सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर का इस्तेमाल 101 - क्योंकि परिवर्तन अच्छा होता है

यहां आप डायपर बदलने की नाज़ुक कला में मास्टर बनना सीखेंगे। जब डायपरिंग एक दैनिक काम नहीं है, तो आप पाएंगे कि आप और आपके बच्चे दोनों इस दैनिक दिनचर्या में एक साथ बिताए गए समय का आनंद ले सकते हैं। पिछले कुछ सालों में, हमने बच्चों को डायपर पहनाने के बारे में बहुत कुछ सीखा है - और यहां कुछ बेहतरीन सुझाव इकट्ठा किए हैं।

डायपरिंग के लिए आवश्यक सभी चीजों को हाथों की पहुँच में रखें

अधिकांश माता-पिता इस बात से सहमत हैं कि एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध डायपर बदलने का क्षेत्र डायपरिंग को तेज और आसान बनाता है। आवश्यक आपूर्तियां आसपास की अलमारियों में हाथों के करीब (लेकिन बच्चे की पहुंच से दूर) रखें।आवश्यक आपूर्तियों में शामिल हैं: डायपर, बेबी वाइप्स, बेबी लोशन (क्रीम या तेल), काटन, पेट्रोलियम जेली, डायपर रैश क्रीम और डायपर रैलिक्विड पाउडर।

चूंकि एक बच्चा जो व्यस्त है वह एक ऐसा बच्चा है जो अगल बगल घूम नहीं सकता, डायपर बदलते समय बच्चे को कुछ देखने के लिए दें - जैसे एक दर्पण जो टूट नहीं सकता या रंगीन तस्वीर। बाद में, जब बच्चा वस्तुओं को समझने में सक्षम हो जाता है, तो उसके हाथ में पसंदीदा खिलौने रखें।

डायपरिंग 1-2-3 में

चरण 1

अपने बच्चे को कोमलता से एक सपाट, स्थिर सतह पर रखें। गंदे डायपर को खोल दें और एक हाथ से दोनों टखनों को पकड़ कर अपने बच्चे के पैरों को ऊपर उठा कर पकड़ें। गन्दे डायपर को हटाएं और HUGGIES®बेबी वाइप्स के साथ सभी क्रीज़ों के आस-पास और उसके भीतर बच्चे के नितम्ब के भाग को अच्छी तरह से साफ करें, और बच्चे के नितम्ब को सामने से पीछे की तरफ पोछना सुनिश्चित करें।

चरण 2

अब आप जिस जेली, क्रीम या पाउडर का उपयोग करने जा रहे हैं उसे लगाएं।  यदि आप बेबी पाउडर या कॉर्नस्टार्च का उपयोग करते हैं, तो इसे पहले सावधानी से अपने हाथ में फैलाएं और फिर इसे अपने बच्चे पर मल दें। इस तरह बच्चा उड़ते पाउडर में सांस नहीं लेगा। या, तरल पाउडर का उपयोग करें जिसमें हवा में उड़ने वाले कण नहीं होते हैं।

चरण 3

इसके बाद, अपने बच्चे के नीचे एक साफ डायपर इस प्रकार सरकाएं कि उसका बांधने वाला भाग पीठ में हो। डायपर को बच्चे के पैरों के बीच खींचें, सुनिश्चित करें कि यह सीधा रहे, ताकि यह बच्चे के कूल्हों के चारों ओर समान रूप से लिपट जाए। फिर टैब खोलें, उन्हें डायपर के सामने रखें, और उन्हें मजबूती से नीचे की तरफ दबाएं। एक आरामदायक फिट के लिए, पहले अपने सबसे नज़दीक के तरफ बांधें। फिर दूसरी तरफ कसने और बाँधने के लिए अपने बच्चे को अपनी तरफ घुमाएं। सामने और पीछे के भाग के ओवरलैप को जितना संभव हो उतना साफ रखने की कोशिश करें ताकि डायपर बच्चे की कमर से आराम से चिपक जाए।

यदि आप डायपर को कसना या समायोजित करना चाहते हैं, तो बस बाधने वाले भाग को उठाएं और उन्हें विशेष टैब "लैंडिंग जोन" में किसी भी जगह पर रख दें, जिसे अक्सर कमरबंद के शीर्ष के पास रंगीन अक्षरों से चिह्नित किया जाता है। HUGGIES® डायपर पर लगे बांधने वाले भाग को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार खोला जा सकता है और फिर से बांधा जा सकता है।

विशेष सुरक्षा नोट:ध्यान रखें कि एक बिलकुल छोटा नवजात शिशु भी बदलने की मेज से लुढ़क कर गिर सकता है। इसलिए बदलने के लिए या तो एक उंचे किनारे वाली मेज का उपयोग करें या एक हाथ हर समय अपने बच्चे पर रखे रहें।

