सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

10 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

10 हफ्ते के गर्भ के समय से लेकर आखिरी समय तक, आपके शिशु में होने वाले ज्यादातर बदलाव उनकी वृद्धि और परिपक्वता की दिशा में होते हैं। दरअसल जन्म के समय वे जैसे दिखाई पड़ेंगे, उसका वे लघु रूप होते हैं- बेशक उनका आकार काफी छोटा होगा। अब उनके सभी अंग बन चुके होते हैं और 40 हफ्ते के करीब जब उनका जन्म होगा तब उनके जीवन को स्वतंत्र रूप से बढ़ावा देने के लिए ये तैयार हो रहे होते हैं। 10 हफ्ते के गर्भ के बाद आपके शिशु में किसी शारीरिक विरूपता की संभावना कम हो जाती है। पर, अभी भी अपनी गर्भावस्था के शेष हिस्से में अत्यंत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अन्य अहम विकास अभी भी निरंतर रूप से होते रहते हैं।

 जब आप 10 हफ्ते की गर्भवती होती हैं, तो आप वाकई इसे अपने पहले ट्राइमेस्टर के अंत के रूप में देख सकती हैं। कई महिलाएँ इसे 3 ट्राइमेस्टरों में से सबसे कठिन मानती हैं, क्योंकि प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं।. कुछ महिलाएँ महसूस करती हैं कि 10वें हफ्ते के बाद से वे थोड़ा आराम कर सकती हैं, गर्भपात की संभावना कम हो जाती है और रोमांच पैदा होना शुरु हो जाता है।

 इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  •  जब आपको 10 हफ्ते की गर्भवती होती हैं, तो आपके गर्भाशय का आकार एक मौसमी जितना बड़ा होता है।
  • इस हफ्ते आप अपने मध्य भाग के अधिक मोटे होने की उम्मीद कर सकती हैं, हालांकि इलैस्टिक वाली पैंट्स और स्कर्ट्स अभी भी किसी तरह से आपको आ जाएंगी। यही वह समय होता है, जब आपके शरीर पर एक "मफ़िन टॉप” (कमर के ऊपर दिखने वाली शरीर की चर्बी) दिखाई दे सकता है, पर यह अधिक खाने की बजाय आपके अंदर पल रहे प्यारे शिशु के कारण होता है।
  • मितली में कोई ख़ास सुधार नहीं होता; कम से कम अभी तक तो नहीं। जब आपका पेट ज्यादा सहयोग न करे तो आईस-क्रीम का डब्बा अपनी पहुंच में रखें। मसाले रहित आसानी से पचने वाले भोजन को अपनाएँ और यदि आप खुद से खाना न बना सकें तो अपने साथी को बनाने के लिए कह सकती हैं।
  • अपनीर्भावस्था के इस समय पर आपको खुद को शिष्ट लोगों से दूर रखने की जरूरत पड़ सकती है। हवा या गैस आप जो भी कह लें, आपको इसे सबसे कम सुविधाजनक मौकों पर पास करने की जरूरत पड़ेगी। ऐसा न सोचें कि आपके साथ कुछ गलत है। अधिक हवा पास करना गर्भावस्था का सामान्य लक्षण है, पर इसपर महिलाएँ काफी कम चर्चा करती हैं। हालांकि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों से इसमें मदद नहीं की जा सकती है, इसलिए ऐसे भोजन से बचें जो समस्या को बढ़ा दे। बींस, हरी पत्तीदार सब्जियाँ, ब्रैन और हाई-फ़ाइबर वाले अनाज अधिक परेशानी पैदा कर सकते हैं।

 इस हफ्ते आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

 गर्भावस्था वह समय है, जब सपने पूरी तरह से एक नया आयाम ले लेते हैं। ये सपने काफी अजीब, बहुत डरावने और कई बार बिना मतलब के हो सकते हैं। उनके संभावित मतलब या छुपे अर्थ का विश्लेषण करने से बचें। सपने हमारे अवचेतन मन के विचारों को बाहर निकालने और दिन भर की जमा हुई अनावश्यक सूचनाओं से छुटकारा पाने का केवल एक माध्यम होते हैं।

