सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

रक्त जांच और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट

इस आशंका की पुष्टि के लिए वे गर्भवती हैं या नहीं, होम प्रेग्नेंसी टेस्ट काफी वर्षों से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद रही है। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट सस्ते होते हैं, हरेक केमिस्ट की दुकान पर डिस्पोजेबल किट्स हाथों-हाथ उपलब्ध होते हैं। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट  का उपयोग करना, बिल्कुल सटीक परिणाम प्राप्त करने से पहले, सुविधाजनक समय और आरामदेह स्थान चुनने का एक बेहतरीन तरीका है।

रक्त जांच

मूत्र के नमूनों के आधार पर गर्भावस्था की जांच इन दिनों इतनी सटीक होती है कि गर्भावस्था की पुष्टि के लिए रक्त जांच की जरूरत कम ही पड़ ती है। डॉक्टर्स द्वारा की जाने वाली रक्त-आधारित गर्भावस्था जांच अनुमानत: 99 प्रतिशत सही होती है और इससे hCG की उपस्थिति की जांच होती है। कुछ जांचों से hCG के लेवल का पता चलता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि गर्भावस्था कितने समय से है।रक्त नमूने को आमतौर पर पैथोलॉजी लैबोरेटरी में भेजा जाता है और परिणाम एक दिन या दो दिनों में मिल जाता है।

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 20/01/2020

सी-सेक्शन के बारे में आपके जानने योग्य बातें

सीज़ेरियन प्रसव या सीज़ेरियन सेक्शन का अर्थ है कि आपके बच्चे का जन्म ऑपरेशन के जरिए होता है। सर्जन पहले आपके पेट में एक चीरा लगाते हैं, फिर गर्भाशय में और उस रास्ते शिशु को बाहर निकालते है। ऐसा क्यों किया जाता है? यदि आपको पहले से पता हो कि आपका...

विषय के साथ आलेख