सभी श्रेणियां
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

5 टॉप आउटडोर एक्टिविटिज.

आपके बच्चे के संपूर्ण विकास और वृद्धि के लिए बाहरी गतिविधियां महत्वपूर्ण होती हैं। हम आपको यहां कुछ आदर्श और मजेदार गतिविधियां की एक सूची दे रहे हैं।

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 1

 

क्या हमारे बच्चों को पर्याप्त व्यायाम मिल रहा है?

रुझान बताते हैं कि आजकल के बच्चे अत्यधिक -तकनीकी-प्रेमी और गजेट-अनुकूल हैं। यहाँ तक कि दो या तीन वर्ष के बच्चों का अपने माता-पिता के मोबाईल या टैब पर मनोरंजन करने का दृश्य आजकल काफी आम है। एक तरफ बच्चे बहुत अच्छी तकनीकी कौशल विकसित हो  रहे हैं, जबकि दूसरी ओर शारीरिक गतिविधि की कमी विकास और वृद्धि की समस्यायों का कारण बन रहा है।

निश्चित रूप से यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है कि माता-पिता अपने- छोटे बच्चों के साथ रोमांचक, मजेदार बाहरी गतिविधियां में शामिल होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।यह बच्चों को  अपने शारीरिक तथा हाथों और पैरों की कौशल को विकसित करने में मदद करता है , जो इस उम्र में बेहद महत्वपूर्ण है।

  Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 2

यहां कुछ जोश से भरी गतिविधियां दी गई हैं जिनका आप अपने बच्चे के साथ आनंद ले सकते हैं ...

 

उन्हें टहलने के लिए ले जाना

कहीं भी टहलना व्यायाम का एक अच्छा प्रारूप है लेकिन आप इसे अपने छोटे बच्चे के लिए एक विशेष अनुभव बना सकते हैं। मन को खुश करने वाला प्रकृति की सैर, निश्चित रूप से आपके बच्चे को बहुत अधिक मनोरंजक लगेगा और इससे स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। हम शर्त लगाते हैं कि आपके बच्चे को झड़ी हुई पत्तियों और टहनियों के साथ खेलने में और रास्ते पर कंकड़ इकट्ठा करने में बहुत मज़ा आएगा। क्या आपको नहीं लगता कि कभी-कभी अपने बच्चे को कंधे पर लेकर जाना और उसे रास्ते का दृश्य ऊपर से दिखाना बहुत ही बढ़िया होगा?

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 3

 

 आप अपने बच्चे को किसी जानी-मानी जगह पर टहलने के लिए ले जा सकते हैं

उत्साही अपने बच्चे को बाहर की दुनिया का अनुभव देना चाहते हैं, निश्चित रूप से भारत के कुछ सबसे अच्छे नेचर पार्क्स जैसे संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान, करनाल, मुंबई के आसपास माथेरान, दिल्ली में हौज खास, लोधी गार्डन, कोलकाता में बोटेनिकल गार्डन, बटरफ्लाई पार्क, पक्षी अभ्यारण्य और अन्य जगहों में जा सकते हैं।

 

उनके साथ बाहरी खेल खेलना

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 4

होप्सकॉट, लुकाछिपी, कलर मैन और इसी तरह के कुछ आउटडोर गेम खेलने के लिए समय निकालें।

यह न केवल मजेदार होगा बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाएगा और कहाँ छुपना, किस रंग का चयन करना है,और इसी तरह के निर्णय लेने की क्षमताओं को विकसित करेगा।

 

सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल होना

संपूर्ण विकास के साथ-साथ बच्चों को उस संस्कृति से परिचित होना भी महत्वपूर्ण है जिसमें वे बढ़ रहे हैं। उनके साथ पानी में कागज की नाव चलाना या पतंग उड़ना न भूलें। हम शर्त लगाते हैं कि इन खेलों के माध्यम से आप उनके साथ अपना बचपन जी लेंगे।

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 5

पतंग का त्यौहार पूरे भारत में 'उत्तरायन' के दौरान आयोजित किए जाते हैं, मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में जहां आप और आपका छोटा बच्चा आसमान में ऊंचे उड़ते सभी प्रकार के पतंगों को देख सकते हैं और वह खुद भी उड़ा सकते हैं। गुजरात का अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव काफी प्रसिद्ध है।

 

उनके साथ आकाश को निहारना

बच्चे हों या वयस्क, चाहे वह किसी भी उम्र के हों, हम सब लेटकर बादलों में छिपे हुए आकारों की पहचान करना पसंद करते हैं और तारों भरी रात का आकाश देखते हैं। उनकी कल्पना को उड़ान भरने दें और उन्हें अपने मासूम काल्पनिक कहानियों के साथ आकाश के चमकीले नीले कैनवास को पेंट करता हुआ देखें। गर्मी की रात में अपने बच्चे को छत पर ले जाएँ और अपनी आकाश की काल्पनिक कहानियों को उनके साथ साझा करें। यह आपसी संबंध को गहरा बनाने के लिए बहुत बढ़िया, है ना?

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 6

 

आकाश निहारने के लिए आप कहां जा सकते हैं?

भारत में तारे निहारने के लिए कुछ सबसे अच्छे स्थान लेह-लद्दाख में नुब्रा घाटी, महाराष्ट्र में शाहपुर, कोलकाता में मंदारमणि, कर्नाटक में कुर्ग जैसे कुछ नाम हैं। 

 

पार्कों में जाना

बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए खेलने, दौड़ने और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की आवश्यकता होती है। तो इस आदर्श बाहरी गतिविधियां से चूकें नहीं पार्कों में हरियाली के साथ-साथ बच्चों के लिए पर्याप्त मनोरंजन भी होता है।  वे झूला झूल सकते हैं, स्लाइड्स पर खेल सकते हैं या लॉन में आपको पकड़ने के लिए आपके पीछे दौड़ सकते हैं। क्या वहां उनके मित्र मंडली को बढ़ाने में उनकी मदद करने के लिए कोई बेहतर जगह है?इससे उन्हें अन्य बच्चों के साथ में मदद मिलेगी जो उन्हें अधिक मिलनसार बनाती है। घुलने मिलने और सामंजस्य बनाने  

 

 Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 7

 

प्रसिद्ध मनोरंजन वाले पार्क जहाँ पर आप जा सकते हैं

बच्चों के लिए मज़ेदार झूलों (राइड) वाले मनोरंजन पार्क, आपके और आपके बच्चे के लिए बाहर समय बिताने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।मुंबई में एस्सेल वर्ल्ड और इमेजिका, दिल्ली में अप्पू घर, बैंगलोर में वंडरला कुछ प्रसिद्ध मनोरंजन पार्क हैं, जहाँ आप अपने बच्चे के साथ जा सकते हैं।

माँ अपने बच्चों के साथ इन बेहतरीन जगहों पर जाएँ और नए रोमांच का अनुभव करें!

 

रोचक आलेख

 Here how can help your child use the potty 1
नवजात शिशु 1/24/2020

अपने बच्चे को पॉटी(शौचालय) का उपयोग करने में कैसे मदद कर सकती हैं

कई माता-पिता इस प्रक्रिया पर जबकि ध्यान नहीं देते हैं लेकिन परिणाम को देखकर लगता है...

How play and fed affect your babies sleep
नवजात शिशु 1/23/2020

खेलना और सोना आपके शिशु की नींद को किस प्रकार प्रभावित करता है

खाना/खेलना/सोना अच्छी दिनचर्या निर्धारित करने के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये 3 चरण अलग-अलग होने चाहिए...

सक्रिय शिशु 1/27/2020

विषय के साथ आलेख