस्था के व्यायाम की करने योग्य और न करने योग्य बातें

जैसे ही आप इस खूबसूरत यात्रा को प्रारंभ करती हैं, यह ज़रूरी है कि अपने शरीर को परिवर्तनों के लिहाज से अनुकूलित होने के लिए तैयार किया जाए। गर्भावस्था के व्यायाम आपकी मांसपेशियों को मज़बूत बनाते हैं, तनाव से छुटकारा दिलाते हैं और साथ ही आपके प्रसव...

गर्भावस्था 1/22/2020

सरल पोस्टनेटल (प्रसव-पश्चात) व्यायाम

प्रसव के बाद सरल व्यायामों से शुरूआत करना बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ ता है। हालांकि, किसी भी प्रसव-पश्चात व्यायाम रुटीन को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना ज़रूरी है।

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

डायपर इस्तेमाल करने के लिए गाइड

अपने नन्हे-मुन्ने के कपड़े बदलने के लिए एक सुरक्षित जगह चुनना महत्वपूर्ण होता है। यहां तक कि बदलने की मेज पर बेल्ट बधा होने पर भी, वे कसमसा सकते हैं, इसलिए एक हाथ हमेशा अपने बच्चे पर रखे रहें। कपड़े बदलते समय बच्चे को काबू में रखने के लिए आप बदलने की....

Celebrate new beginings with Huggies Club.

विषय के साथ आलेख