38 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

अब किसी भी समय वह शानदार लम्हा आ सकता है। आपका शिशु शायद आपके पेल्विस में काफी नीचे आ जाता है और वहाँ नीचे हर प्रकार की नसों से टकराता रहता है। इसलिए, जब आप इस नई असहजता से निपट रही हों, तो प्रसव के संकेत को देखिए।

शिशु के हिलने-डुलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं रह जाती है और आपके शिशु का ज्यादातर समय सोने और आराम करने में बीतता है। उसे जन्म की प्रक्रिया के लिए भी ऊर्जा सुरक्षित रखनी होती है। आप शायद पाएं कि इसमें गतिविधियों का प्रस्फोट है, जो मजबूत और शक्तिशाली महसूस होती हैं। हालांकि, यदि आपके शिशु की गतिविधियों में अधिक कमी दिखाई पड़ रही हो या ऐसा लगे कि कुछ ठीक नहीं है, तो अपने सहज बोध को सुनें और अपनी दाई या डॉक्टर से जाँच करवाएँ। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

आप इस बात से काफी अवगत हो जाती हैं कि आपका पेट पहली चीज़ है, जो किसी कमरे में जाता है।आपको खड़े होकर अपने पैर देखे हुए कई हफ्ते हो सकते हैं, इसलिए ऐसा लग सकता है कि दुनिया आपके पेट के नीचे खत्म हो जाती है।

अपने आगे के हिस्से के सहारे लेटने का विकल्प नहीं है और अपनी पीठ के बल लेटना आपके और आपके शिशु के लिए अनुशंसित नहीं है। यह इसलिए कि यदि आप अपनी पीठ के बल लेटती हैं, तो आपकी प्रमुख रक्त वाहिकाओं में से एक (वेना कावा) आपके गर्भाशय के भारी वज़न से दब सकती है। सबसे अच्छी पोज़िशन, अपने ऊपर के पैर को घुटने पर मोड़कर और एक तकिए का सहारा लेकर अपने बाईं ओर लेटना होगी।

इस हफ्ते आपके पैरों और टखनों का आपस में विलय हो सकता है, जो काफी हानिकारक "कैंकल” में बदल सकता है।

इस हफ्ते के सुझाव

भीड़-भाड़ और बीमार लोगों से दूर रहें।

ऐसे दोस्तों और परिवार जनों से बात करें, जिनके हाल ही में बच्चे हुए हों। यदि उनके अपने शिशु के पीडियाट्रिशियन के साथ सकारात्मक अनुभव हों, तो इसे अपने डॉक्टर को बताएँ।

कुछ प्रारंभिक लक्षणों में, जो आपको  जल्द ही प्रसव होने के संकेत देंगे, उनमें - रक्त स्राव, दस्त, मितली, संकुचन, पीठ का दर्द और निश्चित रूप से आपका पानी फटना शामिल होते हैं! इसलिए अपने डॉक्टर को बताएँ!

खुद को अधिक संख्या वाले लोगों के समूह से और बीमार लोगों से सीमित रखें। आपको अपने शिशु के जन्म के लिए सबसे अच्छे संभावित आकार में होने और अपनी खुद की ऊर्जा को संचित करने की आवश्यकता होती है।