37 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

नमस्कार! होने वाली माँ, आप उस दिन के काफी करीब गई हैं, जब आप अपनी बाहों में अपने शिशु को उठाएंगी। अब बस तीन हफ्ते रह गए हैं और अब फाइनल काउंटडाउन की आवाज़ सुन सकती हैं।ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शिशु के अंग पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं और इस हफ्ते आपकी कोख के बाहर कार्य करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

आपकी पीठ में दर्द होता है, आपके पेड़ू में चरचराहट का अनुभव हो होता है और आपका ब्लैडर कुछ milliliters से अधिक मूत्र नहीं रख सकता है। गर्भ के अंतिम कुछ हफ्तों में आपका स्वागत है। दुर्भाग्य से, गर्भ का अंतिम खंड माँ की तुलना में शिशु के लिए अधिक लाभदायक होता है। आपका शिशु निश्चित रूप से सबसे अच्छा समय गुजार रहा होता है।

अब आपका वेजाइनल डिस्चार्ज बढ़ जाएगा और आपको अतिरिक्त अवशोषकता के लिए एक लाइनर पहनना पड सकता है।  यह पूरी तरह से सामान्य है और जबतक यह अधिक न हो जाए, या खुजली वाला हो, अजीब सी गंध वाला हो, या आपको परेशानी हो रही है, तबतक चिंता न करें।  अब काफी अधिक पेल्विक अतिपूरण और हॉर्मोनल गतिविधि हो रही होती है और यह एक स्वाभावित नतीजा होता है।

इस हफ्ते के सुझाव

  • अपने पेट को मापें, ताकि आप देख पाएँ कि यह पिछले हफ्तों से कितना अधिक बढ़ा है।
  • सक्रिय प्रसव और शिशु जन्म के तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।
  • जब आप अस्पताल के लिए अपने बैग पैक करने लगें, तो टॉयलेटरी, खुद के लिए और शिशु के लिए कपड़े, नैपीज़, दवाइयाँ और अपने हेल्थ इंश्योरेंस डीटेल्स (स्वास्थ्य बीमा के विवरण) रखना भूलें।