सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई में अपने बजट का ख्याल कैसे रखें?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको एक किफ़ायती गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन करने में मदद करेंगे।

स्थान

जबतक आपके यहाँ पचास से अधिक मेहमान न आने वाले हों, तबतक आप किसी किराए के स्थान पर पैसे खर्च करने से बचें; उसके बदले आप अपने घर में ही इसकी व्यस्था कर लें। यदि मौसम अनुकूल हो, तो अपने बगीचे या घर के पीछे के आंगन का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

समय

यह एक किफ़ायती बजट का सुझाव है – दिन के ऐसे समय का चयन करें जिसके लिए आपको समूचे भोजन की व्यवस्था करने की आवश्यकता न पड़े। स्नैक बार, डेज़र्ट बार इत्यादि की व्यवस्था करने में आपको समूचे भोजन से कहीं कम खर्च पड़ेगा। कैटरर्स की सेवा लेने से बचें और खाना बाहर से मंगाएँ/इसे खुद बनाएँ। आपको बस कुछ अच्छी रेसिपी की ज़रुरत होगी!

आमंत्रण और स्टेशनरी सामग्री

स्नेल मेल पेपर आमंत्रण की बजाए विशिष्ट रूप से निर्मित वर्चुअल आमंत्रण का इस्तेमाल करें, जो आपके मेहमानों को पसंद आएंगे।

सजावट

हमारे पास आपके लिए सजावट के कई सारे डीआईवाई (खुद से करने वाले) सुझाव हैं, बस आपको एक थीम का चयन करना है और हमारे कलेक्शन का उपयोग करना है। थीम आधारित ये प्रिंटेबल्स हर चीज़ को एक दुरुस्त और शानदार रूप देंगे।

एकाधिक मेजबान

गोदभराई के नियोजन और लागत में कमी लाने के लिए कई दोस्तों को भी शामिल करें। हर व्यक्ति के लिए एक बजट तय करें (भोजन, सजावट इत्यादि) और इससे आप सभी पार्टी का अधिक आनंद उठाएंगे।

खाना

खाद्य सामग्री खुद से तैयार करें! कैटरर्स की सेवा लेने से बचें और अपने स्थानीय किराने की दुकान में जाकर सस्ते भाव में खाद्य सामग्री खरीदें।

भले ही आपको खाना पकाना न आता हो, पर फिंगर सैंडविच, फलों और क्रैकर्स की एक उम्दा दावत तैयार करना उतना भी मुश्किल भरा काम नहीं होगा। स्नैक्स और मिठाइयों में मदद के लिए परिवार और दोस्तों की सूची बनाएं और एक पॉटलक करें। तो हर कोई कुछ न कुछ स्नैक लाएगा या किसी न किसी गतिविधि और सजावट के कामों में मदद करेगा। इससे तैयारी करने के समय और खर्चे में काफी कमी आएगी।

मनोरंजन

महिलाओं को शॉवर गेम्स खेलना पसंद होता है और फैन्सी गेमों पर पैसे बरबाद करने का कोई मतलब नहीं बनता। आप कुछ दिलचस्प बेबी गेम प्रिंटेबल्स डाउनलोड कर सकते हैं। म्यूज़िक और मनोरंजन के लिए, आपको किसी विशेष कलाकार को बुलाने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको एक होम स्टीरियो सिस्टम का इंतजाम करना है जिसमें होने वाली माँ का पसंदीदा म्यूज़िक लगा हो; यह आपके कार्यक्रम के लिए एक शानदार माहौल बनाएगा।

भेंट

पार्टिंग गिफ़्ट एक सरल तरीका है जिसके ज़रिए आप शामिल होने वाले मेहमानों को शुक्रिया कह सकते हैं और जरूरी नहीं कि यह महंगे ही होने चाहिए। घर के बने कुकीज़ और चॉकलेट कमाल के पार्टिंग गिफ़्ट साबित होते हैं। उन्हें आप सस्ते सेलोफेन बैग्स और एक सुंदर रिबन से लपेटें।आप अपने फूलों की सजावट को दुगना करके भेंट के रूप में प्रयोग कर सकते हैं – जैसे कि विजेता को टेबल सेंटरपीस मिले।

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 02/12/2019

क्या मैं गर्भवती हूँ

चिंता इस चरण का एक बड़ा हिस्सा होता है। यहां उन विभिन्न विधियों के बारे में और अधिक पढ़ें,जिनके द्वारा आप जांच कर सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

विषय के साथ आलेख