35 हफ्ते का गर्भ है-क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

आपके शिशु के मस्तिष्क में प्रारंभिक कनेक्शंस और न्यूरॉन्स अब अधिक विकसित हो रहे होते हैं, ताकि जन्म के समय, उद्दीपन प्राप्त करने के लिए वे अच्छी तरह से जुड़े हों।अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करने के कारण ज्यादातर शिशुओं का पहले हफ्ते में या उसके बाद वज़न कम हो जाता है।हालांकि जन्म के दो हफ्तों के बाद ज्यादातर शिशुओं का वज़न लौट आता है या लौटने के क्रम में होता है।

आपका शिशु अब ज्यादा गतिविधि नहीं कर रहा होता।कुछ हफ्ते पहले उसे आसानी से गतिविधि करने के लिए जितना स्थान मिलता था अब उतना नहीं मिलता है।यदि आपको लगता है कि आपके शिशु की गतिविधियों के पैटर्न में कोई बदलाव आया है या यह अस्वाभाविक रूप से शांत हो जाता है, तो अपने प्रसूती रोग विशेषज्ञ से बात करें।जब आपके शिशु की गतिविधि को जानने की बात आती है, तो आप सबसे अच्छी जज (पारखी) मानी जाती हैं, इसलिए यह मत मानिए कि आपको गंभीरता से नहीं लिया जाता।

  इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

यदि आपका शिशु अबतक ब्रीच पोज़िशन में है, तो संभव है कि इस हफ्ते यह सिर नीचे वाली पोज़िशन में आ जाएगा।यदि उसका कड़ा और हड्डीदार सिर आपकी पसलियों के नीचे रहता है, तो यह आपको कुछ राहत दे सकता है।

आपके शिशु के जन्म लेने के लिए हेड फर्स्ट (सिर का पहले बाहर आना) या सेफैलिक प्रेजेंटेशन सबसे अच्छी संभव पोज़िशन है।

इस हफ्ते आपके निप्पल्स से कोलोस्ट्रम का रिसाव हो सकता है।ब्रा उतारने पर आप गौर कर सकती है कि आपके निप्पल्स पर ये सूखा और पपड़ीदार हो गया है। आपके स्तन अधिक भारी हो जाते हैं और उन पर नीली शिराओं की धारियाँ बन जाती हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको मैटरनिटी ब्रा आरामदेय तरीके से फिट हो रही हो।

 35वें हफ्ते में आपके शिशु के चारों ओर ऐम्नियॉटिक द्रव की मात्रा सबसे अधिक रहती है और अब से यह धीरे-धीरे कम होना शुरु हो जाएगी।यह द्रव "वाटर्स” के रूप में जाना जाता है और इसमें एक अलग प्रकार की गंध होती है, जो मूत्र से काफी अलग होती है।

गर्भवती मांओं के लिए गर्भ की इस अवस्था में वह मूत्र का रिसाव कर रही हैं या द्रव का, यह आसानी से भ्रमित करने वाला होता है। यदि आपको कोई शंका हो कि आपकी मेम्ब्रेंस (झिल्ली) फट गई है, तो अपने प्रसूती रोग विशेषज्ञ से बात करें।

 

  इस हफ्ते के सुझाव

  • यदि आपके लिए संभव हो, तो किसी ब्रेस्टफीडिंग एजुकेशन क्लास में शामिल होने का यह अच्छा समय है। शिशु को अपने स्तन से लगाने के सही तरीके के बारे में पढ़ना, इसे होते हुए देखने से काफी अलग होता है।

अपने गद्दे पर रखने के लिए कुछ प्लास्टिक शीटिंग में पैसे खर्च करें। यदि बिस्तर पर रहने के दौरान आपका पानी छूट जाता है, तो ऐसा किए जाने पर आपको खुशी होगी। अपनी कार में भी एक तौलिया रखें, ताकि आपको कहीं उसकी जरूरत न पड़ जाए।

यदि शिशु का सिर अभी भी ऊपर ही है और माँ का पानी फट जाता है, तो शिशु के सिर के पेड़ू में रहने की तुलना में, द्रव अधिक मात्रा में निकलेगा इसलिए इसके लिए तैयार रहना हमेशा अच्छा होगा।

यदि आपने अभी भी जन्म की योजना नहीं बनाई है, तो अब यह बना लें। आप किस तरह का जन्म चाहती हैं इस पर विचार करें और शिशु जन्म के समय आप किसको साथ रखना चाहती हैं, यह तय कर लें। याद रखें कि जब प्रसव की बात आती है, तो कोई गारंटी नहीं होती और आपकी प्राथमिकता हमेशा आप और आपके शिशु का स्वास्थ्य और बेहतरी होनी चाहिए।