Role of your partner during childbirth

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to शिशु का जन्म

बच्चे के जन्म के दौरान आपके पति की भूमिका

2 min |

प्रसव के दौरान आपके लिए सहारा और प्रोत्साहन महत्वपूर्ण होते हैं - और शिशु के जन्म के बाद आप उन खास क्षणों को ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना चाहेंगी जो आपका भरोसेमंद हो और जिसे आप प्यार करती हो।

जाहिर है वह विकल्प आपका जीवनसाथी ही होगा, लेकिन ज़रूरी नहीं कि यह वही हो- और यदि वो नहीं आ सकते या वो  वहां सहज नहीं है तो यह कोई और परिजन हो सकता है। 

इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि आपके साथ आपके पति के बजाय या पति के साथ-साथ किसी दूसरे व्यक्ति का होना, मांओं के लिए मददगार होता है और इससे प्रसव में भी कम समय लग सकता है और आपके लिए यह एक बढ़िया अनुभव हो सकता है। आप अपने साथ किसी करीबी सहेली, आपके माता-पिता या किसी प्रिय रिश्तेदार को रख सकती है

आपके प्रसव के दौरान पूरा समय आपकी देखभाल करने के लिए आपके साथ स्वास्थ्य पेशेवर होंगे, और बेशक उनके साथ सहज महसूस करना और उन पर भरोसा करना महत्वपूर्ण होता है। कभी-कभी, प्रसव के समय का सहयोगी आपकी ज़रूरतों को समझने और स्वास्थ्य कर्मी को उन्हें बताने में बहुत सहायक होता है, और वह बस आपके लिए वहां होता है।

इस बात पर बहुत सावधानी से विचार करें कि आप किसे अपने साथ ना चाहेंगी। जिस व्यक्ति का आप चयन करें वह:

  • ऐसा हो जिसके साथ आप शर्म या झिझक महसूस करें क्योंकि न सिर्फ इसलिए कि के सामने आपकी कई गुप्त चीज़ें आएंगी बल्कि जब प्रसव कठिन होता जाएगा, तो आप ऐसी चीज़ें कह सकती हैं, जो परेशान करने वाली, गुस्सा दिलाने वाली या अपमानजनक हो सकती हैं।
  • जो संपूर्ण प्रसव की प्रक्रिया के दौरान दृढ़ और शांत बना रहे। अस्पताल से सहयोगी के लिए अपनी योजना के बारे में पहले से बात कर लें ताकि बाद में कोई गलतफहमी या समस्या पैदा हो।