सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

आपकी प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) को कम करने के 5 उपाय

प्रसव पीड़ा को कम करने की कई विधियां उपलब्ध हैं। दर्द की तीव्रता अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग होती है, लेकिन इससे पहले कि आप प्रसवकी स्थिति से गुजरें, आपके लिए कुछ सामान्य विधियों से परिचित होना उपयोगी होगा, ताकि जब आवश्यक हो तो आप झटपट निर्णय लेने में सक्षम होंगी।

श्वसन और शिथिलन (रिलैक्सेशन)

इसका अर्थ है श्वसन संबंधी व्यायाम और रिलैक्सेशन यानी शिथिलन की विधियां जिसका अभ्यास आप शायद अपनी प्रसवपूर्व कक्षा के दौरान करेंगी।जब प्रसव शुरू होता है और आप दर्द का अनुभव करने लगती हैं तो ऐसे में अपनी सांस लेने-छोड़ने की रफ्तार पर ध्यान देने और तेज़ी से सांस लेने से आपको राहत मिलगी। आपके सहयोगी की मदद से यदि आपको आपकी पीठ पर हौले से मसाज मिलती है तो इससे भी आपको राहत मिल सकती है। शुरुआती प्रसव में आपके लिए यह पर्याप्त होगा, लेकिन हो सकता है संकुचन दर्द बहुत अधिक हो जाने पर बहुत सी मांओं को दूसरी दर्द निवारक विधियों का सहारा लेना पड़े।

नाइट्रस ऑक्साइड गैस

यह गैस, जिसे सामान्य बोलचाल में “लाफिंग गैस” कहते हैं, ऑक्सीजन के साथ मिश्रित होती है। इस विधि में, बिस्तर के बगल में रखी मशीन से एक मास्क या माउथ पीस के जरिए गैस का इस्तेमाल किया जाता है। हर संकुचन में दर्द के बढ़ने के पहले आपको गहरी और लगातार सांसें लेनी होंगी क्योंकि गैस को असर करने में 20 से 30 सेकेंड का समय लगता है। चूंकि गैस न तो आपके शरीर में और न ही आपके शिशु के शरीर में जज्ब होती है, इसलिए यह सुरक्षित है। हालांकि, गैस के कारण आपको चक्कर, उनींदापन या उबकाई जैसा अनुभव हो सकता है और सभी मांओं को दर्द निवारण की यह विधि प्रभावी नहीं लगती है।

इंजेक्शन या दवा

आपकी प्रसव पीड़ा को कम करने के लिए पेथीडाइन (जो आम तौर पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है) जैसी दर्द निवारक दवाएं मांसपेशियों में इंजेक्शन के जरिए दी जा सकती हैं, लेकिन उनकी प्रभावकारिता सभी व्यक्तियों के लिए एक समान नहीं होती। इनकी वजह से थोड़ा उनींदापन या जी मिचलाने जैसा अनुभव हो सकता है और पुश करने में मां की ओर से सहयोग में कमी आ सकती है।साथ ही, ये दवाएं प्लेसंटा या अपरा को पार कर शिशु तक पहुंचती है और जन्म के बाद शिशु को उनींदा करती हैं और उसके श्वसन में अवरोध पैदा करती हैं। यदि ऐसा होता है तो इन दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए आपके शिशु को एक “एंटीडोट” दिया जा सकता है।

एपीड्यूरल एनाल्जीसिया

एनाल्जीसिया का अर्थ दर्द निवारक है। एनेस्थीसियोलॉजिस्ट प्लास्टिक की एक बहुत ही बारीक ट्यूब को आपकी पीठ पर लगभग कमर के पास लगी एक सुई के जरिए गुजारते हुए आपके एपीड्यूरल क्षेत्र में लगाएंगे। सुई को निकालने और ट्यूब डाल देने के बाद, दर्द निवारण के लिए तब लोकल एनेस्थीसिया इंजेक्ट किया जाता है। इसमें सामान्यतः लगभग 10 मिनट का समय लगता है और पुनः 10 से 15 मिनट का समय दवा के असर होने में लगता है। प्रत्येक खुराक का असर लगभग 2 घंटे तक रहता है जिसके बाद हो सकता है प्लास्टिक ट्यूब के जरिए और दवा डालनी पड़े। विकल्प के तौर पर, कभी-कभी लोकल एनेस्थेटिक्स का निरंतर धीमा प्रवाह उपयोग किया जाता है। एपीड्यूरल एनाल्जीसिया वह एक मात्र विधि है जो आपको हर समय जाग्रत रखने के साथ-साथ प्रसव में दर्द से छुटकारा दिलाने में सक्षम होती है। लोकल एनेस्थेटिक्स में आपकी टांगों को सुन्न करने की प्रवृत्ति होती है लेकिन इसका असर आपके शिशु पर नगण्य होता है।अपने प्रसूति-विज्ञानी की मदद से आप अभी भी प्रसव के द्वितीय चरण के दौरान पुश करने में सक्षम होगी। यदि अचानक सीजेरियन सेक्शन या असिस्टेड डिलिवरी की आवश्यकता पड़ती है तो यह ट्यूब सर्जिकल एनेस्थीसिया डालने में भी उपयोगी होती है। इसका इस्तेमाल ऑपरेशन के बाद दर्द प्रबंधन में भी किया जा सकता है। एपीड्यूरल एनाल्जीसिया खास तौर पर तब महत्वपूर्ण होता है जब प्रसव लंबा और मुश्किल हो।

कंबाइंड स्पाइनल एपीड्यूरल एनाल्जीसिया (सीएसई)

कंबाइंड स्पाइनल एपीड्यूरल एनाल्जीसिया उस एपीड्यूरल एनाल्जीसिया की प्रक्रिया से मिलता-जुलता होता है जिसका वर्णन पहले किया गया है। हालांकि, आपकी पीठ में सुई डालने के बाद और प्लास्टिक ट्यूब लगाने से पहले आपके एनेस्थीसियोलॉजिस्ट, सूक्ष्म मात्रा में एनेस्थेटिक्स को इंजेक्ट करने के लिए ड्यूरा (आपके स्पाइनल कॉर्ड के चारों ओर स्थित कठोर झिल्ली) में छेद करने हेतु पहली सुई के माध्यम से एक दूसरी महीन सुई डालेंगे। इसके बाद, यह सुई निकाल ली जाएगी और एपीड्यूरल क्षेत्र में पहले वर्णित अनुसार प्लास्टिक ट्यूब लगाई जाएगी। कंबाइंड स्पाइनल एपीड्यूरल एनाल्जीसिया का एक बड़ा फायदा यह है कि यह आपको दर्द से राहत दिलाने का एक बेहतर और त्वरित तरीका है और इसके साथ-साथ आप अपनी गतिशीलता बनाए रख सकती हैं।

रोचक आलेख

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354
गर्भावस्था 1/24/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

Image
गर्भावस्था 12/2/2019

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

गर्भावस्था 1/23/2020

विषय के साथ आलेख