  • आप 10वें हफ्ते से अपने काम के कमिटमेंट को मानसिक रूप से व्यवस्थित करना आरंभ कर सकती हैं। आप अपने चिंतन समय का कुछ हिस्सा मातृत्व अवकाश के आपके अधिकार, आप कितने समय तक काम से मुक्त रहना चाहती हैं और एक पारिश्रमिक पर गुज़ारा करने की व्यवहारिकताओं पर विचार करने पर देंगी।
  • आप यह सोचकर थोड़ी परेशा हो सकती है कि पिछले साल आप जैसा दिख रही थीं, वैसा अभी नहीं दिखती हैं। कई महिलाएँ इस समय में अनाकर्षक अनुभव करती हैं। आप अभी भी स्पष्ट रूप से गर्भवती न लगें, पर शायद दिखने में यह प्रतीत होगा कि आपका वजन थोड़ा बढ़ गया है। ऐसे सरल आनंदों को नजरअंदाज न करें, जिनसे आपको अच्छा महसूस होता है। मसाज, हेयरड्रेसिंग अप्वाइंटमेंट, शॉपिंग के लिए जाना आपके मूड को तरो-ताजा कर सकता है। और याद रखें, आप अपने अंदर एक जीवन को पाल रही होती हैं और यही बात बड़ी खूबसूरत है!

 इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

 

  • फल के आकार के साथ तुलना करने का वही पुराना समय; इस हफ्ते आपके शिशु का आकार एक सूखे बेर जितना बड़ा होता है।
  • 10वें हफ्ते तक आपके शिशु की हाथों की अंगुलियां और पैरों की अंगुलियां स्पष्ट रूप से बन चुकी होती है और उनमें नाखूनों का विकास हो रहा होता है। इस हफ्ते आपका शिशु अपने हाथों को कोहनियों पर मोड़ सकता है और वह अपनी कलाइयों को मोड़ सकने में सक्षम हो जाता है।
  • अब आपके शिशु के सभी जरूरी अंग अपने वास्तविक स्थान पर आ चुके होते हैं। शेष गर्भकाल में वे गर्भाशय के बाहर के जीवन के लिए परिपक्व और तैयार होते रहेंगे।
  • इस हफ्ते आपके शिशु के गुर्दे रक्त को फ़िल्टर करना और मूत्र बनाना आरंभ कर देते हैं। वे उनके पेट में पाचक रसों का भी रिसाव करना शुरु कर देते हैं और उनके द्वारा जल्द ही निगले जाने वाले ऐम्नियॉटिक द्रव से निपटने के लिए तैयार कर रहे होते हैं।
  • यदि आपका शिशु लड़का है, तो उसके टेस्टिकल्स, पुरुष सेक्स हॉर्मोन, टेस्टोस्टेरोन का निर्माण करने लगते हैं।
  • आपके शिशु का सिर अभी भी बाकी शरीर की तुलना में बड़ा ही रहता है, पर 10वें हफ्ते से इसमें गरदन बन जाती है और चेहरे पर की सभी हड्डियाँ निर्मित हो जाती हैं। इसका अर्थ है कि आप इस अवस्था में अल्ट्रासाउंड से उनकी मुखाकृति को अधिक स्पष्टता के साथ देख सकेंगी।
  • ‘लैनुगो’ नामक बारीक बालों की एक परत अब आपके शिशु के शरीर को ढंक रही होती है। उनके अंदरूनी और बाहरी कान, दांत के उभार और आंखें, सभी पूरी तरह से विकसित हो चुके होते है

 इस हफ्ते के सुझाव

  •  अपनी सामान्य कैफीनयुक्त चाय या कॉफी की बजाए हर्बल चाय का प्रयोग करें। यदि आप अपने सामान्य गर्म पेय से अच्छा महसूस नहीं करती हैं, तो ये आपके लिए बेहतर होती हैं और आपके लिए एक सुखद विकल्प होती हैं।
  • इस हफ्ते दूध और कैल्शियम के अपने सेवन की मात्रा को बढ़ा दें। अभी आपके शिशु के दांत के उभार बन रहे होते हैं, इसलिए इस अहम पोषक तत्त्व से भरपूर किसी भी आहार का आपके शिशु के दांतों पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस हफ्ते किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचें। ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकते और आपके शिशु के दांत के विकास में समस्याएँ खड़ी कर सकते हैं।
  • जब आपको चक्कर आने लगे तो उस समय कुछ स्नैक्स अपनी पहुँच में रखें। अब सही तरह से भोजन लेने में व्यवधानों के कारण आपके ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। यदि आप थोड़े समय के लिए बैठी हों तो झटपट उठ खड़े होने का प्रयास न करें। अपने शरीर को कुछ समय दें ताकि वह आपके खड़े होने पर रक्तचाप को समायोजित कर सके। 

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

गर्भावस्था 1/22/2020

विषय के साथ आलेख