सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई समारोह के लिए शिष्टाचार निर्देश

The-etiquette-guide-to-baby-shower-celebrations

क्या आप गोदभराई समारोह का आयोजन करने जा रहे हैं? आइए हम कुछ ऐसे सुझावों पर बात करें जो आपके गोदभराई कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। 

विचारशील बनें

हर होने वाली माँ गोदभराई को थोड़ा अलग तरीके से लेती है। कुछ चाहती हैं कि उन्हें सरप्राइज़ दिया जाए, तो कुछ को इस बात का स्पष्ट आइडिया होता है कि उनका गोदभराई समारोह कैसे दिखेगा और लगेगा, वहीं कुछ महिलाएँ आपको मेहमानों की सूची बता सकती हैं, पसंदीदा तिथि पर चर्चा कर सकती हैं और गिफ़्ट आइटमों पर सुझाव पेश कर सकती हैं। जैसी भी स्थिति हो, इस बात का ध्यान रखें कि आप विवेक से काम लें और होने वाली माँ की अपेक्षाओं का ध्यान रखें। यह उनका ख़ास दिन है, इसलिए इसे उनके लिए यादगार बनाएं! 

समय

गोदभराई प्रायः तीसरे ट्राइमेस्टर के अंतिम दो महीनों के भीतर आयोजित की जाती है। आप जितनी जल्दी इसकी योजना बनाएंगे, होने वाली माँ उतनी ही शांत और सहज रह पाएगी। 

मेज़बान 

गोदभराई एक महंगा समारोह हो सकता है, एक किफायती कार्यक्रम हो सकता है या यह उस बात पर निर्भर करेगा कि हरेक मेज़बान कितना योगदान करना चाहेगा। होने वाली माँ की उम्मीदें भी गोदभराई के बजट पर एक अत्यंत अहम भूमिका निभाती हैं। खर्चों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सबसे पहले होने वाली माँ के साथ चर्चा करें और मेहमानों की सूची, भोजन और स्थल के विकल्पों को भली-भांति समझें; और उसके बाद उनकी चर्चा अन्य मेजबानों से भी करें। गोदभराई की मेज़बानी करना परिवार और दोस्तों का एक सामूहिक कार्य है, इसलिए हर समय पारदर्शक बने रहें।   

गिफ़्ट रजिस्ट्री 

कुछ लोगों को लग सकता है कि गिफ़्ट रजिस्ट्री बनाना और उसे गोदभराई आमंत्रण के साथ भेजना अप्रिय होगा। हालांकि, आपको यह पता होना चाहिए कि दोस्तों और परिवार के रूप में होने वाले माता-पिता की मदद करना और सही गिफ़्ट प्रदान कर उन्हें आर्थिक बोझ से मुक्ति दिलाना हमारी जिम्मेदारी है। साथ ही गिफ़्ट रजिस्ट्री इस बात को सुनिश्चित करती है कि होने वाले माता-पिता को मिलता-जुलता  उपहारन मिले।  

स्टफ्ड खिलौनों से बचें 

स्टफ्ड खिलौनों और जानवरों को गिफ़्ट रजिस्ट्री में शामिल न करें, क्योंकि ज्यादातर होने वाली माँओं को अपने शिशु से जुड़ी मूल चीज़ों से छेड़छाड़ न करने से राहत मिलेगी। इन चीजों में डायपर्स, वाइप्स, वनसीज़ और अन्य शिशु उत्पाद शामिल होने चाहिए।  

धन्यवाद का भाव 

प्यारे से फ़ोटो फ़्रेम्स, चॉकलेट बॉक्स या कुकीज़ के रूप में धन्यवाद का भाव प्रदर्शित करें, जिससे निश्चित ही आपकी गोदभराई पार्टी पूरी होगी।हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। यदि आपके पास अपने बजट को बढ़ाने की गुंजाइश हो, तो गोदभराई समारोह के एग्ज़िट (निकास द्वार) पर इन छोटे थैंक्यू  बॉक्स की व्यवस्था करें। 

हमें आशा है कि शिष्टाचार के ये बुनियादी नियम आपको शानदार गोदभराई आयोजित करने में मदद करेंगे। आगे बढ़ते रहिए! 

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

5-Ways-To-Relieve-Your-Labour-Pain-354X354
गर्भावस्था 17/01/2020

आपकी प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) को कम करने के 5 उपाय

प्रसव पीड़ा को कम करने की कई विधियां उपलब्ध हैं। दर्द की तीव्रता अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग होती है, लेकिन इससे पहले कि आप प्रसवकी स्थिति से गुजरें, आपके लिए कुछ सामान्य विधियों से परिचित होना उपयोगी होगा, ताकि जब आवश्यक हो तो आप झटपट निर्णय...

विषय के साथ आलेख