All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई (बेबी शॉवर) के लिए क्या करें और क्या न करें

आजकल गोदभराई एक सामान्य पारिवारिक/दोस्ताना मिलन-समारोह से कहीं अधिक बढ़कर है। एक मेज़बान के नाते आपको गहराई से इसकी तैयारी करनी होती है, गोदभराई की योजना बनानी पड़ती है जो एक मनमोहक थीम से सजी हो और उसमें गेम्स हों, साथ में खान-पान और थैंक यू गिफ़्ट हो। कार्यक्रम की योजना बनातेने समय आपा खोना काफी आसान होता है, हालांकि नई माँ की आवश्यकताओं और नज़रिए को ध्यान में रखना और ऐसीसे गोदभराई की योजना बनाना ज़रूरी होता है, जो माँ के लिए वाकई मजेदार साबित हो।  

यहाँ गोदभराई के लिए करने और न करने योग्य चीज़ों की सूची दी गई है, जो आपको एक सफल बेबी शॉवर पार्टी आयोजित करने में मदद कर सकती है। 

गोदभराई के नियम:

होने वाले शिशु के पिता और उनके सबसे अच्छे दोस्तों को आमंत्रित करें

 होने वाला पिता उतना ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि क्योंकि वह आनंद और नई जिम्मेदारियों से भरे पितृत्व के लिए अपनी यात्रा प्रारंभ करता है। इसलिए, गोदभराई में उसे और उसके सबसे अच्छे दोस्तों को शामिल करना न भूलें। उनकी उपस्थिति से कार्यक्रम बेशक एक आनंदकारी मिलन-समारोह बन सकता है। 

गोदभराई के दौरान अपने उपहार खोलें

सामान्यतः शिशु के कपड़े और चीज़ें प्यारे और आकर्षक लगते हैं। हम उन्हें नजरअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। इसलिए खुशी को दोगुना करें और गोदभराई के दौरान मौजूद अपने मेहमानों के साथ अपने सभी तोहफे खोलकर खुशियों की झड़ी लगा दें। 

इसे होने वाली माँ के लिए सरप्राइज़ बनाएँ।

होने वाली माँ से गोदभराई की तिथि के बारे में पहले से ही बात कर लें।। जाहिर है आप नहीं चाहेंगे कि होने वाली माँ इस बड़े कार्यक्रम में थकी-हारी हालत में आए।। 

इसे छोटा रखें और यादगार बनाएँ

ऐसी गोदभराई की योजना बनाएँ जो छोटी, प्यारी, सरल और यादगार हो। मिलन-समारोह प्रायः घंटों तक चलते रहते हैं। परन्तु, विवेक से काम लें और होने वाली माँ को ध्यान में रखें।। लंबी चलने वाली पार्टियाँ होने वाली माँ को थका सकती हैं और शारीरिक रूप से असहज बना सकती हैं।

भोजन की बजाए हल्के-फुल्के नाश्ते का प्रबंध रखें

आसानी से  खाए जा सकने वाले नाश्ते परोसना ज्यादा आसान होगा, जैसे कि केक्स, सैंडविच, कीशेज़, स्कोंस इत्यादि, क्योंकि उन्हें साफ करने में कम मशक्कत करनी पड़ती है।और क्या करना चाहिए? आपके मेहमान आस-पास चलने-फिरने के लिए स्वतंत्र होने चाहिए और वे अपनी गोद में प्लेट और चम्मचों को संभालने में ही नहीं लगे होने चाहिए।। 

शराब परोसें

गोदभराई पर शराब परोसने से बचें।कल्पना कीजिए कि अपने पिए हुए मेहमानों को संभालना और शांत करना की  कितना मुश्किल भरा काम होगा!   

बहुत अधिक लोगों को आमंत्रित करें

अपने मेहमानों की सूची को छोटी रखें, क्योंकि गोदभराई एक भावनापूर्ण निजी समारोह होता है।। बहुत अधिक मेहमानों के जुटने का अर्थ होता है अनियंत्रित शोर और गतिविधियों का पैदा होना, जिससे होने वाली माँ को थकावट का अनुभव हो सकता है। 

अप्रिय एहसास वाले गेम्स खेलें

गेम्स दरअसल ऐसी चीज़ होते हैं, जो माहौल को खुशनुमा बनाते हैं। ऐसे गेम्स खेलने से बचें जो होने वाली माँ को शर्मिंदा करें।साथ ही,  ऐसे गेम्स की योजना बनाएँ जिनमें होने वाली माँ को सक्रिय रूप से भाग लेने का मौका मिले।  माँ बनने के एहसास के लिए बधाई!

 

INTERESTED ARTICLES

am-i-pregnant-354X354
गर्भावस्था 12/2/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

WaysToCheckIfYouAreSuccessfullyPregnantBloodTestsHomePregnancyTests354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध....

Pregnancy Week
गर्भावस्था 12/2/2019

Pregnancy - Week by Week Guide

The 40-week process of waiting for your baby's birth is filled with great milestones. There will be some physical changes that take you from surprise to surprise along with the feeling of anticipation when the big day is near.

विषय के साथ आलेख