कोड ब्राउन के बारे में पता होना चाहिए

अधिकांश नवजात बच्चों में रोजाना एक और 10 बार के बीच मल त्याग होता है, और उनका मल आमतौर पर काफी ढीला होता है। आपके बच्चे का मल अच्छी तरह से गठित, पेस्ट की तरह होने में, सप्ताह या महीने भर का समय भी लग सकता है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो आपके नवजात शिशु को प्रत्येक बार स्तनपान के दौरान मल त्याग हो सकता है, और मल बोतल से पीने वाले बच्चे के मल की तुलना में बहुत पतला हो सकता है। कुछ बच्चों को कभी-कभी तीन दिनों तक मल नहीं भी हो सकता है - यह सब असामान्य नहीं है। लेकिन अगर आपके बच्चे को मल त्याग करने में परेशानी हो रही है या मल त्याग के बिना तीन दिनों से अधिक समय बीत जाता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि स्तनपान करने वाले बच्चों में आम तौर पर पीले -हरे रंग का मल होता है और बोतल से पीने वाले बच्चों के मल का रंग गहरा होता है। यदि आप अपने बच्चे के मल त्याग की संख्या में वृद्धि देखती हैं, या यदि आप रंग या गंध में बदलाव देखती हैं, तो आपके बच्चे को दस्त की समस्या हो सकती है और आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। और, क्योंकि नवजात शिशुओं में ढीला और लगातार मल त्याग होता है, तो आप सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपका नवजात बच्चा ऐसा डायपर पहने जिसमें पैर और कमर पर इलास्टिक लगा हो। वे रिसाव रोकने में मदद करने के लिए एक सुरक्षित फिट देंगे।

डायपर चकत्ते - कारण, रोकथाम और देखभाल

सबसे अधिक विशेषज्ञता पूर्ण तरीके से और सावधानीपूर्वक डायपर बदलने पर भी, डायपर चकत्ता हो जाता है। इसके इस नाम के बावजूद, डायपर चक्कता वास्तव में डायपर के कारण नहीं होता है। यह एक बैक्टीरिया के कारण होता है जो एक बच्चे के गीले डायपर में उपस्थित मूत्र के साथ प्रतिक्रिया करता है और अमोनिया बनाता है। यह अमोनिया है जो त्वचा को परेशान करता है, जिसके कारण छोटे, लाल फुंसियां या रूखे धब्बे, लाल त्वचा के पैच उत्पन्न होते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि एक बच्चे को सूखा रखना डायपर चकत्ते को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए अक्सर डायपर की जांच करें और जैसे ही उनमें गीलेपन का मामूली निशान भी दिखाई देता है उन्हें बदलें। अत्यधिक सांस लेने वाले डायपर जैसे HUGGIES® भी बच्चे की त्वचा को सूखा रखने में मदद कर सकते हैं। बेशक, अगर आपके बच्चे को डायपर चकत्ते का मामूली परिस्थिति है, तो डायपर को अक्सर बदलने के लिए अतिरिक्त सावधान रहें। आपका डॉक्टर शायद यह भी सिफारिश करेगा कि आप प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षात्मक मलहम या पेट्रोलियम जेली की पतली परत लगाएं।

इसके अलावा, कई माताओं की रिपोर्ट है कि कम से कम 15 मिनट के लिए एक बच्चे को डायपर के बिना छोड़ने से अक्सर डायपर चकत्ते के मामले को दूर करने में मदद मिलती है।बेशक, अगर एक चकत्ता कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

डायपर बैग - क्या पैक करना है?

जब भी आप अपने बच्चे के साथ यात्रा करते हैं तो डायपर बैग सामान का आवश्यक हिस्सा होता है।आप केवल उस उद्देश्य के लिए बने डायपर बैग खरीद सकते हैं, या लगभग किसी भी पर्याप्त जगह वाले कैनवास या नायलॉन के थैले में से किसी एक को आसानी से सुधार सकती हैं। निम्नलिखित डायपर बैग आवश्यक के साथ कुछ भी करने के लिए तैयार रहें: एक HUGGIES® बेबी वाइप्स ट्रैवल पैक, HUGGIES® डायपर की आपूर्ति, आसान निपटान के लिए ऐंठ कर बांधे जाने वाले प्लास्टिक के थैले, कोई भी क्रीम, जेली, या सुरक्षा मलहम जिसका आप उपयोग करती हैं, और - बैग की एक अलग जेब में - रास्ते में भोजन के लिए आवश्यक कोई भी बोतलें। डायपर पहनाते समय अपने घबराते बच्चे का ध्यान विचलित करने के लिए एक छोटा सा खिलौना या झुनझुना रखना मत भूलिएगा। और HUGGIES® डिस्पोजेबल चेंजिंग पैड रास्ते में बदलने के लिए बिल्कुल सही हैं। वे आपके बच्चे को सार्वजनिक विश्राम कक्षों में गंदी सतहों से सुरक्षित रखते हैं और आप जिस घर में जा रही हैं उनमें फर्श, गलीचे और फर्नीचर की रक्षा करते हैं।

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/29/2020

संकेत, जिनसे पता चलता है कि आपका शिशु शीघ्र बोलना शुरू करने वाला है

माता-पिता अपने बच्‍चे की आवाज को सुनने के लिए उत्‍सुक होते हैं, लेकिन मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि केवल शब्‍द ही भाषा विकास के संकेत नहीं हैं। नीचे चार संकेत दिए गए हैं जो इंगित करते हैं कि आपका बच्‍चा शीघ्र बोलना शुरू करने वाला...

विषय के साथ आलेख