All categories
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

शिशु क्यों रोते हैं?

सबसे अधिक निशाराजनक यह है कि आपका शिशु इसलिए नहीं रो रहा है कि वह स्वाभाविक रूप से गुस्सैल है। बच्चे रोते हैं; वे यही करते हैं। जहां तक ये बात है कि वे क्यों रोते हैं, वे ऐसा आपको कुछ बताने के लिए करते हैं। आप इस बात को लेकर आश्ववस्‍त हो सकते हैं कि जब आपका बच्चा रोता है वे अपने तरीके से आपको कुछ बताने का प्रयास कर रहे हैं कि कुछ तो सही नहीं है।

कुछ शिशु बदलाव और तकलीफ के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और ऐसा लगता है कि उनके रोने को अनदेखा करना ठीक रहेगा, लेकिन यह सच्चाई नहीं है। कभी-कभी आपके द्वारा उन्हें सीने से लगाने से ही वे चुप हो जाएंगे। भाग्यवश, रोना किसी प्रमुख शारीरिक समस्या अथवा बीमारी को नहीं दर्शाता है। यदि आप फिर भी चिंतित हैं, तो किसी भी अस्वस्थता की संभावना को समाप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। आपका डॉक्टर यह आश्वस्त करने में सक्षम होगा कि आपके शिशु का विकास सही प्रकार से हो रहा है।

  1. क्या वे भूखेअथवा प्यासे हैं?

    यह रोने का सबसे आम कारण है। जब आप स्तनपान कराती हैं तो अपने शिशु को ही पहले स्तन को छोड़ने का निर्णय करने दें। तत्पश्‍चात् दूसरे स्तन से स्तनपान कराएँ। यदि आप अपने शिशु को बोतल से दूध पिलाती हैं, तोअतिरिक्त मात्रा में फार्मूला तैयार करके शिशु को दें।

  2. क्या शिशु को सही,भरपेट आहार मिल रहाहै?

    स्तनपान कराते समय अपने शिशु की स्थिति को देखें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे लेटडाउन
    रिफ्लेक्स को उत्प्रेरित करते हैं, जो उनके लिए कैलोरी से परिपूर्ण पिछला दूध लाता है। यदि आप अपने बच्चे को बोतल से दूधपिलाती हैं तो जांच करें कि उसके निप्पन का छिद्र बहुत छोटा तो नहीं है जिससे चूसना और निगलना कठिन हो सकता है)
    अथवा छिद्र बहुत अधिक बड़ा तो नहीं है जो उन्हें अधिक मात्रा में आहार दे रहा है।

  3. क्या उन्हें ‘डकार’ दिलाने की आवश्यकता है?

    यदि हां, तो अपने बच्चे को सीधे बिठाएं और उनकी पीठ को सहालयें । इससे उन्हें अच्छा महसूस होगा।

  4. क्या वे असहज रूप से गर्म अथवा ठंडे हैं?

    अपने हाथ के पिछले हिस्से से उनकी छाती की जांच करें; यह हल्की गर्म होनी चाहिए न कि बहुत अधिक गर्म और चिपचिपी अथवा ठंडी। जन्म के बाद शुरुआती कुछ सप्ताह में बच्चे पेट दर्द से पीडि़त होना आम है।

  5. क्या शिशु ऊब गया है और उसे किसी के साथ की जरूरत है?

    प्यार से गोद में उठाना, मधुर गीत सुनाना, पीठ थपथपाना और हल्के गर्म पानी से स्नान करना, ये सभी बच्चे पर शांतिदायक प्रभाव डालते हैं।

  6. क्या वे थकें हुएं हैं, फिर भी सोने के लिए तैयार नहीं हो रहें हैं?

    उन्हें प्रैम (बच्चों की गाड़ी) में आगे-पीछे अथवा ऊपर-नीचे झुलाएं। यह लयबद्ध गति और आपकी आवाज में गीत उन्हें आसानी से शांत कर सकतें हैं ।

  7. क्या वे शोर, उत्तेजना और लोगों की वजह से चिड़चिड़े हो रहें हैं?

    यदि हां, तो उन्हें लेकर किसी शांत कमरे में चले जाएं और सुला दें। कभी-कभी, यदि बच्चे के आस-पास बहुत अधिक लोग होते हैं, तो इससे शिशु डर सकता है।

  8. क्या उनके डायपर बदलने की आवश्यकता है?

कलाई अथवा टखने पर कपड़ों की कसावट की जांच करें। ऐसी किसी भी असुविधा से आपका शिशु रोने लग सकतें हैं। डायपर रैश से पीडि़त शिशु डायपर के गीले होने अथवा गंदे होने पर रोने लगेगा।

इन सबके अलावा, रोने का सबसे अच्छा उपचार शिशु को प्यार भरी झप्पी देना है। उन्हें आपकी बाहों में मिलने वाली सुरक्षा की भावना अच्छी लगती है, आपकी गंध में आराम मिलता है और आपके पास होना अच्छा लगता है। अत: आगेबढ़े और अपने शिशु को प्यार महसूस करने दें।

INTERESTED ARTICLES

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

सक्रिय शिशु 1/29/2020

विषय के साथ आलेख