सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भावस्था के व्यायाम की करने योग्य और न करने योग्य बातें

जैसे ही आप इस खूबसूरत यात्रा को प्रारंभ करती हैं, यह रूरी है कि अपने शरीर को परिवर्तनों के लिहाज से अनुकूलित होने के लिए तैयार किया जाए। गर्भावस्था के व्यायाम आपकी मांसपेशियों को मज़बूत बनाते हैं, तनाव से छुटकारा दिलाते हैं और साथ ही आपके प्रसव को अधिक आरामदेह बनाते हैं। हालांकि, गर्भवती मांओं को व्यायामों का चयन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था की अवधि के दौरान हर किस्म की शारीरिक गतिविधियां उपयुक्त नहीं होतीं। यहां गर्भावस्था के व्यायामों में करने योग्य और न करने योग्य बातों की सूची दी गई है: 

 First-Trimester-Pregnancy-Exercises-1-648X582

 Second-Trimester-Pregnancy-Exercises-1-648X582

Third-Trimester-Pregnancy-Exercises-1-648X582

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 20/01/2020

शिशु के नाम

बधाई हो! आप रोमांचित होंगी, खुश होंगी और साथ ही साथ थोड़ी चिंतित भी। बेशक, आखिर यह पूरी तरह एक नया अनुभव जो ठहरा। अब जल्द ही आपका नन्हा शिशु आपकी बाहों में होगा।क्या नाम रखेंगे आप अपने शिशु का? यह एक मुश्किल सवाल है और आपको एक बढ़िया सा नाम चुनने में...

विषय के साथ आलेख