सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

शिशु के नाम

बधाई हो!

आप रोमांचित होंगी, खुश होंगी और साथ ही साथ थोड़ी चिंतित भी। बेशक, आखिर यह पूरी तरह एक नया अनुभव जो ठहरा। अब जल्द ही आपका नन्हा शिशु आपकी बाहों में होगा।क्या नाम रखेंगे आप अपने शिशु का? यह एक मुश्किल सवाल है और आपको एक बढ़िया सा नाम चुनने में शायद महीनों लग जाएं। यहां कुछ बढिया विकल्प दिए जा रहे हैं जिन पर आप विचार कर सकती हैं। अपने विहान या सना को सुरक्षित रखने के साथ ही साथ आप यह बेहतरीन नाम देखें जो आप के लिए मददगार होंगे।

ल‌ड़के और लड़कियों के 10 विभिन्न नाम और उनके अर्थ

लड़कों के नाम

लड़कियों के नाम

अद्विक = अनोखा

अद्विका = जो अनोखी हो

आरव = बुद्धिमानी

महिका = ओस की बूंदें

दक्ष = ब्रह्मा का पुत्र

वन्या = कुदरती

मोक्ष = मुक्ति

कीया = फूल

उत्कर्ष = श्रेष्ठता

अन्वी = वन देवी

विहान = सवेरा

सना = चमक या तेजस्विता

आरुष = जाड़े की धूप की पहली किरण

वृतिका = सोच

लक्ष्य = निशाना

कियारा = काले बालों वाली

दर्शित = सम्मान देना

परी = अप्सरा

दिवित = अमर

खुशी = आनंद

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

Your-Partners-Role-During-Childbirth-354X354
गर्भावस्था 20/01/2020

बच्चे के जन्म के दौरान आपके पति की भूमिका

प्रसव के दौरान आपके लिए सहारा और प्रोत्साहन महत्वपूर्ण होते हैं - और शिशु के जन्म के बाद आप उन खास क्षणों को ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना चाहेंगी जो आपका भरोसेमंद हो और जिसे आप प्यार करती हो। जाहिर है वह विकल्प आपका जीवनसाथी ही होगा, लेकिन ज़रूरी नहीं...

विषय के साथ आलेख