सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भावस्था से पहले अनुवांशिक परामर्श क्यों आवश्यक है

  • कभी-कभी आपके परिवार के इतिहास में जाने से आनुवंशिक विकारों वाले कई सगे-संबंधियों के बारे में अहम जानकारी मिलती है।
  • परिवार के इतिहास का अर्थ हो सकता है कि आप में (नहीं भी हो सकता है) किसी आनुवंशिक विकार (सिस्टक फाइब्रोसिस), क्रोमोजोमल विकार (जैसे कि डाउंस सिंड्रोम) या कंजेनिटल त्रुटि (जैसे कि क्लेफ़्ट पैलेट) होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • सबसे आम रोगों में शामिल होते हैं- हीमोफीलिया, थैलेसीमिया (अक्सर यह यूनानी वंश के लोगों में पाया जाता है), ताई-शे रोग, सिकल सेल ऐनीमिया (यह अफ्रीकन मूल के लोगों में ज्यादा पाया जाता है) तथा सिस्टिक फाइब्रोसिस।
  • एक विशेषज्ञ अनुवांशिक परामर्शदाता आपको किसी आनुवंशिक रोग के हस्तांतरित होने की घटना को समझने में मदद कर सकते हैं और आपको ऐसे खतरे से निपटने या आपके निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • अनुवांशिक परामर्श लेने के अन्य कारणों में शामिल हो सकते हैं- बार-बार गर्भ गिरने का इतिहास या जीवन-साथियों के बीच खून का रिश्ता होना।
  • यदि आप चिंतित हैं और आप विषय की गहराई में जाना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

12 nutritions tips for your baby meals
नवजात शिशु 1/23/2020

बच्चे का खाद्य और व्यंजन

शिशुओं और स्वस्थ सक्रिय टोडलरों को उछालने में बच्चों को बढ़ने और विकसित करने की क्या ज़रूरत है? छह महीने तक एक शिशु की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की देखभाल करना काफी आसान है: उन्हें स्तन दूध (आदर्श) या फॉर्मूला खिलाएं। लेकिन लगभग छः महीनों में, एक बच्चे की पौष्टिक जरूरतों को दूध फ़ीड से प्राप्त करने से अधिक हो सकता है, यही कारण है कि हम मानार्थ भोजन या ठोस शुरू करते हैं। स्तन दूध या फॉर्मूला अभी भी कम से कम 12 महीने तक अपने पोषण संबंधी आवश्यकताओं का एक बड़ा हिस्सा बनेगा।

विषय के साथ आलेख