All categories
क्या मैं गर्भवती हूँ
Pregnancy - Week by Week Guide
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गोदभराई में अपने बजट का ख्याल कैसे रखें?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको एक किफ़ायती गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन करने में मदद करेंगे।

स्थान

जबतक आपके यहाँ पचास से अधिक मेहमान न आने वाले हों, तबतक आप किसी किराए के स्थान पर पैसे खर्च करने से बचें; उसके बदले आप अपने घर में ही इसकी व्यस्था कर लें। यदि मौसम अनुकूल हो, तो अपने बगीचे या घर के पीछे के आंगन का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

समय

यह एक किफ़ायती बजट का सुझाव है – दिन के ऐसे समय का चयन करें जिसके लिए आपको समूचे भोजन की व्यवस्था करने की आवश्यकता न पड़े। स्नैक बार, डेज़र्ट बार इत्यादि की व्यवस्था करने में आपको समूचे भोजन से कहीं कम खर्च पड़ेगा। कैटरर्स की सेवा लेने से बचें और खाना बाहर से मंगाएँ/इसे खुद बनाएँ। आपको बस कुछ अच्छी रेसिपी की ज़रुरत होगी!

आमंत्रण और स्टेशनरी सामग्री

स्नेल मेल पेपर आमंत्रण की बजाए विशिष्ट रूप से निर्मित वर्चुअल आमंत्रण का इस्तेमाल करें, जो आपके मेहमानों को पसंद आएंगे।

सजावट

हमारे पास आपके लिए सजावट के कई सारे डीआईवाई (खुद से करने वाले) सुझाव हैं, बस आपको एक थीम का चयन करना है और हमारे कलेक्शन का उपयोग करना है। थीम आधारित ये प्रिंटेबल्स हर चीज़ को एक दुरुस्त और शानदार रूप देंगे।

एकाधिक मेजबान

गोदभराई के नियोजन और लागत में कमी लाने के लिए कई दोस्तों को भी शामिल करें। हर व्यक्ति के लिए एक बजट तय करें (भोजन, सजावट इत्यादि) और इससे आप सभी पार्टी का अधिक आनंद उठाएंगे।

खाना

खाद्य सामग्री खुद से तैयार करें! कैटरर्स की सेवा लेने से बचें और अपने स्थानीय किराने की दुकान में जाकर सस्ते भाव में खाद्य सामग्री खरीदें।

भले ही आपको खाना पकाना न आता हो, पर फिंगर सैंडविच, फलों और क्रैकर्स की एक उम्दा दावत तैयार करना उतना भी मुश्किल भरा काम नहीं होगा। स्नैक्स और मिठाइयों में मदद के लिए परिवार और दोस्तों की सूची बनाएं और एक पॉटलक करें। तो हर कोई कुछ न कुछ स्नैक लाएगा या किसी न किसी गतिविधि और सजावट के कामों में मदद करेगा। इससे तैयारी करने के समय और खर्चे में काफी कमी आएगी।

मनोरंजन

महिलाओं को शॉवर गेम्स खेलना पसंद होता है और फैन्सी गेमों पर पैसे बरबाद करने का कोई मतलब नहीं बनता। आप कुछ दिलचस्प बेबी गेम प्रिंटेबल्स डाउनलोड कर सकते हैं। म्यूज़िक और मनोरंजन के लिए, आपको किसी विशेष कलाकार को बुलाने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको एक होम स्टीरियो सिस्टम का इंतजाम करना है जिसमें होने वाली माँ का पसंदीदा म्यूज़िक लगा हो; यह आपके कार्यक्रम के लिए एक शानदार माहौल बनाएगा।

भेंट

पार्टिंग गिफ़्ट एक सरल तरीका है जिसके ज़रिए आप शामिल होने वाले मेहमानों को शुक्रिया कह सकते हैं और जरूरी नहीं कि यह महंगे ही होने चाहिए। घर के बने कुकीज़ और चॉकलेट कमाल के पार्टिंग गिफ़्ट साबित होते हैं। उन्हें आप सस्ते सेलोफेन बैग्स और एक सुंदर रिबन से लपेटें।आप अपने फूलों की सजावट को दुगना करके भेंट के रूप में प्रयोग कर सकते हैं – जैसे कि विजेता को टेबल सेंटरपीस मिले।

INTERESTED ARTICLES

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

गर्भावस्था 2/12/2020

4 चीजें जो आपको अपने शिशु के जन्म के तुरंत बाद एक नई मां के रूप में जाननी चाहिए

यह निश्चित है कि आपका जीवन आपके शिशु के जन्म के बाद पूरी तरह बदल गया है।हर दिन लगता है जैसे धुंधलेपन से गुजर रहा हो और एकमात्र चीज जो आपको व्यस्त रखेगी वह होगी अपने शिशु की जरूरतों को पूरा करना। महीने का होने पर भी, शिशुओं को बार-बार भूख...

Week 41
गर्भावस्था 12/2/2019

41 हफ्ते का गर्भ है?

अपने प्रसव के दिन की प्रतीक्षा करते हुए इस हफ्ते आपको अपनी परछाई से भी गुस्सा आ सकता है। भले ही आपकी नियत तारीख आ कर चली गई हो, यह मत मानिए कि आप मानवता के सबसे लंबे गर्भ को झेल रही हैं। वास्तव में 5% से कम गर्भवती महिलाओं का शिशु जन्म अपनी निर्धारित....

विषय के साथ आलेख