सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर के निपटान के बारे में

everything-you-need-to-know-about-diaper-disposal-940X501

भारत में डायपर निर्माताओं को अपने सैनिटरी उत्पादों के पैकेट के साथ निपटान के लिए एक थैली या रैपर प्रदान करना होगा। सरकार ने केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री द्वारा जारी किए गए अपने नए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के तहत सैनिटरी उत्पादों के निर्माताओं के लिए इस प्रावधान को अनिवार्य बना दिया है। नए नियम के तहत इन प्रावधानों को कूड़ा बीनने वालों या कचरा उठाने वालों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। नियमों के तहत, निर्माताओं को यह भी सलाह दी जाती है कि वे जनता को पाउच का उपयोग करके अपने उत्पादों को लपेटने और निपटाने के लिए शिक्षित करें।

नए नियमों के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति उसके द्वारा उत्पन्न ठोस अपशिष्ट सड़कों पर, अपने परिसर के पिछवाड़े सार्वजनिक खुली जगहों, या नाली या जलाशयों में न तो फेंकेगे, न जलाएगे या न तो दफनाएगे । आपके बेहतर होने की संभावना बहुत अधिक हो सकती है, इसलिए आपके साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए और सबसे महत्वपूर्ण रूप में पर्यावरण के लिए इन बनाए गए नियमों का पालन करना सबसे अच्छा है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप घर पर हैं या सड़क पर, आप डायपर कचरा पेटी में ही फेकेंगे, लेकिन सबसे पहले महत्वपूर्ण यह है कि आप उचित कदमों का पालन करें। यहां आपके बच्चे के गंदे डायपर का निपटान करने के लिए कुछ प्रभावी और पर्यावरण अनुकूल पॉइंटर्स दिए गए हैं।

  • यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि डायपर की कोई भी गंदगी सबसे पहले किसी शौचालय में ही फेकेंगे । जैसा कि स्पष्ट है, यह दुर्गन्ध और बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद करता है, और कोई गंदगी फैलाये बिना इसे निपटाना आसान बनाता है।
  • गंदगी बिखरने के जोखिम को कम करने के लिए इस्तेमाल किए गए डायपर को जितना संभव हो सके कस कर लपेटने का प्रयास करें। आप इसे लिपटा हुआ रखने में मदद के लिए चिपचिपा टेप के टुकड़े का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • यदि आप बाहर जा रहे हैं तो पुराने अख़बार साथ ले जाएं ताकि आप गंदे डायपर से सावधानी से छुटकारा पा सकें। डायपर की ठोस गंदगी को पहले किसी शौचालय में फैंकना न भूलें, और इसे निपटान करने से पहले डायपर को कसकर लपेटें। पुनश्च । आप अपने घर की कचरा पेटी में दुर्गन्ध को रोकने और उनमें ताजी गंध बनाए रखने में मदद के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी दूरस्थ इलाके में यात्रा कर रहे हैं जहाँ आस-पास आधुनिक सभ्यता की सुविधाएं बहुत कम या बिलकुल भी नहीं हैं, तो आपको गन्दे डायपरों को अपने साथ रखना होगा... संभवतः पूरे यात्रा के दौरान, जब तक कि आपको एक उपयुक्त कचरा पेटी या कूड़ादान नहीं मिल जाता है। डिस्पोजेबल डायपर जंगल में न फेंकें क्योंकि वे पर्यावरण को प्रदूषित करेंगे।
  • यदि आप एक विमान में हैं, तो डायपर का निपटान एक कठिन काम की तरह लग सकता है। हालांकि, अगर आप जानते हैं कि इसे कैसे करना है तो यह भी बहुत आसान है। आप डायपर स्टोर करने के लिए एयरसिक बैग का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कृपया ध्यान रखें कि एफडीए एयरलाइन कर्मचारियों को भोजन परोसते समय गंदे डायपर को संभालने से प्रतिबंधित करता है, इसलिए आपको इंतजार करना पड़ सकता है, या खुद ही उसका निपटान करना पड़ सकता है।

अब जब आप डायपरों का सही ढंग से निपटान करने के विभिन्न तरीकों से अवगत हैं एक बात हमेशा ध्यान में रखनी होगी। सुनिश्चित करें कि आप एक इस्तेमाल किए गए डायपर को संभालने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लेंते हैं। जब आप किसी बच्चे को संभाल रहे होते हैं तो आपकी स्वच्छता की आदतें महत्वपूर्ण होती हैं। आखिरकार, उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके जितनी मजबूत नहीं है और अपने प्यारे बच्चे की भलाई के लिए अतिरिक्त देखभाल करना सर्वोत्तम है।

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 27/01/2020

अपने शिशु को कार में खुश रखने के लिए गाइड।

माता-पिता अपने शिशु द्वारा कार का सफर नापसंद किए जाने को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और यह ठीक भी है, क्योंकि कार में सफर के दौरान शिशु को शांत और खुश रखना मुश्किल भरा अनुभव होता है। शिशु का जोर से रोना अथवा चिल्लाना निश्चित रूप से सभी के लिए...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 27/01/2020

शिशुओं की झुंझलाहट

क्‍या आपको कभी यह देखकर आश्‍चर्य हुआ है कि प्‍यारा बच्‍चा एक ही क्षण में बहुत अधिक खुश हो जाता है, लेकिन दूसरे ही क्षण चिड़चिड़ा हो जाता है? झुंझलाहट सभी शिशुओं के दैनिक जीवन का हिस्‍सा होता हैं, दो साथ साथ में जाते...

am-i-pregnant-354X354
Pregnancy 02/12/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

Hindi Register 300x300

विषय के साथ आलेख