All categories
सोने का समय
टीका
त्वचा देखभाल युक्तियाँ
बच्चे का स्नान
अपने बच्चे के साथ बंधन
बच्चे का खाद्य
बच्चे का खाद्य और व्यंजन
शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

अपने शिशु को स्नान कैसे कराएं।

 अपने शिशु को नहलाना, सिर्फ़ एक स्वच्छता की दिनचर्या से अधिक हो सकता हैं।यह उनके साथ खेलने और वक्त बिताने का मौका है - जो दोनों के लिए मजेदार समय बनाता हैं।स्नान की आदत पड़ने में आपके शिशु को कुछ समय लग सकता हैं।स्नान के समय शिशु के व्याकुल होने के कई कारण हैं।जैसे कि, निर्वस्त्र होना, उनके आस-पास हर जगह पानी, साबुन वाले हाथ आदि. लेकिन, हमारा विश्वास करें, यह चरण जल्द ही गुजर जाता है और इस बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।यहां पर एक आसान तरीका हैं, जिससे आप स्नान को एक मजेदार प्रक्रिया बना सकते हैं।

  • पहले कुछ हफ़्तों के लिए, साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें क्योकि मात्र पानी ही काफ़ी होगा।अपने नवजात जब तक शिशु को हफ़्ते में 2-3 बार नहलाएं।
  • जब तक नवजात शिशु की नाढी की रस्सी गिर न जाएऔर घाव भर न जाए तब तक उन्हें टब में न नहलाएँ।अन्यथा स्पंज से स्नान करना उचित होगा ।।
  • अपने शिशु को गर्म रखने के लिए एक नम फ्लैनेल या कपड़े से उनकी छाती को ढकें। ।
  •  बातें करें, गाएं और अपने शिशु के साथ खेले ताकि वह आपके साथ इस विशेष समय का आनंद लेना सीख सके। आपके खुशी के पिटारे के साथ लगाव के लिए ऐसे पल उचित हैं।
  • पानी के तापमान को हमेशा अपनी कलाई से जांचे क्योकि आपके बाकी हाथ के मुकाबले यह गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।।आप स्नान थर्मामीटर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • पहले ठंडा पानी भरकर उसके पश्चात गर्म पानी मिलाना स्नान के लिए एक अच्छी योजना हैं।इस तरह आपसे स्नान के पानी की सतह गर्म नहीं होगी और जलन का भी जोखिम नहीं होगा।
  • अपने शिशु को स्थिर से पकड़ें। ।यदि आपका शिशु पारंपरिक स्नान में है (टब में बैठकर नहीं) तो उसके कंधो को समर्थन दें ताकि उसका सर आपके हाथ की कलाइयों में हो।, तो एक हाथ से उन्हें बांह के नीचे पकड़ें।इस तरह शिशु के सारे शरीर को नहलाने के लिए आपका एक हाथ मुक्त होगा।
  • अपने शिशु को स्नान कराते समय धीरे-धीरे मालिश करना आपके लिए उनके शारीरिक प्रतिक्रियाओ और अमूल्य भावों को जानने का एक प्यारा तरीका हैं।

नाभी की रस्सी को साफ़ करने के विषय 

आपके शिशु की नाभी की रस्सी एक हफ़्ते से दस दिनों में सुखकर गिर जाती हैं।आपको अस्पताल में सलाह दी जा सकती है कि इस भाग को रोजाना कैसे साफ़ किया जाए , या अत्यधिक सफाई की आवश्यकता नहीं है।।यदि आप कोई लालिमा, बहाव या संक्रमण के अन्य लक्षण दिखाई देते है, तो अपने डॉक्टर से उचित सलाह लें।।

INTERESTED ARTICLES

Why your baby needs a good sleep
नवजात शिशु 1/24/2020

आपके शिशु को अच्छी नींद क्यों चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे स्तरों पर प्रभावित करती है - चाहे वह मानसिक हो, शारीरिक हो या भावनात्मक हो। लेकिन हमारे छोटे बच्चों के कल्याण और विकास पर इसका क्या असर होता है? माँ, पिछली बार कब आपको महसूस...

Top 5 outdoor activities you can engage in with your child 3
नवजात शिशु 1/24/2020

5 टॉप आउटडोर एक्टिविटिज, जिनमें आप अपने बच्चे के साथ शामिल हो सकती हैं!

आपके बच्चे के संपूर्ण विकास और वृद्धि के लिए बाहरी गतिविधियां महत्वपूर्ण होती हैं। हम आपको यहां कुछ आदर्श और मजेदार गतिविधियां की एक सूची दे रहे हैं। क्या हमारे बच्चों को पर्याप्त व्यायाम मिल रहा है? रुझान बताते हैं कि आजकल के बच्चे...

सक्रिय शिशु 1/29/2020

आपमें शिशुओं के साथ बातचीत का कौशल विकसित करने के लिए सुझाव।

आपमें शिशुओं के साथ बातचीत का कौशल विकसित करने के लिए सुझाव। आपके नन्हे बच्चे ने अपना उत्साह दिखाना शुरू कर दिया है और सभी बातों को पकड़ने की कोशिश कर रहा है। आइए उससे बात करने के लिए कुछ सरल लेकिन प्रभावी तरीकों को जानें। 1.अपनी बात को छोटा, मीठा और...

Celebrate new beginings with Huggies Club.

विषय के साथ आलेख