सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई का आयोजन कब करना चाहिए?

माँ बनने का सफ़र बेशकीमती होता है, और गोदभराई की योजना बनाना शिशु आगमन के रोमांच का उत्सव मनाने का सबसे खूबसूरत तरीका होता है। 

गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन करने का सबसे अच्छा समय 6 से 8 महीनों के बीच यानी गर्भ के 28-32 हफ्ते के बीच में होता है। लोगों का यह मानना है कि गर्भ के 20 हफ्तों से पहले और 38 हफ्तों के बाद गोदभराई का आयोजन करना शुभ नहीं होता है, क्योंकि यह काफी पहले और काफी बाद की अवधि हो जाती है। हालांकि, आप कब अपने गोदभराई समारोह का आयोजन करना चाहते हैं, यह पूरी तरह से आपका फ़ैसला है। यह पूरी तरह से आपका फ़ैसला है। गोदभराई का सबसे अच्छा समय होता है ट्राइमेस्टर के अंतिम दो महीने, क्योंकि उस समय होने वाली माँ अधिक शांत और सहज अनुभव करती है। साथ ही पार्टी में आने वाले मेहमान ऐसी किसी परिस्थिति की चिंता नहीं करेंगे जो समय पूर्व प्रसव को पैदा कर सकती है।

गोदभराई मुख्यतः आपके लिए होता है। इसलिए यह ज़रूरी होता है कि आप शारीरिक रूप से असहज महसूस किए बिना, आयोजित कार्यक्रम के हर क्षण का मजा उठाएँ। 

यहाँ ऐसी परिस्थितियों की जानकारी दी गई है, जिनसे आपका सामना हो सकता है: 

  1. क्या आपको अपने गर्भ के दौरान ऐसी कोई समस्या है, जिससे आपको आवश्यक रूप से पर्याप्त बेड रेस्ट की जरूरत हो या आपको प्री-टर्म का जोखिम हो? यदि ऐसा है, तो बेहतर होगा कि गोदभराई के कार्यक्रम को आगे टाल दें और शिशु जन्म के बाद इसका आयोजन करें, क्योंकि इससे आप अफरा-तफरी, असहजता और आकस्मिक तनाव से बच जाएँगी। 
  2. क्या आपको जुड़वा या उससे अधिक शिशु होने वाले हैं? अहा, यह अच्छी ख़बर तो है, पर इसका मतलब यह भी है कि डिलिवरी की संभावना 37वें हफ्ते से पहले की हो सकती है। इसलिए गोदभराई का कार्यक्रम प्रसव तिथि के अनुरूप ही आयोजित करें, क्योंकि आप अपनी गोदभराई कार्यक्रम में क्षीण और थकी हुई नहीं दिखना चाहेंगी।  

इन सभी बातों के साथ, याद रखें कि इस बड़ी पार्टी की तैयारी करने और योजना बनाने के दौरान आप तनावग्रस्त, परेशान और चिंतित न हों। प्यारी ‘होने वाली’ माँ, यह आपका स्पेशल दिन है, इसलिए अच्छी तरह से सजिए-सवंरिए, और उत्साह, प्रेम और दुलार के एहसास का लुत्फ़ उठाइए! 

माँ बनने की यात्रा की बधाई! 

 

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 22/01/2020

अपनी गोदभराई को कैसे शानदार बनाएँ!

यहाँ कुछ बेहद अच्छे सुझाव दिए गए हैं जो आपकी गोदभराई को शानदार बना सकते हैं! अल्टर्नेटिव सीटिंग: फ़्लोर कुशन, ऑटोमैंस, क्विल्टेड रग्स और स्टूल्स, कमाल के रोज़मर्रा के इस्तेमाल के साधन होते हैं और एक्स्ट्रा सीटिंग की आवश्यकता पड़ने पर भी ये खूब काम आते...

विषय के साथ आलेख